breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

Breaking:आतंकी हाफिज सईद को 31 साल की जेल-पाकिस्तान की एंटी टेरर कोर्ट का फैसला

कोर्ट ने सईद के ऊपर 3 लाख 40 हज़ार रुपये का जुर्माना भी लगाया है।पाकिस्तान की कोर्ट ने हाफिज सईद को टेरर फंंडिंग के दो मामलों में सजा सुनाई है।

Terrorist-Hafiz-Saeed-Jailed-for-31-years

पाकिस्तान(Pakistan) की एंटी टेरर कोर्ट ने आज एक ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए आतंकी हाफिज सईद(Hafiz Saeed)को 31 साल जेल की सजा सुनाई(Terrorist-Hafiz-Saeed-Jailed-for-31-years)है।

इतना  ही नहीं, कोर्ट ने सईद के ऊपर 3 लाख 40 हज़ार रुपये का जुर्माना भी लगाया है।पाकिस्तान की कोर्ट ने हाफिज सईद को टेरर फंंडिंग के दो मामलों में सजा सुनाई है।

 जमात उद दावा (जेयूडी) के प्रमुख हाफिज सईद को संयुक्त राष्ट्र(UN) ने वैश्विक आतंकी घोषित कर रखा है।

वहीं अमेरिका ने उसके सिर पर 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर का इनाम रखा हुआ है।

आपको बता दें कि हाफिज सईद मुंबई आतंकी हमले में भारत का दोषी है।वर्ष 2008 के आतंकी हमले में हाफिज सईद वांछित है, जिसमें 161 लोग मारे गए थे।

10 साल के लिए जेल में गया मुंबई हमले का मास्टरमाइंड ‘हाफिज सईद’

हाफिज सईद को काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट (सीटीडी) ने जुलाई 2019 में उस समय गिरफ्तार किया था, जब वह लाहौर से गुजरांवाला जा रहा था।

 

 

 

हाफिज को पहले भी सुनाई जा चुकी है जेल की सजा
हाफिज सईद को आतंकवाद निरोधी अदालत पहले भी जेल भेज चुकी है। 2020 में उसके खिलाफ कई टेरर फाइनेंसिंग मामलों में से एक में 15 साल से अधिक जेल की सजा सुनाई गई(Terrorist-Hafiz-Saeed-Jailed-for-31-years) थी।

हाफिज सईद संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित वैश्विक आतंकवादी है। सईद को 2008 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1267 के तहत वैश्विक आतंकवादियों की सूची में शामिल किया गया था।

अमेरिका ने हाफिज सईद के सिर पर 10 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है। इसके बावजूद वह पाकिस्तान में धड़ल्ले से घूमता रहता है।

Pakistan के PM इमरान खान ने खोया बहुमत का आंकड़ा,अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले ही मुख्य सहयोगी ने छोड़ा साथ

 

 

 

कौन है हाफिज सईद
हाफिज सईद पाकिस्तानी आंतकवादी है इसका जन्म 4 जून 1950 को पाकिस्तान के पंजाब में हुआ था। हाफिज सईद ने पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन लश्कर ए तैयबा का गठन किया था और फिलहाल जमात उल दावा नाम के आतंकवादी संगठन का प्रमुख है।

हाफिज सईद अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आतंकवादी घोषित है हालांकि पाकिस्तान में यह खुलेआम घूमता है। इसे पाकिस्तानी सरकार और पाकिस्तान की सेना का पूरा समर्थन हासिल है।

 

 

जमात उल दावा पर भी प्रतिबंध लगा चुके हैं दुनिया के कई देश
अमेरिका, भारत, यूके, ऑस्ट्रेलिया और यूरोपीय यूनियन हाफिज सईद के संगठन लश्कर ए तैयबा और जमात उल दावा पर 2008 से ही प्रतिबंध लगा चुके हैं।

हाफिज सईद को पाकिस्तान सरकार कई बार गिरफ्तार कर चुकी है लेकिन कुछ समय बाद ही रिहा कर देती है। पाकिस्तान सरकर और पाकिस्तानी सेना से हाफिज सईद को सभी सुविधाएं मिलती हैं।

आखिर खुद पाकिस्तान ने कबूला 26/11-मुंबई हमले के मास्टरमाइंड है पाक आतंकी

 

मुंबई आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड था हाफिज
अप्रैल 2012 में अमेरिका ने हाफिज सईद के सिर पर 1 करोड़ डॉलर का ईनाम घोषित किया था। हाफिज सईद की 2008 में हुए मुंबई हमले(Mumbai Terror attack) में अहम भूमिका रही है।

इस आतंकवादी हमले में करीब 164 नागरिक मारे गए थे जिसमें 6 अमेरिकी नागरिक भी शामिल थे। हाफिज सईद भारत की मोस्ट वांटेड लिस्ट में टॉप पर शामिल है।

हाफिज सईद का 2006 में मुंबई ट्रेन धमाके और 2001 में संसद पर हमले में भी हाथ है।

 

Terrorist-Hafiz-Saeed-Jailed-for-31-years

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button