breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

ATM से कैश निकले बिना अकाउंट से कट गए पैसे तो क्या करें?

कई बार ऐसा भी हो जाता है कि आपको एटीएम मशीन से कैश मिलता नहीं लेकिन फिर भी आपके अकाउंट से पैसा कट जाता है।आपके पास तुरंत पैसे कटने का मैसेज भी आ जाता है।ऐसे में हाथ-पैर फूल जातें है कि अरे मेरी गाढ़ी मेहनत की कमाई आखिर गई कहां?

ATM-cash-not-dispensed-but-money-deducted-from-account-then-what-to-do

नई दिल्ली:ATM(Automated teller machine)से आप कभी भी,कहीं भी और किसी भी समय कैश(Cash)आराम से निकाल सकते है।

आज के टाइम में यह सुविधा न केवल आपको घंटों बैंक(Bank)की लाइन में लगने के झंझट से बचाती है बल्कि जरुरत के समय आप कभी भी अपने खाते से कैश आराम से निकाल सकते है। चूंकि यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहती है।

लेकिन परेशानी तब खड़ी होती है जब कई बार ऐसा भी हो जाता है कि आपको एटीएम मशीन से कैश मिलता नहीं लेकिन फिर भी आपके अकाउंट से पैसा कट जाता (ATM-cash-not-dispensed-but-money-deducted-from-account-then-what-to-do)है।आपके पास तुरंत पैसे कटने का मैसेज भी आ जाता है।

ऐसे में हाथ-पैर फूल जातें है कि अरे मेरी गाढ़ी मेहनत की कमाई आखिर गई कहां? चूंकि मुझे तो एटीएम से कैश(ATM Cash)मिला ही नहीं। अब क्या करूं।

अगर आपके साथ भी ऐसा हो चुका है या आपके किसी परिचित को इस समस्या का सामना करना पड़ा है तो आज हम बताने जा रहे है कि एटीएम से कैश निकले बिना अगर आपके अकाउंट से पैसा कट जाएं तो आपको क्या करना(ATM-cash-not-dispensed-but-money-deducted-from-account-then-what-to-do)चाहिए?

क्या आप भी Online Loan Fraud का हुए है शिकार..! तुरंत करें यह काम

 

 

 

 

 

 

 

आपके अकाउंट में 5 दिनों में वापस आ जाएंगा पैसा

अगर ATM से कैश निकालते(Atm-cash-withdrawal)समय पैसे निकले बिना ही आपके खाते से पैसे डिडक्ट हो जाते हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। दरअसल, कई बार तकनीकी समस्याओं की वजहों से ऐसा हो जाता है।

ये पैसा वापस करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंकों के लिए एक समय सीमा तय की है।

RBI के मुताबिक सभी बैंकों को डेबिट किए गए रुपए 5 वर्किंग दिनों के अंदर क्रेडिट करना होता है। इस नियम का उल्लंघन करने पर बैंक को हर दिन 100 रुपए का जुर्माना देने का नियम बनाया गया है।

 

Debit/Credit Card यूजर्स ध्यान दें!1 जुलाई से लागू होने जा रहा है ये नया नियम

 

 

 

 

 

 

 

 

 

ATM से कैश निकालते समय इन बातों का रखें ध्यान

-कैश निकासी के समय ATM में ट्रांजैक्शन पूरा न होने पर तुरंत विदड्रॉल का नोटिफिकेशन चेक करें।

-तुरंत अपने बैंक में जमा रकम के बारे में जानकारी हासिल करना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके अकाउंट से पैसे कटे हैं या नहीं।

-अगर ATM से कैश निकले बिना ही खाते से रुपये कट गए हैं तो 5 दिनों तक इंतजार करना चाहिए। अधिकतर ऐसा देखा जाता कि पांच दिनों में ही पैसे अकाउंट में वापस आ ही जाते हैं।

-पांच दिन बीत जाने के बाद भी अगर पैसे खाते में वापस नहीं आए तो आप बैंक की शाखा में ट्रांजैक्शन फेल होने की शिकायत कर सकते हैं।

-अगर बैंक में शिकायत करने के 30 दिनों तक आपके खाते में पैसे रिटर्न नहीं होते हैं तो शिकायत निवारण विभाग के सीनियर ऑफिसर से कंप्लेन कर सकते हैं।

 

आज 1 जुलाई से दूसरे बैंक के ATM से कैश और मिनिमम बैलेंस पर बदल रहे है ये नियम

 

 

 

 

 

 

 

समय सीमा में कैश वापस न मिलने पर कर सकते है ऑनलाइन शिकायत

-अगर सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की बात करें तो RBI द्वारा निर्धारित समय के बाद भी पैसे वापस न आने पर आप वेबसाइट के माध्यम से https://crcf।sbi।co।in/ccf/ under Existing Customer //ATM related//ATM related//Account Debited but cash not dispensed कैटेगरी में जाकर शिकायत कर सकते हैं।

-इसके अलावा SBI हेल्पलाइन नंबर 1800 11 2211 (toll-free), 1800 425 3800 (toll-free) पर कॉल कर शिकायत कर सकते हैं।

-इसके साथ ही सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक 080-26599990 पर भी कॉल करके शिकायत की जा सकती है।

 

 

 

अब बैंक या पोस्ट ऑफिस में 20 लाख रुपये से ज्यादा निकालने-जमा करने पर Aadhaar/PAN अनिवार्य

 

 

 

ATM-cash-not-dispensed-but-money-deducted-from-account-then-what-to-do

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button