breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएजुकेशनएजुकेशन न्यूजदेश
Trending

Delhi:18फरवरी से शुरु हो रही है नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया,जानें आवेदन की अंतिम डेट

नर्सरी में दाखिले की पहली लिस्ट 20 मार्च को जारी की जाएगी....

Delhi:Nursery admission process starts from 18 February 

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के बीच अब देश की राजधानी दिल्ली(Delhi)में नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया गुरुवार,18 फरवरी से शुरु हो रही है।

दिल्लीवासी अपने बच्चे का नर्सरी क्लास में एडमिशन (Delhi nursery admission starts from 18 february) के लिए आवेदन 18 फरवरी से लेकर 4 मार्च तक कर सकते है।

जी हां, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया गुरुवार,18 फरवरी से शुरु हो रही है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 मार्च 2021 रखी गई (Delhi:Nursery admission process starts from 18 February and closing date 4 March)है।

इसका एलान शिक्षा निदेशालय (Directorate of Education, DoE) ने किया था। उन्होंने बीते हफ्ते ही दाखिला कार्यक्रम को अधिसूचित किया था। इसके बाद से पेरेंट्स को अपने बच्चों को भविष्य को लेकर थोड़ी राहत मिली थी।

नर्सरी में दाखिले(Nursery admission)की पहली लिस्ट 20 मार्च को जारी की जाएगी और फिर यदि जरूरत पड़ी तो दूसरी लिस्ट को 27 मार्च को जारी किया जाएगा। यह पूरी प्रक्रिया 31 मार्च को संपन्न हो जाएगी।

गौरतलब है कि कोरोनाकाल(Coronavirus) से पहले तक दिल्ली में आमतौर पर तकरीबन 1700 स्कूलों में नर्सरी के लिए दाखिलें नवम्बर के आखिरी सप्ताह में शुरू होते रहे हैं।

शिक्षा निदेशालय ने दिशानिर्देश जारी किए थे और स्कूलों को आवश्यक जानकारी प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था, ताकि दिसंबर में आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सके। लेकिन फिर, 2020 में इस पर कोई प्रगति नहीं हुई थी।

दिल्ली सरकार(Delhi govt) के अधिकारियों ने दिसंबर में कहा था कि कोरोना महामारी के मद्देनजर स्कूलों के नौ महीने से बंद होने के कारण नर्सरी के दाखिले की प्रक्रिया को रद्द करने के प्रस्ताव पर गौर किया जा रहा है।

स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने इस प्रस्ताव का विरोध किया था। DoE के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अधिसूचित अनुसूची में परिवर्तन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक स्कूल अपने नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पर दाखिला अनुसूची प्रदर्शित करेगा। आगे प्रत्येक स्कूल यह सुनिश्चित करेगा कि दाखिले के लिए आवेदन पत्र दाखिले के आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तक सभी आवेदकों को उपलब्ध हों।

स्कूलों को 15 फरवरी तक अपनी सीटों की संख्या और दाखिला मानदंड अधिसूचित करने के लिए कहा गया था।

 

 

Delhi:Nursery admission process starts from 18 February 

 

 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 5 =

Back to top button