breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

Modi Govt का न्यू ईयर गिफ्ट-पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं NSC,SCSS,TD,MIS,KVP पर बढ़ाई ब्याज दरें,कल से लागू

केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में 1.10 फीसदी तक की वृद्धि की है। नई बढ़ी ब्याज दरें 1 जनवरी 2023 से 31 मार्च 2023 के बीच नए डिपॉजिट पर लागू होंगी।

Modi-Govt-hikes-interest-rates-on-post-office-NSC-SCSS-time-deposits-KVP-from-1st-Jan 2023

नई दिल्ली:मोदी सरकार(Modi Govt)ने नए साल की दस्तक से पहले ही पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ाकर जनता को नए साल का तोहफा दे दिया(Modi-Govt-hikes-interest-rates-on-post-office-schemes)है।

केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में 1.10 फीसदी तक की वृद्धि की(Small Savings Scheme Interest Rate Hiked)है।

नई बढ़ी ब्याज दरें 1 जनवरी 2023 से 31 मार्च 2023 के बीच नए डिपॉजिट पर लागू होंगी।

नए साल(New Year 2023)में अब पोस्ट ऑफिस(Post Office)में जमा आपकी पूंजी पर आपको पहले से ज्यादा ब्याज मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस की जिन स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज दरें बढ़ाई गई है -उनमें नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट(NSC), पोस्ट ऑफिस टर्म/टाइम डिपॉजिट(TD), सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम(SCSS), मंथली इनकम अकाउंट स्कीम(MIS), किसान विकास पत्र(KVP)शामिल(Modi-Govt-hikes-interest-rates-on-post-office-NSC-SCSS-time-deposits-KVP-from-1st-Jan 2023)है।

Small Saving Schemes:फेस्टिव सीजन में पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं पर सरकार ने बढ़ाई ब्याज दरें,जानें नया रेट

हालांकि सरकार ने सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF)और सुकन्या समृद्धि अकाउंट स्कीम (SSAS) और 5 साल की अवधि वाले रिकरिंग डिपॉजिट(RD)की ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है।

सरकार ने वित्त वर्ष 2022-2023 के आखिरी क्वार्टर यानी चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च 2023) के ब्याज दरें बढ़ाई है। वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स ने इसी शुक्रवार को एक सर्कुलर के जरिए जानकारी दी है।

Modi-Govt-hikes-interest-rates-on-post-office-NSC-SCSS-time-deposits-KVP-from-1st-Jan 2023

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

NSC-SCSS सहित Small Savings Scheme पर अब इतना मिलेगा ब्याज

Modi-Govt-hikes-interest-rates-on-post-office-NSC-SCSS-time-deposits-KVP-from-1st-Jan 2023-here-details:

 

-नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट(National Savings Certificate)यानि NSC पर मौजूदा वक्त में ब्याज 6.8 फीसदी मिलता है जोकि नए जारी सर्कुलर के मुताबिक अब बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया गया है।

 

 

-सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior citizen savings scheme)यानि SCSS पर ब्याज दर 7.6 फीसदी से बढ़ाकर 8 फीसदी कर दी गई है।

 

 

-विभिन्न अवधि के पोस्ट ऑफिस टर्म/टाइम डिपॉजिट(Post Office Time Deposit) पर सरकार ने 1.1 फीसदी तक ब्याज बढ़ाया है।

 

 

-मंथली इनकम अकाउंट स्कीम(Monthly Income Account Scheme)पर तीसरी तिमाही में ब्याज 6.7 फीसदी थी जो अब जनवरी-मार्च तिमाही में 7.1 फीसदी कर दी गई।

 

 

-पहले 123 महीने में मेच्योरिटी वाले किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra)पर निवेशकों को 7 फीसदी रिटर्न का लाभ दिया जा रहा था लेकिन अब मौजूदा वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में समान स्कीम पर 120 महीने की मेच्योरिटी के साथ 7.2 फीसदी ब्याज मिलेगा।

 

यह सभी नई ब्याज दरें कल, रविवार 1 जनवरी 2023 से लागू होगी।

 

Modi Govt’s new year gift

नए साल में जनवरी-मार्च की अवधि के लिए टैक्स में डिडक्शन का लाभ दिलाने वाली पापुलर स्कीम- PPF और सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा पर निवेशकों को ब्याज दर क्रमशः 7.1% और 7.6% पर मिलेगा।

इसमें सरकार ने फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया है। इसके अलावा 5 साल की रिकरिंग डिपॉजिट पर पहले की तरह आखिरी तिमाही में भी 5.8 ब्याज मिलेगा।

 

 

 

अब बैंक या पोस्ट ऑफिस में 20 लाख रुपये से ज्यादा निकालने-जमा करने पर Aadhaar/PAN अनिवार्य

 

 

Modi-Govt-hikes-interest-rates-on-post-office-NSC-SCSS-time-deposits-KVP-from-1st-Jan 2023

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button