breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेबीमारियां व इलाजहेल्थ
Trending

health tips:सिर दर्द दूर करना हो या बालों का झड़ना रोकना,इस एक चीज से चुटकियों में होगा दूर

पान के पत्तों का फायदा आपको सिर्फ पान खाने या पूजा पाठ करने में ही नहीं मिलता बल्कि सिर दर्द दूर करने और बालों का झड़ना रोकने में भी पान के पत्ते फायदा पहुंचाते है।

health-tips-headache-treatment-hair-fall-solution-with-betel-leaf-use-सिर दर्द(Headache)होना एक आम समस्या है।तनावपूर्ण जीवन,ज्यादा वर्क लोड,पेट में गैस(Gas),नींद(Sleep)न पूरी हो पाना या किसी अन्य कारण से कभी भी किसी को भी सिर दर्द हो सकता है। समस्या सुनने में भले ही हल्की लगे लेकिन जब यह बढ़ती है तो बहुत गंभीर परिणाम पैदा कर देती है।

जी हां, सिर दर्द होता है तो सिर्फ सिर ही नहीं बल्कि पूरा मूड,व्यव्हार खराब हो जाता है। कई बार दवाई खाने या फिर बाम लगाने से भी सिर का दर्द दूर नहीं हो पाता।

ऐसे में जरुरी हो जाता है कि कोई तो ऐसा घरेलू उपाय(Home Remedies)हो,जिससे चुटकियों में सिर दर्द दूर हो (headache-treatment)जाएं। तो आपकी इसी समस्या का आज हम समाधान लेकर आएं है।

जानें क्या है ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया(OSA),जिसके कारण बप्पी लाहिड़ी का हुआ निधन,ये है लक्षण,कारण और इलाज

सिर्फ इतना ही नहीं, बालों के झड़ने की समस्या से भी आजकल हर दूसरा आदमी-औरत और यहां तक की बच्चे भी जूझ रहे है। बालों का झड़ना रोकने में भी यह चीज आपको फायदा(hair-fall-solution)दिलाती है।

यह आपको कहीं भी आसानी से मिल जाती है। इतना ही नहीं,हिंदू धर्म में इसका पूजा-पाठ में बहुत इस्तेमाल होता है। हम बात कर रहे है-पान के पत्तों(betel leaf) की।

health-tips-headache-treatment-hair-fall-solution-with-betel-leaf-uses-sardard-baalon-ka-girna-roke
पान के पत्तों के फायदे

जी हां, पान के पत्तों को आप सिर्फ पूजा-पाठ में ही नहीं बल्कि खाने में भी खूब इस्तेमाल करते(betel-leaf-uses) है। लेकिन क्या आपको पता है कि हेल्थ(health-tips)के हिसाब से भी पान के पत्तों का विशेष महत्व है।

पान के पत्तों का फायदा आपको सिर्फ पान खाने या पूजा पाठ करने में ही नहीं मिलता बल्कि सिर दर्द दूर करने और बालों का झड़ना रोकने में भी पान के पत्ते फायदा(paan-ke-patte-se-sardard-baalon-ka-girna-roke)पहुंचाते है।

दरअसल,पान के पत्तों में औषधीय गुण होते है,यही कारण है जख्म को भरना हो,सिर दर्द कम करना या बालों का झड़ना कई हेल्थ बेनिफिट्स देता है पान का पत्ता(betel leaf health benefits)

अगर यह 6 लक्षण है तो बिना पता लगे आपको हो सकता है कोरोना

 

चलिए बताते है पान के पत्तों के हेल्थ टिप्स और फायदे:

health-tips-headache-treatment-hair-fall-solution-with-betel-leaf-uses:

सिर दर्द से छुटकारा

अगर आपका सिर तेजी से दर्द(Headache) कर रहा है तो पान के पत्ते इसमें राहत पहुंचा सकते है। बस आपको करना यह है कि पान के कुछ पत्ते एक कपड़े में रखकर,उन्हें सिर पर बांध लें,इससे आपके सिर दर्द में फौरन राहत मिल जाएगी।

