breaking_newsअन्य ताजा खबरेंबॉलिवुड-हॉलिवुडमनोरंजन
Trending

बॉलिवुड को एक और सदमा, मशहूर कॉमेडियन जगदीप का 81 की उम्र में निधन

जगदीप को आज मुंबई में शिया कब्रिस्तान में दफनाया जाएगा....

 Veteran actor Jagdeep died at 81 in Mumbai

नई दिल्ली:बॉलिवुड को एक और सदमा लगा है। बुधवार रात, 8 जुलाई को मशहूर कॉमेडियन एक्टर जगदीप का निधन (Jagdeep died) मुंबई में हो गया है। उनके देहांत की जानकारी एक्टर अजय देवगन ने ट्वीट करके दी।

कुछ देर पहले अजय देवगन(Ajay Devgan) ने ट्वीट करके लिखा कि ‘जगदीप साहब के निधन (Jagdeep dies) का दुखद समचार अभी-अभी सुना है। उन्हें स्क्रीन पर देखना हमेशा रोमांचक रहा है। मेरी संवेदनाएं जावेद और उनके पूरे परिवार के साथ है। जगदीप साहब के लिए दुआ।’

जगदीप का निधन (Veteran actor Jagdeep died at 81 in Mumbai) 8 जुलाई को रात 8:40 बजे उनके निवास पर उम्र संबंधी बीमारियों के कारण हुआ। जगदीप को आज मुंबई में शिया कब्रिस्तान में दफनाया जाएगा।

जगदीप (Jagdeep Death) गुजरे ज़माने के उन कुछ बेहतरीन एक्टर्स में से एक थे, जिन्होंने कॉमेडी को एक ऊंचा मुकाम दिया था।

जगदीप का आइकॉनिक रोल सूरमा भोपाली (Sholay’s Soorma Bhopali) का था जोकि उन्होंने फिल्म शोले में निभाया था।

अभिनेता जगदीप (Jagdeep) 70 और 80 के दशक और यहां तक ​​कि 90 के दशक के दौरान भी कई बड़ी बॉलीवुड फिल्मों का हिस्सा रहे थे। उन्होंने अपने करियर में 400 से अधिक फिल्मों में काम किया है।

वह अपनी प्रभावशाली कॉमिक टाइमिंग के लिए जाने जाते थे।  उन्होंने फिल्म शोले (1975) में सुरमा भोपाली की भूमिका निभाई  और फिर 1988 में सुरमा भोपाली नाम की ही एक फिल्म का निर्देशन भी किया।  

उन्होंने इस फिल्म में भी भूमिका निभाई। इसके अलावा, उन्हें अंदाज़ अपना अपना, ब्रह्मचारी, नागिन सरीखी फ़िल्मों में देखा गया था।

जगदीप के दो बेटे जावेद जाफरी और नावेद जाफरी फिल्मों और टीवी दोनों पर एक्टिव रहे है। दोनों कलाकार है।
 Veteran actor Jagdeep died at 81 in Mumbai

जगदीप के निधन(Jagdeep passes away) से बॉलिवुड बहुत आहत है। एक और गुजरे जमाने के अभिनेता की मौत ने बॉलिवुड (Bollywood) को हिलाकर रख दिया है।

गौरतलब है कि अभी हाल ही में बॉलिवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का भी दिल का दौरा पड़ने से निधन (Saroj Khan died) हुआ है।

इतना ही नहीं, इस वर्ष 2020 में ही सरोज खान से पहले इरफान खान (Irrfan Khan passes away), ऋषि कपूर (Rishi Kapoor died), सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput death), सहित दो अन्य लोकप्रिय हस्तियों के निधन से मायानगरी मायूस हो चुकी है।

फैंस जगदीप के निॆधन पर सोशल मीडिया पर शोक व्यक्त कर रहे है।

जगदीप के निधन पर फिल्म डायरेक्टर मधुर भंडारकर ने ट्वीट करके कहा कि ‘हमारा सात दशकों तक मनोरंजन करने के बाद जगदीप साहब का निधन हो गया है। काफी दुखद है। मेरी संवेदनाएं जावेद, नावेद और पूरे जाफरी परिवार के साथ है।’


 Veteran actor Jagdeep died at 81 in Mumbai

दरअसल, एक्टर जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था।

उन्होंने तकरीबन 400 फिल्मों में काम किया था। जगदीप का जन्म 29 मार्च, 1939 में हुआ था।

मशहूर एक्टर जावेद जाफरी और नावेद जाफरी उनके बेटे हैं।

अभिनेता जगदीप ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में की थी। वह बी.आर. चोपड़ा की फिल्म अफसाना में नजर आए थे।

इसके बाद वह ‘अब दिल्ली दूर नहीं’, ‘मुन्ना’, ‘आर पार’, ‘दो बीघा जमीन’ और ‘हम पंछी एक डाल के’ में भी दिखाई दिए थे।

पंडित जवाहर लाल नेहरू ने जगदीप को फिल्म ‘हम पंछी एक डाल के’ में उनके उत्कृष्ट अभिनय के लिए अपना पर्सनल स्टाफ गिफ्ट किया था।

वर्ष 2012 तक जगदीप फिल्में करते रहे हैं। ‘अंदाज अपना अपना’ में भी उनके काम को खूब पसंद किया गया था। शोले का रोल सूरमा भोपाली  तो आज भी यादगार है।

 
 Veteran actor Jagdeep died at 81 in Mumbai

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 + 13 =

Back to top button