breaking_newsHome sliderक्रिकेटखेल

रांची टेस्ट : कप्तान की कप्तानी पारी, आस्ट्रलिया मजबूत पहले दिन 299/4,

रांची, 16 मार्च :  अगर क्रिकेट का क – ख – ग किसी टीम ने बराबर सिखा है तो वो है ऑस्ट्रेलिया ने l हर कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी टीम के लिए अपना अपना योगदान बराबर देतें है टीम के सभी  खिलाड़ी l  कप्तान स्टीव स्मिथ (नाबाद 117) के शानदार शतक और ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 82) की के बीच हुई नाबाद शतकीय साझेदारी के दम पर आस्ट्रेलियाई टीम ने झारखंड राज्य क्रिकेट संघ स्टेडियम में भारत के साथ जारी तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में चार विकेट के नुकसान पर 299 रन बना लिए हैं। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम के लिए स्मिथ और 2014 के बाद पहला टेस्ट मैच खेल रहे मैक्सवेल पांचवें विकेट के लिए 159 रनों की साझेदारी करते हुए अपना 800वां टेस्ट मैच खेल रही अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है।

स्मिथ और मैक्सवेल ने भारत के खिलाफ अपनी टीम की ओर से पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। 

स्मिथ ने तीसरे सत्र में अपना 19वां शतक पूरा करने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 5000 रन पूरे किए। वह कम मैचों में सबसे तेजी से 5000 रन पूरे करने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। 

स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में 53 मैचों में अपने 5000 रन पूरे किए हैं। इस सूची में आस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन (36 मैच) पहले स्थान पर, वहीं भारत के सुनील गावस्कर (52 मैच) दूसरे स्थान पर हैं। 

इसके अलावा स्मिथ भारत में उसी के खिलाफ किसी श्रृंखला में दो शतक लगाने वाले तीसरे कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड (1974-75 और 1983-84) और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक (2012-13) के नाम यह रिकॉर्ड है। 

इसके अलावा, मैक्सवेल ने आस्ट्रेलिया के लिए खेले गए चार टेस्ट मैचों में अपना पहला अर्धशतक लगाया। 2014 के बाद टेस्ट प्रारूप में वापसी करने के बाद उन्होंने यह अर्धशतक लगाया है। 

आस्ट्रेलिया टीम ने दूसरे सत्र में अपना चौथा विकेट खोया। इसके बाद स्मिथ और मैक्सवेल ने बिना कोई विकेट गंवाए टीम के स्कोर को दिन का खेल समाप्त होने तक 299 तक पहुंचाया।

इससे पहले, मैट रेनशॉ (44) और डेविड वॉर्नर (19) ने पहले विकेट के लिए 50 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर आस्ट्रेलिया टीम की पहली पारी को सधी हुई शुरुआत दी, लेकिन रवींद्र जडेजा ने वॉर्नर को अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर मेजबान टीम का पहला विकेट गिराया।

वॉर्नर के आउट होने के बाद रेनशॉ ने शॉन मार्श (2) के साथ पारी को आगे बढ़ाते हुए दूसरे विकेट के लिए 30 रन जोड़े ही थे कि उमेश यादव ने रेनशॉ को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कर आस्ट्रेलिया टीम को दूसरा बड़ा झटका दिया। 

रेनशॉ के आउट होने के बाद मार्श को भी रविचंद्रन अश्विन ने पिच पर ज्यादा देर तक टिकने नहीं दिया और चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा। इसके बाद स्मिथ और पीटर हैंड्सकॉम्ब (19) ने भोजनकाल तक कोई और विकेट गंवाए बिना टीम का स्कोर 109 तक पहुंचाया। 

भोजनकाल के बाद उमेश ने स्मिथ और हैंड्सकॉम्ब की साझेदारी को ज्यादा देर तक टिकने नहीं दिया और 140 के कुलयोग पर हैंड्सकॉम्बको पगबाधा आउट कर आस्ट्रेलिया टीम का चौथा विकेट गिराया। इसके बाद स्मिथ और मैक्सवेल ने टीम को संभाला और दिन का खेल समाप्त होने तक मेहमान टीम को 299 के स्कोर तक पहुंचाया। 

भारत के लिए उमेश यादव ने दो, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जड़ेजा ने एक-एक विकेट लिए। 

भारत के शानदार गेंदबाज अश्विन एक सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज डेल स्टेन के रिकॉर्ड को पार करने से केवल दो विकेट पीछे हैं। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी स्टेन ने 2007-08 सीजन में 12 मैचों में कुल 78 विकेट लिए थे, वहीं अश्विन ने 2016-17 के सत्र में अब तक खेले गए 12 मैचों में कुल 77 विकेट लिए हैं। 

अश्विन के अलावा एक सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में भारत के अनिल कुंबले और कपिल देव का नाम भी शामिल है।

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × one =

Back to top button