Trending

Rules change:1अगस्त से जारी ये नए नियम,आपकी जिंदगी पर डालेंगे प्रभाव,जानें यहां

ये नए या बदले नियम(New-Rules-change-from-1st-August-2024)आपकी रोजमर्रा की जरुरतों के सामान और सेवाओं पर लगे है,जिनका सीधा असर आपकी जिंदगी और आपकी जेब पर पड़ने जा रहा है। इसलिए जरूरी है कि आप समय रहते इन नए और बदले नियमों (Rules change)को जान लें ताकि आपको कोई नुकसान न उठाना पड़े।

New-Rules-change-from-1st-August-2024-हर महीने की पहली तारीख की तरह आज यानि 1 अगस्त 2024 से कई अहम नए नियम(New Rules from Aug 2024)जारी हो गए है।

ये नए या बदले नियम(New-Rules-change-from-1st-August-2024)आपकी रोजमर्रा की जरुरतों के सामान और सेवाओं पर लगे है,जिनका सीधा असर आपकी जिंदगी और आपकी जेब पर पड़ने जा रहा है।

इसलिए जरूरी है कि आप समय रहते इन नए और बदले नियमों (Rules change)को जान लें ताकि आपको कोई नुकसान न उठाना पड़े।

हर महीने की पहली तारीख की तरह ही अगस्त महीने की पहली तारीख को भी तेल-गैस कंपनियां देश में एलपीजी घरेलू(LPG Gas Cylinder) और कमर्शियल सिलेंडर(Commercial cylinder price)के नए दामों का निर्धारण करेंगी।

आपने अगर 31 जुलाई 2024 तक अपना आईटीआर रिटर्न(ITR)फाइल नहीं किया है तो आज 1 अगस्त से बदलें नियमों के कारण आपको खामियाजा उठाना पड़ सकता है।

इतना ही नहीं,विभिन्न एप्स के माध्यम से क्रेडिट कार्ड(Credit Card)के द्वारा ट्रांजेक्शन्स करने पर भी आज 1 अगस्त से नियमों में बदलाव हो गया है,जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने जा रहा है। यहां तक की फुटवियर,जूते-चप्पल खरीदना भी आपके लिए अब महंगा होने जा रहा है।

 

चलिए बताते है विस्तार से 1 अगस्त  2024 से कौन-कौन से नए नियम जारी हुए है:New-Rules-change-from-1st-August-2024:

 

एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमतें

घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की नई कीमतें (LPG Cylinder Price)हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है।

पिछले महीने कमर्शियल गैस सिलेंडल की कीमतों में कटौती की गई थी और रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था।

लेकिन अगस्त महीने में त्यौहारों को देखते हुए उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संभवत: कटौती की जाएं।

 

 

 

जूते-चप्पलों के बढ़ सकते है दाम

आज यानि एक अगस्त से आपके जूते-चप्पल और अन्य फुटवियर महंगे हो सकते है। दरअसल, 1 अगस्त 2024 से भारत में जूते, सैंडल और चप्पलों के लिए नए क्वालिटी स्टैंडर्ड लागू (New-Rules-change-from-1st-August-2024)होंगे।

भारतीय स्टैंडर्ड ब्यूरो (BIS) द्वारा निर्धारित ये नए नियम मैन्युफैक्चरिंग, कच्चे माल, और स्थायित्व पर केंद्रित हैं।

इसके परिणामस्वरूप फुटवियर की कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना है।

हालांकि, 50 करोड़ रुपये से कम वार्षिक कारोबार वाले मैन्युफैक्चरर्स पर ये नियम लागू नहीं होंगे।

पुराने स्टॉक के लिए छूट पीरियड मिलेगा, लेकिन उसे BIS वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। नए मानकों से ग्राहकों को बेहतर गुणवत्ता वाले फुटवियर मिलने की उम्मीद है। इससे आज से आपके जूते चप्पल महंगे हो सकते हैं।

 

 

 

HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड यूजर्स पर बढ़ा शुल्क

1 अगस्त से अगर आप क्रीड(CRED),पेटीएम(Paytm), मोबिक्विक(MobiKwik) और फ्रीचार्ज(Freecharge) या किसी अन्य थर्ड पार्टी एप के जरिए एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड से रेंट पेमेंट करते हैं, तो आपसे उस ट्रांजेक्शन पर 1 प्रतिशत शुल्क लिया जाएगा।

इसकी प्रति ट्रांजैक्शन सीमा 3000 रुपये तक सीमित है। एचडीएफसी बैंक(HDFC)ने अपने कुछ क्रेडिट कार्ड पर सेवा शुल्क बढ़ा दिया है।

जानकारी के मुताबिक अब अगर आप 5000 रुपये से ज्यादा का एक बार में पेट्रोल भरवाते हैं तो भी आपको अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

नए नियम बिजली, पानी, गैस आदि बिलों के भुगतान पर भी लागू होंगे।

 

 

 

गूगल मैप्स हुआ सस्ता

1 अगस्त 2024 से गूगल मैप्स इंडिया के नियमों में भी बदलाव हो रहा(New-Rules-change-from-1st-August-2024) है। ज्यादा से ज्यादा सेवा प्रदाता गूगल मैप्स का इस्तेमाल करने में सक्षम हो सकें,इसके लिए कंपनी इस महीने से अपने सेवा शुल्क में 70 प्रतिशत की कमी करेगी।

यानि अब गूगल मैप्स इस्तेमाल करना सस्ता होगा।

साथ ही सेवा का उपयोग करने वाली कंपनियों से भारतीय रुपये में भुगतान स्वीकार किया जाएगा। हालांकि आम यूजर्स को कोई नया चार्ज नहीं देना होगा।

 

 

 

इनकम टैक्स

इनकम टैक्स रिटर्न(ITR)दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2024 है। अगर यह तारीख चूक गई तो अगले महीने से आईटीआर फाइल करने पर जुर्माना लग सकता है।

आप वर्ष के अंत यानी 31 दिसंबर 2024 तक बिल किया हुआ रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।

 

 

 

फास्टैग नियम

1 अगस्त 2024 से नए फास्टैग नियम लागू हो रहे है। एक अगस्त (Rules-change-from-1st-August-2024) से फास्टैग की केवाईसी अनिवार्य होगी। इस बीच फास्टैग को एक नई KYC की आवश्यकता होती है।

1 अगस्त से कंपनियों को एनपीसीआई के नियमों का पालन करना होगा।

इन नियमों में तीन से पांच साल से अधिक पुराने फास्टैग के लिए केवाईसी अपडेट करना और पांच साल से अधिक पुराने फास्टैग को 31 अक्टूबर तक बदलना शामिल है।

 

 

 

 

CNG-PNG की नई दरें

देशभर में महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमत बदलने के अलावा ईंधन कंपनियां विमान ईंधन और सीएनजी-पीएनजी की दरों(CNG-PNG New Price)में भी बदलाव करती हैं।

 

Rules change 1st September 2023:आज 1 सितंबर से बदल गए कई अहम नियम,फटाफट जानें यहां

 

 

 

 

New-Rules-change-from-1st-August-2024

Show More

Sonal

सोनल कोठारी एक उभरती हुई जुझारू लेखिका है l विभिन्न विषयों पर अपनी कलम की लेखनी से पाठकों को सटीक जानकारी देना उनका उद्देश्य है l समयधारा के साथ सोनल कोठारी ने अपना लेखन सफ़र शुरू किया है l विभिन्न मीडिया हाउस के साथ सोनल कोठारी का वर्क एक्सपीरियंस 5 साल से ज्यादा का है l

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button