breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

Cardless Cash Withdrawal:अब बिना कार्ड के किसी भी बैंक के ATM से निकाल सकेंगे कैश-RBI

हालांकि वर्तमान में भी कुछ बैंक अपने ग्राहकों को बिना कार्ड के एटीएम से कैश(Cardless ATM cash withdrawal)निकालने की सुविधा देते है,लेकिन यहां भी ग्राहक केवल अपने बैंक के एटीएम से ही बिना कार्ड कैश निकाल पाते है।

All-ATMs-to-be-able-cardless-cash-withdrawal-announces-RBI

एटीएम से कैश(ATM cash withdrawal)निकालने के लिए अभी आपको अपने एटीएम कार्ड(ATM Card)की जरुरत पड़ती है लेकिन अब जल्द ही यह बीते दिनों की बात हो जाएगी।

चूंकि अब जल्द ही आप बिना कार्ड के किसी भी बैंक के एटीएम से अपना पैसा निकाल सकेंगे।इस बात का एलान भारतीय रिजर्व बैंक(RBI) ने शुक्रवार को किया(All-ATMs-to-be-able-cardless-cash-withdrawal-announces-RBI) है।

हालांकि वर्तमान में भी कुछ बैंक अपने ग्राहकों को बिना कार्ड के एटीएम से कैश(Cardless ATM cash withdrawal)निकालने की सुविधा देते है,लेकिन यहां भी ग्राहक केवल अपने बैंक के एटीएम से ही बिना कार्ड कैश निकाल पाते है।

All ATMs to be able cardless cash withdrawal announces RBI-2
एटीएम कैश बिना कार्ड

अब जल्द ही सभी बैंकों के ग्राहक किसी भी एटीएम से बिना कार्ड कैश निकाल(All-ATMs-to-be-able-cardless-cash-withdrawal-announces-RBI सकेंगे।)

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने शुक्रवार को ‘स्टेटटमेंट ऑन डेवलपमेंट एंड रेगुलेटरी पॉलिसीज’(RBI MONETARY POLICY REVIEW) जारी की है, जिसके अनुसार, जल्द ही यूपीआई(UPI)की मदद से किसी भी बैंक के एटीएम से बिना कार्ड के कैश विदड्रॉल संभव हो सकेगा।

आरबीआई ने इसकी घोषणा धोखाधड़ी पर अंकुश लगाने के कदमों के तहत की है।

आज से आपकी जेब पर पड़ेगा असर,बदल रहे है ये अहम नियम,जान लें

इसके अंतर्गत अब रिजर्व बैंक ने सभी बैंको को एटीएम (ATM) से बिना कार्ड (cardless) के कैश निकालने की सुविधा शुरू करने की अनुमति देने का निर्णय किया(All-ATMs-to-be-able-cardless-cash-withdrawal-announces-RBI) है।

वर्तमान में देश के कुछ ही बैंकों द्वारा एटीएम के माध्यम से कार्ड-रहित नकदी निकासी की सुविधा दी जा रही है।

यह सुविधा भी ग्राहकों को तभी मिलती है, जबकि वे संबंधित बैंक के एटीएम का उपयोग करते हैं।

ATM से पैसा निकालना होगा महंगा, RBI के इस नए फरमान से बैंक ग्राहक की मुसीबत बड़ी

धोखाधड़ी रोकने में मिलेगी मदद

कुछ बैंक अपने ग्राहकों को अभी बिना कार्ड (cardless cash withdrawal)के अपने एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा दे रहे हैं लेकिन अब आरबीआई इसका दायरा बढ़ाने की कवायद कर रहा है।

केंद्रीय बैंक आरबीआई के मुताबिक बिना कार्ड के पैसों की निकासी से स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग, डिवाइस टैंपरिंग जैसे फर्जीावाड़े को रोकने में मदद मिलेगी।

आज 1 जुलाई से दूसरे बैंक के ATM से कैश और मिनिमम बैलेंस पर बदल रहे है ये नियम

UPI के माध्यम से ग्राहकों की पहचान होगी प्रमाणित

सभी बैंकों और इनके पूरे एटीएम नेटवर्क्स/ऑपरेटर्स में कार्ड-लेस कैश विदड्रॉल(cardless-cash-withdrawal) सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आरबीआई ने एक प्रस्ताव रखा है.

इसके तहत जब एटीएम नेटवर्क के जरिए कोई कैश ट्रांजैक्शन किया जाएगा तो खाताधारकों की पहचान यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के इस्तेमाल के जरिए प्रमाणित की जाएगी।

केंद्रीय बैंक आरबीआई एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया), एटीएम नेटवर्क्स् और बैंकों के लिए अलग से कुछ समय बाद दिशा-निर्देश जारी करेगा।

Rules change from 1st April 2022:आज से बदलें नियम,Post office schemes,PF,GST,दवाईयां सहित ये 16 चीजें हुई महंगी

 

 

 

All-ATMs-to-be-able-cardless-cash-withdrawal-announces-RBI

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button