breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

राजस्थान हाईकोर्ट में सचिन पायलट कैंप की याचिका पर सुनवाई अब सोमवार को

राजस्थान स्पीकर बागी विधायकों के खिलाफ मंगलवार तक कोई कार्रवाई नहीं करेंगे...

Rajasthan political crisis latest update-Rajasthan high court double bench hearing on sachin pilot plea

जयपुर: राजस्थान की राजनीतिक जंग अब हाईकोर्ट तक पहुंच गई (Rajasthan political crisis latest update) है।

सचिन पायलट कैंप स्पीकर के नोटिस के खिलाफ राजस्थान हाईकोर्ट पहुंच गया है, जिस पर राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan high court) की डबल बेंच(double bench)आज दोपहर एक बजे से सुनवाई की और अब इस मामले की अगली सुनवाई सोमवार को होगी।

इसके साथ ही राजस्थान स्पीकर बागी विधायकों के खिलाफ मंगलवार तक कोई कार्रवाई नहीं करेंगे। दूसरे शब्दों में कहें, तो अब सचिन पायलट कैंप को जवाब देने के लिए तीन दिन मिल गए है।

दरअसल, राजस्थान विधानसभा स्पीकर ने सचिन पायलट सहित उनके बागी समर्थकों को अयोग्यता नोटिस (speaker disqualification notice) भेजा था, जिसके खिलाफ सचिन पायलट कैंप ने गुरुवार को राजस्थान हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

आज शुक्रवार को सचिन पायलट कैंप की स्पीकर के नोटिस के खिलाफ दाखिल की गई याचिका पर सुनवाई हो रही है।

Rajasthan political crisis latest update-Rajasthan high court double bench hearing on sachin pilot plea

दूसरी ओर, गुरुवार को कांग्रेस की ओर से कुछ ऑडियो टेप की बात सामने आने के बाद राजस्थान पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (Rajasthan SoG) ने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत (Gajendra Shekhawat), संजय जैन और कांग्रेस विधायक भंवरलाल शर्मा के खिलाफ FIR दर्ज किया है।

यह सभी राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार को गिराने की साजिश रच रहे थे। ऐसा आरोप लगाया जा रहा है।

कांग्रेस ने इस ऑडियो टेप में सीधे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत का नाम लिया है।

कल इससे पहले,इस मामले पर तीन बजे सुनवाई होनी थी। फिर इसे टालकर कल कर दिया गया,लेकिन फिर एक नया ट्विस्ट आया और आज शाम 7:30 बजे राजस्थान हाईकोर्ट की डबल बेंच स्पीकर के नोटिस को चुनौती देती

सचिन पायलट कैंप की याचिका पर सुनवाई करेगा कहा गया, लेकिन फिर दोबारा से एक नाटकीय मोड़ आया और अब सचिन पायलट कैंप की याचिका पर सुनवाई कल दोपहर एक बजे होगी।

गौरतलब है कि राजस्थान (Rajasthan Vidhan sabha speaker) विधानसभा स्पीकर की ओर से सचिन पायलट (Sachin Pilot) सहित कांग्रेस के अन्य बागी विधायकों को नोटिस देने के मामले में विधायकों की ओर से नोटिस गुरुवार को राजस्थान हाईकोर्ट (sachin pilot supporter mla plea in rajasthan high court) में चुनौती दी गई है, जिसमें पहली सुनवाई में उन्हें कोई राहत नहीं मिली थी।

लेकिन फिर दोबारा से सुनवाई के लिए आज ही इस मामले में समय मांगा गया। लिहाजा दोबारा इस मामले की सुनवाई राजस्थान हाईकोर्ट में शुरू हो गई है।

Rajasthan political crisis latest update-Rajasthan high court double bench hearing on sachin pilot plea

राजस्थान की इस सियासी लड़ाई में स्पीकर सी.पी. जोशी की ओर से कांग्रेसी नेता और जाने-माने वकील अभिषेक मनु सिंघवी (abhishek manu singhvi) और सचिन पायलट खेमे की ओर से हरिश साल्वे (Harish salve ) पैरवी कर रहे हैं।

अब इस मामले की सुनवाई दो जजों की बेंच (double bench ) करेगी।

 

जानें इससे पहले क्या-क्या हुआ…

7:30: सचिन पायलट कैंप की याचिका पर राजस्थान हाईकोर्ट ने कल दोपहर एक बजे सुनवाई करने का फैसला सुनाया

05:30 : सचिन पायलट गुट की संशोधित याचिका पर मामला डबल बेंच को रेफर

सचिन पायलट गुट की ओर से राजस्थान हाईकोट में फिर से हुई सुनवाई के बाद सतीश शर्मा की अदालत ने मामला डबल बेंच को रेफर दिया।

 

5.00 सिंगल बेंच आज ही करेगी सुनवाई

राजस्थान के सियासी घमासान के बीच नोटिस मामले में भी लगातार नए अपडेट सामने आ रही है। पहले जहां राजस्थान हाईकोर्ट की ओर से सुनवाई कल पर टाली गई थी।

वहीं अब आज की सुनवाई होने की बात की जा रही है। आज ही इस मामले पर दोबारा सुनवाई के बाद पायलट खेमे को एक बार फिर राहत की सांस मिली है।

ऐसा इसलिए क्योंकि पायलट खेमे की इस याचिका में मांग है कि विधानसभा स्पीकर की ओर से भेजे गए नोटिस को तुरंत प्रभाव से रद्द किया जाएं।

नोटिस के तहत शुक्रवार तक विधायकों को जवाब देना है, क्योंकि इसके बाद स्पीकर इस मामले में निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र होंगे।

Rajasthan political crisis latest update-Rajasthan high court double bench hearing on sachin pilot plea

3.45 नोटिस मामले में अब कल होगी सुनवाई

राजस्थान विधानसभा स्पीकर की ओर से कांग्रेस के बागी विधायकों को नोटिस देने के मामले में दोपहर तीन बजे सुनवाई शुरू होने के साथ ही नोटिस को रद्द करने की मांग की गई।

लेकिन इस मामले में सचिन पायलट खेमे को कोई भी राहत नहीं मिली, जिसके बाद पायलट खेमे के वकील हरीश साल्वे की ओर से समय मांगा गया।

आगे की सुनवाई कल तक की जा सकती है। यह भी जानकारी मिली है कि अगली सुनवाई खंडपीठ करेंगी, जिसके लिए बैंच का गठन सीजे तय करेंगे।

 

2.45 सचिन पायलट खेमे से हरिश साल्वे और स्पीकर की तरफ से अभिषेक मनु सिंघवी करेंगे पैरवी

बागी विधायकों के खिलाफ राजस्थान विधानसभा स्पीकर की ओर से भेजे गए नोटिस का मामला लगातार टूल पकड़ रहा है।

बागी विधायकों की ओर से स्पीकर के इस नोटिस को राजस्थान हाइकोर्ट में चुनौती दे दी गई है। तीन बजे इसे लेकर सुनवाई होगी।

सचिन पायलट भी मामले की सुनवाई के लिए हाइकोर्ट पहुंच गए हैं। वहीं इस मामले में जहां स्पीकर सी.पी. जोशी की ओर से पैरवी कांग्रेसी नेता और जाने-माने वकील अभिषेक मनु सिंघवी करेंगे, तो वहीं हरिश साल्वे जैसे दिग्गज वकील सचिन पायलट का पक्ष रखने जा रहे हैं।

 

 

Rajasthan political crisis latest update-Rajasthan high court double bench hearing on sachin pilot plea

 
 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve − 5 =

Back to top button