breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

1 अगस्त से बदल गए ये नियम,ATM कैश,IPPB महंगा,हॉलिडे में सैलरी-पेंशन,जानें यहां

1अगस्त 2021 से जहां आपको एटीएम(ATM Cash Withdrawal)से पैसा निकालना अब महंगा पड़ने जा रहा है, तो वहीं राहत की बात यह है कि अब वीकेंड हॉलिडे या गवर्नमेंट हॉलिडे के दिन भी आपकी पेंशन और सैलरी बिना किसी झंझट के आपके अकाउंट में आ जाया करेगी।

New-rules-change-from-1stAugust-2021

नई दिल्ली:रविवार,1अगस्त 2021से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े कई कामों के लिए नियम बदल गए है। जिनका जानना आपके लिए बेहद जरुरी(New-rules-change-from-1stAugust-2021)है।

1अगस्त 2021 से जहां आपको एटीएम(ATM Cash Withdrawal)से पैसा निकालना अब महंगा पड़ने जा रहा है,

तो वहीं राहत की बात यह है कि अब वीकेंड हॉलिडे या गवर्नमेंट हॉलिडे के दिन भी आपकी पेंशन और सैलरी बिना किसी झंझट के आपके अकाउंट में आ जाया करेगी।

दूसरे शब्दों में कहें, तो अगर आपकी पेंशन(Pension) या वेतन(Salary) वाले दिन 30, 31 तारीख को शनिवार या रविवार पड़ेगा या फिर कोई सरकारी छुट्टी होगी तो भी आपको परेशान होने की जरुरत नहीं, चूंकि अब अगस्त महीने से छुट्टी वाले दिन भी आपकी पेंशन या सैलरी अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगी।

इसके साथ ही 1अगस्त से चेकबुक(Cheque book) और एटीएम से पैसा निकासी को लेकर भी नियम बदल गए (New-rules-change-from-1stAugust-2021)है।

अब अगस्त महीने से आपको एटीएम से कैश(ATM-cash-withdrawal-charges-hike) निकालना महंगा हो जाएगा।

तो चलिए अब आपको विस्तार से बताते है 1अगस्त 2021 से आपकी जिंदगी में कौन-कौन से बड़े बदलाव होने जा रहे है जिनका आपके लिए जानना जरुरी है:

New-rules-change-from-1stAugust-2021:

 

 

अब ATM से कैश निकालना हुआ महंगा

ATM से कैश विड्रॉल (ATM cash withdrawal) 1 अगस्त से महंगा होने जा रहा है,चूंकि अब इसपर लगने वाली इंटरचेंज फीस को RBI ने बढ़ाकर 15 से बढ़ाकर 17 रुपये दिया है।

दरअसल,RBI ने यह निर्णय जून में लिया था जोकि आज 1अगस्त 2021 (August 1) से लागू हो रहा है।

ATM से पैसा निकालना होगा महंगा, RBI के इस नए फरमान से बैंक ग्राहक की मुसीबत बड़ी

इतना ही नहीं, गैर वित्तीय लेनदेन के लिए भी अब ग्राहक के लिए फीस बढ़ाकर 5 से 6 रुपये कर दी गई है।

इंटरचेंज फीस किसी बैंक अकाउंट होल्डर द्वारा उसे मिले एटीएम कार्ड (ATM card) दूसरे बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करते वक्त लगती है।

गौरतलब है कि बीते महीने ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(Reserve Bank of India) ने घोषणा की थी कि नेशमल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) की सेवाएं हफ्ते में हर दिन उपलब्ध रहेंगी।

NACH एक पेमेंट सिस्टम है, जिसका संचालन नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ इंडिया करता है।

यह लाभांश, ब्याज, सैलरी और पेंशन ट्रांसफर का कामकाज(salary-pension credit on holidays)देखती है।

यह गैस, बिजली, टेलीफोन, पानी जैसे बिलों के पेमेंट का कलेक्शन भी करती है।

साथ ही लोन ईएमआई (Loan EMI),म्यूचुअल फंड और बीमा प्रीमियम की किस्तों (mutual funds and insurance premium) को इकट्ठा करने का काम भी करती है।

 

New-rules-change-from-1stAugust-2021

RBI का Mastercard पर बैन,क्या ग्राहकों के डेबिट/क्रेडिट कार्ड होंगे ब्लॉक?SBI,ICICI,Axis,HDFC,Yes Bank पर पडे़गा प्रभाव?

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) की सर्विस भी महंगी हुई

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने भी अपनी डोरस्टेप डिलिवरी सर्विस (doorstep services) का इस्तेमाल करने वालों के लिए शुल्क बढ़ा दिया है।

पोस्ट पेमेंट्स बैंक(Post Payments Bank)अब हर बार इन सेवाओं के लिए 20 रुपये फीस (जीएसटी अतिरिक्त) लेगा।

हालांकि डोरस्टेप सर्विस के लिए जब पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) का कर्मी घर आएगा तो ग्राहक कई बार लेनदेन कर सकता है, लेकिन चार्ज एक बार का ही लगेगा।

लेकिन एक जगह पर ही अगर कई ग्राहक अलग-अलग उसकी सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं, तो चार्ज अलग ही लगेगा।

 

New-rules-change-from-1stAugust-2021

 

ICICI बैंक ने ATM Transaction चार्ज बढ़ाया
1 अगस्त से आईसीआईसीआई बैंक ने भी घरेलू बचत खाताधारकों के लिए एटीएम लेनदेन का शुल्क(ATM Transaction charges) और चेक बुक चार्ज (Cheque Book Charges) बढ़ाने की घोषणा कर दी है।

बैंक डिपॉजिट और निकासी दोनों के लिए ही शुल्क में बदलाव किया गया है। अब सिर्फ चार बार ही फ्री लेनदेन एटीएम (ATM Free Transactions) से हो सकेगा।

बैंक की वेबसाइट के अनुसार, चार बार से ज्यादा नकद निकासी पर 150 रुपये का भारी भरकम शुल्क लगाया जाएगा।

New-rules-change-from-1stAugust-2021
SBI भी बढ़ा चुका है शुल्क
स्टेट बैंक (SBI) ने 1 जुलाई से ही एटीएम से फ्री कैश विड्रॉल की संख्या सीमित कर दी है।
एसबीआई ने हर माह चार बार से ज्यादा एटीएम (Cash Withdrawal)  या बैंक शाखा से नकद निकासी (ATM Transaction) पर शुल्क लगा दिया है।
बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट के खाताधारकों को 1 जुलाई से चार बार से ज्यादा एटीएम या शाखा से नकद निकासी पर अतिरिक्त शुल्क देना होगा।
देश में करीब एक तिहाई बैंकिंग बचत खाताधारक एसबीआई के ही हैं। इन एसबीआई खाताधारकों को एक साल में चेकबुक (Cheque Book) की 10 से ज्यादी लीव के इस्तेमाल पर भी अतिरिक्त शुल्क देना होगा।
New-rules-change-from-1stAugust-2021

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 + 9 =

Back to top button