breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

1 February rules change:आज से बदल गए NPS,फास्टैग,IMPS सहित कई सेवाओं के नियम,आप पर पडेगा असर

आज का दिन बहुत खास है चूंकि आज ही, 1 फरवरी 2024 को बजट 2024(Budget 2024)पेश होने जा रहा है और उसके साथ ही आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई सेवाओं के लिए नए नियम जारी कर दिए है। जिनका सीधा असर आपकी जिंदगी और पॉकेट पर पड़ने वाला है।

1-February-rules-change-:आज यानि 1 फरवरी 2024 को कई अहम नियमों में बदलाव होने जा रहा (1-February-rules-change)है।

आज का दिन बहुत खास है चूंकि आज ही, 1 फरवरी 2024 को बजट 2024(Budget 2024)पेश होने जा रहा है और उसके साथ ही आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई सेवाओं के लिए नए नियम जारी कर दिए है।

जिनका सीधा असर आपकी जिंदगी और पॉकेट पर पड़ने वाला है।

आज से राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली यानि एनपीएस (National Pension System),फास्टैग(Fastag), मनी ट्रांसफर(Money Transfer)की सेवा आईएमपीएस(IMPS),एलपीजी सिलेंडर(LPG Cylinder Price)के दाम सहित कई अहम सेवाओं के लिए नियम-कायदे बदल(Rules Change)दिए गए है।

इनका सीधा असर आपके ऊपर पड़ने वाला(1-February-rules-change-for-Fastag-NPS-IMPS-LPG-cylinder-price-know-impact)है।

इसलिए इनके विषय में विस्तार से जानना आपके लिए जरुरी है।

तो चलिए बताते है वर्ष 2024 के दूसरे महीने फरवरी की पहली तारीख से किन-किन नियमों में बदलाव किया गया(1-February-rules-change)है:

 

1-February-rules-change-for-Fastag-NPS-IMPS-LPG-cylinder-price-know-impact
1 फरवरी 2024 से बदल गए नियम

 

NPS के नियम में बदलाव

अभी थोड़े समय पहले ही 12 जनवरी को PFRDA ने एनपीएस आंशिक निकासी को लेकर एक सर्कुलर जारी किया था। अब ये 1 फरवरी से लागू होने जा रहा है.

NPS के नए नियम(New NPS Partial Withdrawal Rule)के अब किसी भी एनपीएस अकाउंट होल्डर को कुल जमा राशि के 25 फीसदी से अधिक हिस्से के विड्रॉल की अनुमति नहीं होगी।

यानि NPS के बदले नियम के तहत अब खाताधारक व्यक्तिगत पेंशन अकाउंट से एम्पलॉयर योगदान को छोड़कर 25 फीसदी तक की निकासी कर सकते हैं।

हालांकि, इसके लिए भी पहले आपको आवेदन करना होगा। इसके बाद आपका वेरिफिकेशन किया जाएगा और तब आप अपना पैसा निकाल सकेंगे।

एनपीएस से पैसा विड्रॉल का यह नया नियम आज 1 फरवरी 2024 से लागू हो गया(1-February-rules-change) है।

 

 

1 फरवरी से बदला FasTags से जुड़ा नियम

अगर आपने 31 जनवरी से पहले अपना FasTag अकाउंट का KYC नहीं किया तो आज से आपका FasTag अकाउंट बैन या ब्लैकलिस्ट हो जाएगा।

दरअसल,भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने फास्टैग केवाईसी अपडेट करने का आखिरी समय 31 जनवरी दिया था और कहा था कि जिन भी ग्राहकों ने 31 जनवरी 2024 तक Fastag की KYC नहीं किया है, उनका Fastag 1 फरवरी 2024 से बैंकों से निष्क्रिय कर दिया(1-February-rules-change)जाएगा।

फिर भले ही उसमें कितना ही बैलेंस क्यों न बचा हो। Fastag kyc आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है।

NHAI ने इस बात को साफ कर दिया है कि अगर आपका फास्टैग ब्लैकलिस्ट या डिएक्टिवेट कर दिया गया है तो आप टोल प्लाज़ा पार नहीं कर पाएंगे।

 

 

IMPS से मनी ट्रांसफर का नियम बदला 

RBI ने आम जनता को राहत देने के लिए IMPS से मनी ट्रांसफर के नियम में बदलाव किया है। इसके तहत अब 1 फरवरी 2024 से आप एक दिन में नाम और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के ज़रिये ऑनलाइन सिर्फ 5 लाख रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं।

अभी तक IMPS के माध्यम से बड़ी रकम भेजने के लिये bank account number, beneficiary name और IFSC कोड की ज़रूरत पड़ती थी लेकिन अ 1 फरवरी 2024 से महज नाम और मोबाइल नंबर डालकर ही आप मनी ट्रांसफर कर सकते(1-February-rules-change)है।

31 October को NPCI ने एक सर्कुलर के जरिये इस बड़े बदलाव के बारे में सूचित किया था।

 

 

 

CNG-PNG की दामों में बदलाव

देश में गैस-कच्चे ईंधन और ऑयल कंपनियां प्रत्येक महीने की पहली तारीख को या पहले सप्ताह में CNG और PNG के दामों में बदलाव का एलान करती है। जिसका सीधा असर आपके घरेलू बजट पर पड़ता है।

 

 

 

LPG गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा गैस के दाम को लेकर फैसला लिया जाता है। इसके बाद गैस के दाम में बढ़ोतरी या घटाये(LPG Cylinder Price)जाते हैं।

ऐसे में हो सकता है कि रसोई गैस के दाम में बदलाव किया जाए। हालांकि, पिछली बार रसोई गैस के दाम को घटाया गया था। लोकसभा चुनाव(LokSabha Election 2024)को लेकर सरकार की ओर से भी इस पर फैसला लिया जा सकता है।

 

 

बैंक ऑफ बड़ोदा का क्रेडिट कार्ड महंगा

बैंक ऑफ बड़ोदा(Bank of Baroda)के क्रेडिट कार्ड(Credit Card)यूजर्स को झटका लगने वाला है।

कंपनी ने घोषणा की है कि वह क्रेडिट कार्ड के जरिए रेंट पेमेंट पर एक प्रतिशत फीस लेगी और यह नियम 1 फरवरी से प्रभावित हो सकता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा चेक पेमेंट के लिए भी नया नियम लागू करने जा रहा है।

1 फरवरी 2024 से पॉजिटिव पे सिस्टम का पालन जरूरी(1-February-rules-change)होगा।

 

 

Rules change 1st September 2023:आज 1 सितंबर से बदल गए कई अहम नियम,फटाफट जानें यहां

 

 

 

 

 

 

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button