breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशबीमारियां व इलाजहेल्थ
Trending

पतंजलि मुकरा,कहा-कोरोनिल दवा से कोरोना ठीक होने का दावा कभी नहीं किया

कोरोनिल दवा पर खुद बाबा रामदेव ने भी आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सफाई दी....

Ramdev’s Patanjali says never claimed coronil drug can cure coronavirus

नई दिल्ली:बाबा रामदेव की पतंजलि(Patanjali)आयुर्वेद लिमिटेड ने अपनी बात से मुकरते हुए कहा है कि उसने कभी दावा नहीं किया कि कोरोनिल दवा (coronil drug) से कोरोनावायरस ठीक हो सकता (can cure coronavirus) है।

बल्कि उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि यह दवाई शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली है और इस कोरोनिल दवा से कई कोरोना मरीज ठीक हुए है।

कोरोनिल दवा पर खुद बाबा रामदेव ने भी आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सफाई दी और कहा कि ‘आयुष मंत्रालय ने भी मेरे कदम को कोरोनावायरस के प्रयास में सरहानीय कदम कहा है।
मैं सामान्य आदमी हूं। लोगों ने मुझे मिले लाइसेंस पर कोहराम मचा रखा है। लोग कह रहे है कि आपने रजिस्ट्रेशन कुछ करवाया और रिसर्च कुछ और कर रहे है’।
उन्होंने कहा कि हमने जो भी किया वो आयुर्वेद क्लीनिकल ट्रायल के अंतर्गत ही किया।
दवा को लेकर मुझपर व्यक्तिगत हमले किए गए

दरअसल, बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की कोरोनिल दवा (coronil medicine) लॉन्च होने के बाद से ही विवादों में घिर गई और इसे आयुष मंत्रालय (Ministry of AYUSH) से लेकर राज्य सरकारों ने नोटिस भेजना शुरू कर दिया।

patanjali-ceo-acharya-balkrishna-and-baba-ramdev_optimized
पतंजलि के सीईओ बालकृ्ष्ण और बाबा रामदेव

अब पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने अपनी कही बात से यूटर्न लेते हुए कहा है कि पतंजलि ने कभी नहीं कहा था कि पतंजलि की कोरोनिल दवा से कोरोनावायरस का इलाज हो सकता है।

Ramdev’s Patanjali says never claimed coronil drug can cure coronavirus

इतना ही नहीं, कंपनी ने अपनी सफाई में कहा है कि ”कोरोना किट”(Corona Kit) नामक किसी भी दवा का उत्पादन करने और उसे घातक वायरस के खिलाफ उपचार के रूप में प्रचारित करने से भी इनकार किया है ।

coronil medicine

कोरोनिल दवाई के निर्माण पर रामदेव की पतंजलि (Ramdev’s Patanjali) को जो नोटिस जारी किया गया था उसके जवाब में पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड ने अपनी बात से मुकरते हुए कहा कि उसने कभी दावा नहीं किया कि उसकी कोरोनिल दवा से COVID-19 ठीक हो सकता है और न ही इस प्रक्रिया में कंपनी ने किसी कानून का उल्लंघन किया है।

कंपनी का कहना है कि उसने केवल दिव्य श्वासरी वटी, दिव्य कोरोनिल टैबलेट और दिव्य अणुतेल नामक दवाइयों को एक पैकेजिंग कार्टन में पैक किया था ताकि उन्हें आसानी से बाहर भेजा जा सके।

इस मुद्दे पर मीडिया से बातचीत में पतंजलि के CEO आचार्य बालकृष्ण (Acharya Balkrishna) ने कहा कि हमने कोरोनिल दवा के बारे में कभी नहीं कहा कि यह कोरोनावायरस को नियंत्रित करती है।

Ramdev’s Patanjali says never claimed coronil drug can cure coronavirus

हमने तो बस इतना कहा कि इस दवा का कोरोनावायरस (Corona patients) संक्रमित मरीजों पर इस्तेमाल किया गया और वे लोग ठीक हो गए। इसमें कहीं भी भ्रम नहीं है।

जहां तक उत्तराखंड सरकार से नोटिस मिलने की बात है तो इसका जवाब देकर सारी जानकारी उपलब्ध करा दी गई है। ताकि सबकुछ साफ हो जाए।

हमने शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity booster) बढ़ाने की दवा बनाई है, उसी का लाइसेंस भी लिया था और लेबल में भी उसी का दावा किया गया है।

आचार्य बालकृष्ण ने इस दवा के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इसमें तुलसी, गिलोय और अश्वगंधा मिलाया गया है।

जब कोरोना मरीजों पर क्लीनिकल ट्रायल किया गया तो कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हो गए। उन्होंने कहा कि अगर आयुष् मंत्रालय दोबारा क्लीनिकल ट्रायल के लिए कहते हैं तो हम फिर से तैयार हैं।

 
Ramdev’s Patanjali says never claimed coronil drug can cure coronavirus

कोरोनावायरस ठीक होने का बाबा रामदेव ने किया था दावा

गौरतलब है कि 23जून यानि एक हफ्ते पहले बाबा रामदेव ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके उस समय देश में हड़कंप मचा दी थी जब एलान किया था कि पतंजलि ने कोरोना की दवा बनाई है।

 रामदेव ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोरोना किट को लॉन्च किया था। इस किट में कोरोनिल दवा भी थी।

बाबा रामदेव ने कहा था कि पतंजलि ने कोरोना दवा बनाई है। जिसके परिणाम 100 फीसदी हैं। इतना ही नहीं बाबारामदेव ने पतंजलि की इस दवा से कोरोना मरीज के सात दिन में ठीक होने का भी दावा किया था।

वैसे आयुष मंत्रालय, जयपुर के निम्स द्वारा रामदेव के इस बयान से किनारा कर लेने और पतंजलि की दवा के प्रचार-प्रसार पर रोक लगाने के बाद से बाबा रामदेव की दिक्कतें बढ़ गई।

इतना ही नहीं, देश के बहुत से राज्यों ने कोरोनिल दवा को बेचने की अनुमति नहीं दी।

 

Ramdev’s Patanjali says never claimed coronil drug can cure coronavirus

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 + seventeen =

Back to top button