 

health-tips-headache-treatment-hair-fall-solution-with-betel-leaf-uses
पान के पत्तों से सिरदर्द-बालों का गिरना रोकें

 

बालों का झड़ना रोकें

आजकल हर कोई बालों के झड़ने(Hair Fall)की समस्या से जूझ रहा है। बालों का झड़ना रोकने के लिए पान के पत्तों का इस्तेमाल अच्छा घरेलू नुस्खा है।

आप पान के पत्तों से बना पेस्ट अपने बालों पर लगा लें,इससे आपके बाल को पर्याप्त न्यूट्रिशन्स मिलते है और बालों का झड़ना कम होने लगता है।

 

मानसून स्पेशल बालों को बचाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

सर्दी-ज़ुकाम में फौरन राहत

health-tips-headache-treatment-hair-fall-solution-with-betel-leaf-uses-sardard-baalon-ka-girna-roke
पान के पत्तों के फायदे

सर्दी-जुकाम में पान के पत्तों से फौरन राहत मिलती है। बस इसके लिए आपको पान के पत्तों को डंठल से अलग करके इन डंठलों को पत्थर पर घिसना है और फिर थोड़ा सा शहद मिलाकर इन्हें खा लें। आपको सर्दी-जुकाम(Cold-Cough) में फौरन राहत मिलेगी।

 

health-tips-headache-treatment-hair-fall-solution-with-betel-leaf-use

 

पिंपल्स खत्म करने में असरकारक

health-tips-headache-treatment-hair-fall-solution-with-betel-leaf-uses-2
पान के पत्तों के फायदे

पिंपल्स(Pimples)खत्म करने में पान के पत्ते अहम भूमिका निभाते है। पान के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है।जोकि पिंपल्स खत्म करने में असरकारक होते है।

आपको कुछ पान के पत्ते लेने है और उन्हें पीसकर उनका पेस्ट बनाना है। अब इस पेस्ट में दो चुटकी हल्दी(Turmeric)और एलोवेरा जैल मिक्स कर दें।

अब इस पेस्ट को लगा लें और फिर 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।पिंपल्स से झुटकारा मिल जाएगा।

 

health-tips-headache-treatment-hair-fall-solution-with-betel-leaf-use

सौंफ और दूध के फायदे कर देंगे आपको हैरान,पीकर आएंगी शरीर में नई जान

 

जख्म भरने में मददगार

पान के पत्तों का इस्तेमाल जख्म या घाव को भरने के लिए भी किया जाता है। कोई भी घाव होने पर आप पान के पत्तों को घाव पर रखकर एक कपड़े की मदद से बांध दें। आपका जख्म या घाव तेजी से भरने लगेगा।

dengue-fever-treatment:इन 5 घरेलू नुस्खों से घर बैठे ठीक करें डेंगू बुखार

 

खुजली में आराम

खुजली में आराम पाने के लिए भी पान के पत्ते मददगार(betel-leaf-use)होते है।नहाने के पानी में पान के पत्तों का रस निकालकर डाल दें और उससे नहा लें।

इससे आपको खुजली में राहत मिल जाएगी। क्योंकि पान के पत्तों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते है जोकि खुजली रोकने में मदद करते है।

नोट:उपरोक्त पोस्ट सामान्य प्रचलित जानकारी के आधार पर लिखी गई है।यह किसी भी तरह चिकित्सिय राय नहीं हो सकती।समयधारा इसकी सटीकता को प्रमाणित नहीं करता और न जिम्मेदारी लेता।

bay leaf है लाभकारी,इसकी चाय है सेहत के लिए गुणकारी, जानें फायदे

 

 

 

health-tips-headache-treatment-hair-fall-solution-with-betel-leaf-use

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button