breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

नए साल में LPG Cylinder से लेकर UPI पेमेंट और GST के नियमों में हुआ ये बदलाव

सिर्फ साल ही नहीं बदला बल्कि इसके साथ ही आपकी रोजमर्रा की जरूरुतों को पूरा करने वाले अहम नियमों में भी अब बदलाव हो गया है...

New Year 1st Jan rules changes for LPG Cylinder to GST return and UPI payment

नई दिल्ली:नया साल 2021 (New Year 2021)शुरु हो गया है। सिर्फ साल ही नहीं बदला बल्कि इसके साथ ही आपकी रोजमर्रा की जरूरुतों को पूरा करने वाले अहम नियमों में भी अब बदलाव हो(New Year 1st Jan rules changes) गया है।

जी हां, 1 जनवरी यानि नए साल की पहली तारीख से आपके रसोई गैस सिलेंडर,

जीएसटी,यूपीआई पेमेंट और चेक भुगतान के नियमों में बहुत महत्वपूर्ण बदलाव हो गए (1stJan rules changes for LPG Cylinder to GST return and UPI payment) है।

जिनका सीधा-सीधा असर आपकी लाइफ और जेब पर पड़ सकता है।

 

इसलिए जरुरी है कि आप जानें नया साल लगते ही किन-किन सेवाओं के नियमों में क्या-क्या बदलाव हुए है:

New Year 1st Jan rules changes for LPG Cylinder to GST return and UPI payment

 

LPG Cylinder की कीमतों बदलाव

नया साल लगते ही यानि 1 जनवरी से आपकी रसोई गैस की कीमतों में बदलाव हो गया है। अब तेल कंपनियां महीने की पहली तारीख को LPG Cylinder Price यानि दामों में बदलाव किया करेंगी।

इंटरनेशनल मार्केट के हिसाब से LPG सिलेंडर की कीमतों को तय किया जाएगा। इसलिए जरुरी है कि अब आप प्रत्येक महीने की पहली तारीख पर होने वाले इन चेंजेस पर खास ध्यान दें।

 

 

GST  सेल्स रिटर्न के नियमों में बदलाव

1जनवरी(1st Jan) से जीएसटी सेल्स रिटर्न के नियमों में भी अहम बदलाव हुआ है। GST के नियमों में जो अहम बदलाव हुए है वे इस प्रकार है- पांच करोड़ से अधिका का टर्नओवर करने वाले व्यवसाय को अब तक 12 बार तक जीएसटी देना होता था,

लेकिन अब नए साल से उन्हें वर्ष में चार बार GST सेल रिटर्न  का भुगतान करना होगा। 

मंथली पेमेंट स्कीम के साथ GST Return फाइल करने की इस तिमाही स्कीम से तकरीबन  94 लाख करदाताओं पर असर पड़ेगा। तो वहीं अब से छोटे व्यापारियों को वर्ष में सिर्फ आठ बार रिटर्न फाइल करना होगा।

 

 

चेक से भुगतान के नियमों में बदलाव

आएं दिन बैंकों में धोखाधड़ी के मामले बढ़ते जा रहे है और चेक के द्वारा अकाउंट खाली करने की खबरें सबसे ज्यादा आ रही है। इसी की रोकथाम करते हुए RBI ने चेक पमेंट के नियमों में नए साल में बदलाव कर दिया है।

RBI ने पॉजिटिव पेमेंट प्रोसेस शुरु करने का निर्णय किया है। इसके अंतर्गत 50,000 रुपये से ज्यादा के पेमेंट के लिए प्रमुख विवरणों की फिर से पुष्टी करने की जरुरत पड़ सकती है।

हालांकि बैंक 5 लाख या उससे ज्यादा की राशि पर इन नियमों को अनिवार्य बनाने पर भी विचार कर रहा है।

New Year 1st Jan rules changes for LPG Cylinder to GST return and UPI payment

 

UPI पेमेंट

1 जनवरी से अमेजन पे(Amazon Pay),Google पे और फोन पे(Phone Pe) से लेनदेन करने पर एक्स्ट्रा चार्जेस देने होंगे।एनपीसीआई  (NPCI) ने UPI पेमेंट पर अतिरिक्त शुल्क लगाने का फैसला लिया है। एनपीसीआई ने नए साल की शुरुआत करने वाले थर्ड पार्टी एप पर 30 प्रतिशत कैप लगाई है।

 

 

Google Pay वेब एप लॉन्च

नए साल से  Google पेमेट के लिए वेब एप लॉन्च करेगा। यह मनी ट्रांसफर की सुविधा देगा। Google Pay यूजर्स के लिए धन भी लेगा। गूगल ने यह भी कहा है कि इस काम के लिए अब गूगल की वेबसाइट काम नहीं करेगी।

 

 

कॉन्टैक्ट लैस लेनदेन की सीमा 

RBI ने हाल में एक अन्य अधिसूचना जारी करते हुए कहा है कि कार्ड और UPI ट्रांजैक्शन से लेनदेन और E mandate की सीमा 1 जनवरी से 2000 रुपए को बढ़ाकर 5,000 रुपये कर दी जाएगी। RBI ने यह कदम ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को सुरक्षित बनाने के लिए उठाया है। 

 

 

नए साल पर कुछ फोन्स में WhatsApp सेवा बंद

1 जनवरी से कुछ मोबाइल फोन्स में WhatsApp ने काम करना बंद कर दिया है। इसके लिए WhatsApp ने हाल में घोषणा की थी कि वह 1 जनवरी 2021 से कुछ मोबाइल फोन को सपोर्ट करना बंद कर देगा।

iOS 9 और एंड्रॉयड 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम से नीचे काम करने वाले मोबाइल फोन पर नए साल से WhatsApp नहीं चल रहा।

 

New Year 1st Jan rules changes for LPG Cylinder to GST return and UPI payment

कार खरीदना हुआ महंगा 

कोरोनावायरस के कारण कार सेक्टर पर काफी प्रभाव पड़ा है। इसी को देखते हुए मारुति सुजुकी, महिंद्रा ने अपनी कारों की कीमतों को नए साल पर बढ़ाने का फैसला लिया है।

 

 

नए साल से कॉल करने का तरीका बदला

न्यू ईयर से मोबाइल फोन के लिए लैंडलाइन से कॉल करने के लिए पहले 0 जोड़ना होगा। दूरसंचार विभाग ने यह नई व्यवस्था को लागू करने का फैसला किया है।

New Year 1st Jan rules changes for LPG Cylinder to GST return and UPI payment

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + nine =

Back to top button