breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएजुकेशनएजुकेशन न्यूजदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंराज्यों की खबरें

UP Board : 10वीं के बाद अब 12वीं की परीक्षा भी रद्द, कमिटी तय करेगी रिजल्ट का प्रोसेस

उत्तर प्रदेश के विद्यार्थीयों के लिए एक खबर आई है, अब कक्षा 12वीं के एग्जाम नहीं होंगे, रिजल्ट का प्रोसेस एक समिति तय करेगी.

uttar pradesh board After 10th now 12th exam also canceled

उत्तर प्रदेश (समयधारा) : Corona का सबसे गहरा असर विद्यार्थियों पर हुआ है l

लगातार दूसरें साल कई विद्यार्थियों को बिना एग्जाम के ही दूसरी कक्षा में प्रवेश मिल गया l

पिछले दिनों उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 10वीं के एग्जाम रद्द कर दिए थे l

अब  उत्तर प्रदेश सरकार ने Covid-19 महामारी के कारण यूपी बोर्ड (UP Board) कक्षा 12 की परीक्षा 2021 को रद्द करने का निर्णय लिया है।

UP बोर्ड ने Covid-19 महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार की तरफ से 1 जून को CBSE की कक्षा 12 की परीक्षा रद्द करने के बाद ये फैसला लिया है।

यूपी के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा, “10वीं बोर्ड के लिए, कक्षा 9वीं और प्री बोर्ड परीक्षा के अंकों पर विचार किया जाएगा और एवरेज निकाला जाएगा।

uttar pradesh board After 10th now 12th exam also canceled

हालांकि, 12वीं के लिए समिति तय करेगी कि परिणामों का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा।”

उम्मीद है कि यूपी बोर्ड कक्षा 12 के छात्रों का मूल्यांकन संबंधित स्कूलों की तरफ से कराई गईं 11वीं और प्री बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों के आधार पर किया जाएगा।

CBSE कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का निर्णय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान लिया गया था।

बैठक के बाद, PM मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, “भारत सरकार ने कक्षा 12 CBSE बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है।

व्यापक विचार-विमर्श के बाद, हमने एक निर्णय लिया है, जो छात्रों के अनुकूल है, जो हमारे युवाओं के भविष्य में स्वास्थ्य की सुरक्षा भी करता है।”

छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में किसी नए अपडेट के लिए नियमित रूप से यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 − one =

Back to top button