breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

राज्यसभा में पास हुआ SPG बिल, अमित शाह का तंज- सिर्फ गांधी परिवार के लिए नहीं लाएं विधेयक

राज्यसभा के शीतलकालीन सत्र के समय स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (संशोधन) बिल 2019 पास हो गया है

नई दिल्ली : SPG bill passes in RajyaSabha- एसपीजी बिल (SPG Bill) लोकसभा के बाद मंगलवार को राज्यसभा (RajyaSabha) में भी पास हो गया।

राज्यसभा के शीतलकालीन सत्र के समय स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (संशोधन) बिल 2019 पास हो गया (SPG bill passes in RajyaSabha) है।

इससे पूर्व ये विधेयक 27 नवंबर को लोकसभा में भी पारित हो गया था। गृहमंत्री अमित शाह के इस बिल पर दिए गए बयान के बाद कांग्रेस ने सदन से वॉकआउट कर दिया।

अब क्या होगा नए एसपीजी बिल में

स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (Special Protection Group) संशोधन बिल 2019 संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में पास हो गया है।

अब नए संशोधन के अनुसार, इस बिल में सिर्फ प्रधानमंत्री को SPG सुरक्षा देने का प्रावधान है और उनके अलावा कोई भी खास व्यक्ति इस सुरक्षा कवच का हकदार नहीं होगा (SPG bill passes in RajyaSabha)

अब एसपीजी बिल में संशोधन के बाद कानूनी तौर पर गांधी परिवार (Gandhi family) को कोई भी सदस्य SPG सुरक्षा का लाभ नहीं  ले पाएगा।

साथ ही, प्रधानमंत्री पद से हटने के 5 साल बाद विशिष्ट व्यक्ति से भी यह सुरक्षा वापस ले ली जाएगी।

गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने कहा है कि स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप एक्ट केवल प्रधानमंत्री की पर्सनल सिक्योरिटी की चिंता नहीं करता बल्कि अन्य पहलुओं पर भी सुरक्षा प्रदान करता है जैसाकि पत्राचार आदि सम्मिलित है।

अमित शाह (Amit Shah) ने तंज कसते हुए कहा कि हम केवल गांधी परिवार को ध्यान में रखकर यह बिल नहीं लाएं है। इस नए बिल से केवल मोदी जी को नुकसान होगा। असेसमेंट करने के बाद गांधी परिवार की सुरक्षा केवल बदली गई है।

उन्होंने कहा कि SPG एक्ट में अभी तक 5वां बदलाव हुए है और 4 बदलाव केवल एक परिवार को ध्यान में रखकर किए गए है लेकिन 5वां बदलाव किसी परिवार (शाह का इशारा गांधी परिवार है) को ध्यान में रखकर नहीं किया गया (SPG bill passes in RajyaSabha) है।

गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) बोले- हमारे ऊपर केवल गांधी परिवार की सुरक्षा ही नहीं है बल्कि देश की 130 करोड़ जनता की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी मोदी सरकार पर है।

लेकिन यह जिद करना कि मुझे एसपीजी सुरक्षा चाहिए, यह जिद मुझे समझ नहीं आती।

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × three =

Back to top button