breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक न्यूजटेक्नोलॉजी
Trending

अब WhatsApp पर 50 लोगों से करें एकसाथ वीडियो कॉल,आया नया शॉर्टकट

व्हाट्सएप पर इसका शॉर्टकट फीचर आने से अब वीडियो कॉलिंग का मजा और भी पॉवरफुल होने वाला है...

Whatsapp begins Facebook Messenger Rooms shortcut

नईदिल्ली:इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्एस एप पर एक नया अपडेट आया है जिसके तहत आप 50 लोगों से एकसाथ वीडियो कॉल पर बात कर सकते है।

वीडियो कॉलिंग (Video calling) के रोमांच को दोगुना करने के लिए फेसबुक की ओर से व्हाट्सएप को यह नया शॉर्टकट फीचर दिया जा रहा है।

व्हाट्सएप बीटा वर्जन (Whatsapp beta version) पर यूजर्स को फेसबुक ने अपनी नई Messenger Room सर्विस का शॉर्टकट मुहैया कराया (Whatsapp begins Facebook Messenger Rooms shortcut)है।

इसकी हेल्प से अब यूजर्स 50 लोगों से एकसाथ वीडियो कॉल पर चैट कर सकेंगे। फेसबुक (Facebook) ने अपनी इस नई सर्विस को मैसेंजर रूम्स (Messenger Room) नाम से शुरू किया है।

जल्द ही फेसबुक की मैसेंजर रूम्स (Facebook Messenger Rooms) सर्विस बाकी अन्य यूजर्स के लिए भी ग्लोबली एप में उपलब्ध हो जाएगी। सोशल मीडिया पर इसकी डिटेल साझा की गई है।

फेसबुक अधिकृत व्हाट्सएप (Whatsapp) पर इसका शॉर्टकट फीचर आने से अब वीडियो कॉलिंग का मजा और भी पॉवरफुल होने वाला है।

गौरतलब है कि लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए नई मैसेंजर रूम्स सर्विस (Messenger Rooms) को शुरू किया है।

अब व्हाट्सएप यूजर्स को भी इस मैसेंजर रूम्स सर्विस का शॉर्टकट मिल रहा है। हालांकि अभी यह एंड्रॉयड बीटा एप पर ही उपलब्ध है

और वह भी कुछ देशों के लिए, लेकिन जल्दी ही यह सभी के लिए उपलब्ध हो (Whatsapp begins Facebook Messenger Rooms shortcut)जाएगा। व्हाट्सएप पर इस फीचर का शॉर्टकट मिलने अब फेसबुक मैसेंजर रूम्स व्हाट्सएप (Facebook messenger rooms on whatsapp) पर भी क्रिएट किए जा सकते है

और आप एकसाथ 50 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग का मजा ले सकते है।

 WABetaInfo की तरफ से बताया गया है कि अमेरिका में व्हाट्सएप (WhatsApp) बीटा यूजर्स को यह अपडेट मिल रहा (Whatsapp begins Facebook Messenger Rooms shortcut) है।

फेसबुक के मैसेंजर रूम्स का शॉर्टकट आपको बीटा वर्जन 2.20.139 में उपलब्ध हो रहा है।

दरअसल जब Facebook ने मैसेंजर रूम्स फीचर की घोषणा की थी,तभी स्पष्ट कर दिया था कि इस फीचर का शॉर्टकट व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम (Instagram) यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगा।

Whatsapp chat विंडो में इस नए शॉर्टकट पर क्लिक करते ही आपके सामने फेसबुक का नया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग फीचर Messenger Rooms ओपन हो जाएगा।

 

व्हाट्सएप में यहां दिखेगा शॉर्टकट

फेसबुक मैसेंजर रूम्स में भागीदारी के लिए आपका फेसबुक अकाउंट होना जरूरी नहीं है और यह इस नए फीचर की खासियत है।

व्हाट्सएप के अटैच फाइल सेक्शन में मैसेंजर रूम्स शॉर्टकट को दिया गया (Whatsapp begins Facebook Messenger Rooms shortcut) है।

एंड्रॉयड बीटा यूजर्स को यह नया आइकन चैट विंडो में अटैच ऑप्शन पर क्लिक करने पर डॉक्यूमेंट्स और गैलरी के बीच दिख रहा है।

WhatsappbeginsFacebookMessengerRoomsshortcut_optimized
व्हाट्सएप मैसेंजर रूम्स शॉर्टकट

इस नए फीचर के शॉर्टकट ने पहले यहां मिलने वाले पेमेंट्स (Payments) आइकन को रिप्लेस कर दिया है। आप इस शॉर्टकट को ग्रुप चैट्स और पहले से मिल रहे कॉल्स टैब में भी देख सकते है।

 

WhatsApp में यहां दिखेगा नया मैसेंजर रूम्स आइकन

Whatsapp begins Facebook Messenger Rooms shortcut

WhatsApp8persongroupvideo-voicecallfeature_optimized
व्हाट्सएप ग्रुप 8 लोगों के साथ वीडियो कॉल

व्हाट्सएप में वीडियो और वॉयस कॉल (Whatsapp video-voice call) के ऑप्शन के साथ ही अब आपको नया मैसेंजर रूम्स आइकन भी दिखेगा।

इसके अतिरिक्त ग्रुप कॉल करने के लिए यूजर्स कॉल आइकन पर क्लिक करेंगे तो भी ‘create a room’ विकल्प उपलब्ध होगा।

वैसे यह व्हाट्सएप ग्रुप वीडियो कॉलिंग (Whatsapp Group Calling) से बिल्कुल जुदा है और यह यूजर्स को फेसबुक (Facebook) की कॉन्फेंसिंग सर्विस पर भेज देगा।

ध्यान दें कि अभी हाल ही में व्हाट्सएप ने भी अपने वीडियो कॉलिंग फीचर को अपडेट किया है और नए वीडियो कॉलिंग फीचर में एकसाथ आठ लोग वीडियो कॉल पर बात कर सकते है।

पहले यह लिमिट चार लोगों की थी। इस प्रकार अब व्हाट्सएप पर भी सीधे-सीधे आठ लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग की जा सकती है।

 

इनसे है प्रतिस्पर्धा

फेसबुक ने मैसेंजर रूम्स सर्विस फीचर को उतार ककर सीधे-सीधे गूगल मीट (Google Meet) और Zoom सरीखी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप से प्रतिस्पर्धा की है।

फेसबुक मैसेंजर में ही मैसेंजर रूम्स को जोड़ा गया है और एकसाथ 50 लोग इस पर वीडियो चैट रूम में जोड़े जा सकते (Whatsapp begins Facebook Messenger Rooms shortcut) है।

जैसाकि ज़ूम और गूगल मीट में होता है। मैसेंजर रूम्स का पूरा कंट्रोल रूम क्रिए करने वाले एडमिन के पास ही होता है

और वह यूजर्स को न केवल इन्वाइट कर सकता है बल्कि किसी भी यूजर को कभी भी रूम से निकाल सकता है। जब भी किसी यूजर को इन्वाइट भेजा जाएगा तो वह रूम जॉइन कर सकेगा

और जो लोग फेसबुक का प्रयोग नहीं करते अगर उन्हें इन्वाइट भेजा गया तो भी वह फेसबुक मैसेंजर रूम्स का हिस्सा बन सकेंगे।

 

Whatsapp begins Facebook Messenger Rooms shortcut

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 + 2 =

Back to top button