Trending

आज से आपकी जेब पर पड़ेगा असर,बदल रहे है ये अहम नियम,जान लें

हमेशा की तरह हर महीने की पहली तारीख से कई महत्वपूर्ण बदलाव(rules change from 1st February 2022) होते है,जिनका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ता है।

1st-february-2022-rules-change:1 फरवरी 2022 यानि आज से आपकी जिंदगी से जुड़े कई महत्वपूर्ण नियम(new rules change)बदल रहे है,जिनके बारे में आपका जानना जरुरी है।

इस बार 1 फरवरी 2022(Budget 2022) को ही देश का आम बजट सरकार पेश करने जा रही है।

हमेशा की तरह हर महीने की पहली तारीख से कई महत्वपूर्ण बदलाव(1st-february-2022-rules-change)होते है,जिनका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ता है।

रसोई गैस सिलेंडर (LPG cylinder price) की कीमत 1 फरवरी से बदल जाएंगी।इतना ही नहीं,सरकारी बैंको एसबीआई,पीएनबी और बैंक ऑफ बड़ोदा भी अपने ग्राहकों के लिए आईएमपीएस ट्रांजेक्शन और EMI क्लीयरेंस से जुड़े नियम बदल रहे है।

1st January 2022 rules change:आज 1 जनवरी से महंगा हुआ ATM कैश निकालना,ऑनलाइन फूड,फुटवियर की खरीद,जानें नए नियम

तो चलिए अब आपको विस्तार से बताते है कि 1 फरवरी 2022 से कौन-कौन से अहम नए नियम बदल रहे है:1st-february-2022-rules-change:

 

LPG रसोई गैस सिलेंडर के दाम

प्रत्येक माह की पहली तारीख से आपकी रसोई गैस सिलेंडर के दाम तय होते है। इसलिए अब 1 फरवरी 2022 से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें(LPG Cylinder Price) बदलती है या नहीं यह देखना होगा।

 

 

आम बजट 1 फरवरी 2022 को पेश होगा 

1 फरवरी 2022 को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट(Union Budget) प्रस्तुत करेंगी। इसमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष टैक्स से जुड़े अहम नियमों में सरकार बदलाव कर सकती है।

rules-changes-बैंक-PF-रिचार्ज के लिए आज से बदलें नियम,जानें इनका असर

 

1 फरवरी 2022 से SBI के नए नियम

SBI के मुताबिक,अब 1 फरवरी से 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच IMPS के द्वारा रुपये ट्रांसफर करने पर 20 रुपये + प्लस GST शुल्क लगेगा।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अक्टूबर 2021 में IMPS के जरिए से ट्रांजैक्शन का अमाउंट 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया था।

रिजर्व बैंक ने IMPS के माध्यम होने वाले ट्रांजैक्शन की लिमिट बढ़ाई थी। अब एक दिन में 2 लाख रुपए के बजाय 5 लाख रुपए ट्रांसफर कर सकते हैं।

 

Budget 2021-22: जानें आपके लिए बजट में क्या हुआ सस्ता और क्या हुआ महंगा?

1फरवरी से बैंक ऑफ बड़ौदा बदल रहा है ये नियम

1 फरवरी से बैंक ऑफ बड़ौदा(BOB)अपने ग्राहकों के लिए चेक क्लीयरेंस से जुड़े नए नियम ला रहा है।अब 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम फॉलो करना होगा।

दूसरे शब्दों में कहें तो, ग्राहकों को अपनी चेक से जुड़ी जानकारी भेजनी होगी, तभी चेक क्लीयर होगा।

यह अहम बदलाव 10 लाख रुपये से ऊपर के चेक क्लीयरेंस के लिए अनिवार्य है।

 

 

PNB ने बदले ग्राहकों के लिए ये नियम

1फरवरी से पंजाब नेशनल बैंक(Punjab National Bank)के नए-बदले नियमों(New or change rules from 1st February 2022)का सीधा असर आपकी पॉकेट पर पड़ने वाला है।

अब अगर आपके खाते में रुपये न होने के कारण EMI या निवेश फेल हो जाता है तो आपके ऊपर 250 रुपये की पेनाल्टी लगेगी।

जबकि अभी तक बैंक ग्राहक से 100 रुपये शुल्क वसूलता था।

 

1st-february-2022-rules-change

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button