breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेहेल्थ
Trending

Coronavirus pandemic: बढ़ रहा है कोरोना, फल-सब्जी को अब ऐसे धोना

बाहर से लाएं गए फल-सब्जी और अन्य पैकेट्स वाले सामान से भी कोरोना संक्रमण का खतरा रहता है...

how to wash fruits and vegetables during Coronavirus pandemic  

नई दिल्ली:देश में कोरोनावायरस के खतरे के कारण लॉकडाउन 31 मई 2020 तक बढ़ा दिया गया है। इसलिए अब सतर्कता और भी ज्यादा रखने की जरूरत है। स्वंय डॉक्टर्स और विशेषज्ञों ने भी कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कई सुझाव दिए है।

न्हीं में से एक है कि बाहर से लाएं गए सामान को भी घर में लाकर पूरी तरह सैनिटाइज किया जाएं और फिर उसका इस्तेमाल किया जाए।

दरअसल, बाहर से लाएं गए फल-सब्जी और अन्य पैकेट्स वाले सामान से भी कोरोना संक्रमण का खतरा रहता है। इसलिए इन्हें भी अच्छी तरह साफ करना बहुत जरूरी(how to wash fruits and vegetables during Coronavirus pandemic) है।

ताकि आप घर बैठे थोड़ी सी लापरवाही के कारण कोरोना (Corona) के शिकार न हो जाए।

मार्केट से घर पर खरीदकर लाई सब्जियों और फलों से कहीं आप कोरोना से संक्रमित न हो जाए,इसके लिए जरूरी है कि आपको पता हो इन्हें घर में लाकर किस तरह से धोना है ताकि आप और आपका परिवार कोरोना संक्रमण से मुक्त रहे।

 

बाहर से लाई फल और सब्जियां को इन सरल तरीकों से धोएं:

how to wash fruits and vegetables during Coronavirus pandemic :

 

 जड़-मूल वाली सब्जियों को धोने का तरीका

COVID19-Tipstowashfruitsandvegetables_optimized

गाजर,मूली,शलजम,प्याज या जो भी जमीन के अंदर उगने वाली जड़-मूल वाली सब्जियां है, उनमें काफी मात्रा में मिट्टी होती है। इसलिए मार्केट से लाकर इन्हें सबसे पहले ब्रश या किसी कपड़े से साफ कर लें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से इन्हें धो लें।

 

हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों को धोने का तरीका

greenleafvegetables_optimized

हरी पत्तेदार सब्जियों या साग को धोने का सरल तरीका यह है कि एक बड़े कटोरे में पानी भरें और इन सब्जियों को उसमें कुछ देर के लिए डुबों दें। अब इसके बाद एक छननी में इन सब्जियों को डालकर नल के ठंडे चलते पानी में धो लें।

 

​ फल और सब्‍जियों को बेकिंग सोडा से करें साफ

COVID19-TipstowashfruitsandvegetablestoprotectyourselffromCorona_optimized

आप बाजार से खरीदकर लाएं फल और सब्जियों को बेकिंग सोडा से भी आसानी से साफ कर सकते है। इसके लिए बस फल-सब्जियों पर अच्छी मात्रा में बेकिंग सोडा डालना या छिड़कना है।

फिर 15 मिनट के लिए इन्हें ऐसे ही छोड़ दें।ऐसा करने से इन फल-सब्जियों की ऊपरी परत पर चिपके बैक्टीरिया और वायरस मर जाएंगे।

अब इसके बाद इन सभी फलों और सब्जियों को नल के बहते साफ पानी में अच्छी तरह से धो लें।

 

हल्दी से करें सब्जियों की सफाई

COVID19-Tipstowashfruitsandvegetables-3_optimized

हल्दी एक गुणकारी मसाला है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते है। फल और सब्जियों की सफाई के लिए हल्दी भी एक बेहतर क्लींजर साबित होता है। चूंकि इसके इस्तेमाल से कीटाणुओं का खात्मा होता है।

सबसे पहले अपनी जरूरत के हिसाब से पानी गरम कर लें और इसमें एक चम्मच हल्दी मिला लें। अब बाहर से लाई गई सब्जियों और फलों को इसमें डालें और कुछ देर ऐसा ही छोड़ दें।

इसके बाद इन फल-सब्जियों को निकाल लें और नल के साफ पानी से धो लें।

 

हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों को वेनिगर से धोने का तरीका

COVID19-Tipstowashfruitsandvegetables4_optimized

हरी पत्तेदार सब्जियों को आप वेनिगर से भी साफ कर सकते है। बस एक बड़े से कटोरे में व्हाइट वेनिगर डालें। फिर ऊपर से इसमें तीन कप पानी मिला लें।

अब इस घोल को आपस में मिलाने के लिए चम्मच से हिलाएं। इसके बाद इन पत्तेदार सब्जियों को अलग-अलग करके पानी में डुबो दें। फिर 20 मिनट के बाद उन्‍हें बाहर निकालकर नल चलते पानी से धो लें।

अब सब्‍जियों से अतिरिक्‍त पानी को छाड़ लें और इन्हें थोड़ी देर हवा में सुखाएं या फिर किचन टॉवल या किसी साफ कपड़े पर रखकर सुखा लें।

 

रसोई को भी रखें संक्रमण फ्री

COVID19-TipstowashfruitsandvegetablestoprotectyourselffromCorona-5_optimized

आप अपने घर और विशेषकर रसोई को भी साफ रखें। रसोई में सिंक, चॉपिंग बोर्ड या सब्जी काटने वाले पटरे,स्क्रबर और किचन स्लैब को भी अच्छी तरह से वेनिगर की मदद से रोजाना साफ करें।

ध्यान दें कि बाजार या मंडी जाने से आपकी रसोई में आने तक आपने जितनी भी चीजों को हाथ लगाया है, उन सभी वस्तुओं की नियमित सफाई जरूर करें।

 

 मार्केट में न लेकर जाएं घर का शॉपिंग बैग

COVID19 -Tips to wash fruits and vegetables to protect yourself -6

जब भी आप मार्केट या बाजार जाते है तो फल-सब्जियों के लिए घर से शॉपिंग बैग या कैरी बैग नहीं लेकर जाएं बल्कि बाजार के ही फ्रेश प्लास्टिक या कैरी बैग का इस्तेमाल करें।

इनमें रखे फल और सब्जियों को घर लाकर अच्छी तरह धो लें और फिर बाहर से लाएं इस कैरी बैग को भी ढक्कनदार डस्टबिन में फेंक दें।

ध्यान दें कि आपको अपने घर का शॉपिंग बैग या कैरी बैग इस्तेमाल नहीं करना है वर्ना घर बैठे कोरोना संक्रमण को आप खुद बुलावा दे बैठेंगे।

 

 

 

how to wash fruits and vegetables during Coronavirus pandemic

 

 

 

 

 

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: