breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशबीमारियां व इलाजलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

विश्व अस्थमा दिवस: अस्थमा मरीज कोरोना से ऐसे करें बचाव

पूरे विश्व में मई माह के प्रथम मंगलवार को विश्व अस्थमा दिवस मनाया जाता है....

नई दिल्ली:World Asthma Day:Coronavirus prevention tips- आज विश्व अस्थमा दिवस है। पूरे विश्व में मई माह के प्रथम मंगलवार को विश्व अस्थमा दिवस (World Asthma Day) मनाया जाता है।

अस्थमा (Asthma) बीमारी के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए ही विश्व अस्थमा दिवस मई के पहले मंगलवार को मनाया जाता है।

WorldAsthmaDay-coronaviruspreventiontipsforasthmapatients_optimized
कोरोना से कैसे बचें अस्थमा के मरीज

कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण पूरा विश्व में हाहाकार है और अस्थमा रोगियों के लिए यह महामारी सबसे ज्यादा घातक है चूंकि उनकी इम्यूनिटी (immunity) कमजोर होती है।

हालांकि कोरोना सिर्फ अस्थमा मरीजों के लिए ही नहीं बल्कि हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट अटैक के रोगियों के लिए भी जानलेवा साबित हो सकता है,

लेकिन डरने की जरूरत नहीं। किसी भी इलाज के लिए सावधानी सबसे पहला और महत्वपूर्ण उपाय होता है।

ऐसे में अगर आप या आपका कोई अपना अस्थमा से पीड़ित है तो जरूरी है कि आप कोरोनावायरस से बचाव (Coronavirus prevention tips)के सभी तरीकों को जानें और उनका पालन करें।

अस्थमा मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है नतीजा उनमें संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है। इन मरीजों को अपने खाने-पीने और लाइफस्टाइल पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

अस्थमा रोगियों (asthma patients)को एलर्जी (allergy) काफी जल्दी हो जाती है। नतीजतन परेशानी काफी बढ़ जाती है।

आइये जानते है कि अस्थमा मरीजों को कोरोनावायरस से बचने के लिए अपने लाइफस्टाइल में किन बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि संक्रमण से बचा जा (World Asthma Day:Coronavirus prevention tips) सकें।

अस्थमा की बीमारी सांस संबंधी है। इसमें मरीज को सांस लेने में काफी दिक्कत होती है और जब कोरोनावायरस का संक्रमण होता है तो उसका भी प्रमुख लक्षण यही है कि रोगी को सांस लेने में दिक्कत होती है।

WorldAsthmaDay-coronaviruspreventiontipsforasthmapatients-2_optimized

अस्थमा के मरीज को सांस लेने में परेशानी इसलिए होती है चूंकि सांस की नलियों में कोई रूकावट पैदा हो जाती है। ये रूकावट एलर्जी या कफ (धूल-मिट्टी या फिर प्रदूषण के कारण) हो सकती है।

इनके कारण मरीज का सांस उखड़ता है और सांस लेने में बहुत तकलीफ होने लगती है।

इसलिए अस्थमा के मरीजों को कोरोना से बचाव के लिए अपना खास ध्यान रखने की जरूरत है:

World Asthma Day:Coronavirus prevention tips:

 

1.डाइट- अस्थमा के मरीजों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्हें बैलेंस्ड और हेल्दी डाइट लेनी चाहिए।

खासकर अस्थमा रोगियों को अपने खाने में विटामिन सी वाले फल जैसे-संतरा, नींबू और हरी सब्जियां खानी चाहिए।

विटामिन सी से लंग यानि फेफड़ो में होने वाली दिक्कतों से छुटकारा मिलता है। इतना ही नहीं, यह आपके इम्यूनिटी सिस्टम को भी स्ट्रांग करता है।

इससे फेफड़े में होने वाली सभी परेशानियों से निजात मिलती है। इसके साथ ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

 

2.पानी की कमी न होने दें- अस्थमा रोगियों को कोरोना से बचाव के लिए सिर्फ खान-पान पर ही ध्यान नहीं देना चाहिए बल्कि ज्यादा से ज्यादा पानी भी पीना चाहिए।

इसके कारण आपके शरीर से टॉक्सिन बाहर निकल जाते है और फेफड़ो (Lungs) का टेंपरेचर भी मेंटेन रहता है। अस्थमा एक श्वास संबंधी बीमारी है और कई मामलों में देखा गया है कि मरीज मुंह से सांस लेने की कोशिश करता है जोकि गलत है।

अस्थमा के मरीजों को नाक से ही सांस लेना चाहिए। दरअसल, मुंह से सांस लेने में अस्थमा मरीजों के फेफड़ों में सूजन बढ़ जाती है।

 

3.सही इनहेलर का उपयोग करें- अस्थमा का जब अटैक होता है तो रोगी को सीने में जकड़न महसूस होती है। कई बार खांसी और गले में खराश के कारण भी सांस लेना दूभर हो जाता है।

Asthmapatients_optimized

अस्थमा के रोगी इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए कोर्टिकोस्टेरॉयड इनहेलर का इस्तेमाल करते है। इस सिचुएशन में हमेशा अपने पास प्रिवेंटर इनहेलर को रखें।

 

4.सफाई का रखें विशेष ध्यान- अस्थमा मरीजों को COVID-19 से बचाव के लिए सफाई का खास ख्याल रखने की जरूरत है। मरीजों को अपने घर में साफ-सफाई रखनी चाहिए।

हालांकि कोरोनावायरस से बचने के लिए सिर्फ अस्थमा मरीजों को नहीं बल्कि सभी को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। खासकर किसी भी वस्तु को छूने से पहले और छूने के बाद हाथ धोना चाहिए।

अस्थमा रोगियों को तो किसी भी अन्य व्यक्ति से उचित दूरी बनाकर रखनी चाहिए,खासकर अगर साथ वाले को खांसी-जुकाम है।

इतना ही नहीं अस्थमा मरीजों को अपने हाथ साबुन-पानी व एल्कोहल युक्त हैंड सैनेटाइजर से साफ करने चाहिए।

 

5.तनावमुक्त रहे- अस्थमा रोगियों को कोरोनावायरस से बचने के लिए तनावमुक्त रहना जरूरी है। आप जितना चिंता या तनाम में रहेंगे आपकी मनोदशा उतनी बिगड़ेगी और इम्यूनिटी प्रभावित होगी।

तनाव से बचने के लिए पसंदीदा संगीत, कुछ लिखना या खाना बनाना, गीता गाना या डांस करना इत्यादि कर सकते है।

जहां तक हो सकें टीवी पर कोरोनावायरस की खबरें एक सीमित सीमा तक ही देखें। मोटिवेशनल किताबें या बातें सुनें। इससे आपका मन खुश रहेगा।

 

6.व्यायाम करे- अस्थमा मरीज घर में ही हल्के-फुल्के व्यायाम करें।

 

World Asthma Day:Coronavirus prevention tips

 

अस्वीकरण: उपरोक्त बताएं उपाय सामान्य जानकारी हेतु है। कोरोना संक्रमण के लक्षण फील होने पर डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें। इन उपायो को चिकित्सीय सलाह न समझें।

 

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 2 =

Back to top button