breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरें
Trending

शुभ नवरात्रि: देश में कोरोनावायरस के मामलों में आई थोड़ी गिरावट,लेकिन सतर्कता जरूरी

जरूरी सेवाओं को छोड़कर सबकुछ भारत में 14 अप्रैल तक के लिए बंद रहेगा...

Coronavirus fresh cases slight reduce in India

नई दिल्ली: आज से हिंदू धर्म के चैत्र नवरात्रि शुरू हो गए है और आज ही वैश्विक महामारी कोरोनावायरस को लेकर फिलहाल एक शुभ खबर है कि कोरोना के मामलों में थोड़ी गिरावट आई (Coronavirus fresh cases slight reduce in India) है।

अभी तक कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण देश में कुल 12 मौतें हो चुकी है। कोरोना के दूसरे मरीज की मौत दिल्ली में और तीसरे मरीज की मौत मुंबई में हुई।

फिर भी कोरोना के मामलों में गिरावट का अंदाजा इस बात से लगाया जा रहा है कि मंगलवार को कोरोना के कुल 64 नए मामले देश में आएं जबकि सोमवार का आंकड़ा इससे कहीं ज्यादा था।

सोमवार को कोरोना के कुल नए केस 99 आएं थे। इसका फिलहाल यही अर्थ निकाला जा रहा है कि कोरोनावायरस से संक्रमित नए मरीजों की संख्या में गिरावट दर्ज हुई (Coronavirus fresh cases slight reduce in India) है, घोर निराशा के भंवर में इतनी उम्मीद की किरण भी भारतीयों के लिए काफी सुखद समझी जा सकती है।

वैसे देश में अब कोरोना के मरीजों की कुल संख्या 562 हो गई है। इसी बीच आज से प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 21(21 days Lockdown) दिनों के लिए घोषित कर दिया है।

जरूरी सेवाओं को छोड़कर सबकुछ भारत में 14 अप्रैल तक के लिए बंद रहेगा।

भले ही देश में कोरोना (Coronavirus) कहर ढ़ाह रहा है लेकिन इस वायरस से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। इलाज के बाद 48 कोरोनोवायरस रोगियों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

सोमवार को कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 35 थी और इसमें बढ़ोतरी दर्ज हो रही थी। कोरोनावायरस से ठीक होने वालों में महाराष्ट्र के भी 8 मरीज शामिल (Coronavirus fresh cases slight reduce in India) है।

गौरतलब है कि दिल्ली में एक मौत की बात स्वास्थ्य मंत्रालय ने दर्ज की जबकि दिल्ली सरकार ने इस विषय में किसी भी जानकारी से साफ इंकार किया।

सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि राजीव गांधी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में मंगलवार को एक शख्स की मौत सांस में दिक्कत और हार्ट से जुड़ी बीमारी के कारण हो गई।

वहीं, मुंबई महानगर पालिका ने बताया कि सोमवार रात मुंबई ने अपनी तीसरी कोरोनो वायरस मौत दर्ज की। यह शख्स दुबई का था, जिसने 15 मार्च को अहमदाबाद के एक अस्पताल में पीठ दर्द की शिकायत की थी और फिर बाद में वह मुंबई आ गया था।

 

कोरोना का पहला संदिग्ध मणिपुर में

कोरोना कैसे पूरे देश में पैर पसार रहा है, इसकी बानगी मणिपुर की खबर से मिल रही है। कोरोनावायरस पूर्वोत्तर में भी फैल गया है। मणिपुर में एक 23 वर्षीय लड़की, जोकि अभी हाल ही में UK से लौटी थी, की शुरुआत जांच तो पॉजिटिव दिख रही है।

वैसे, उसके टेस्ट का परिणाम अभी आना बाकी है। अगर इस लड़की के पॉजिटिव होने की पुष्टि होती है, तो यह पूरे पूर्वोत्तर में पहला COVID-19 केस होगा।

 

केरल में कोरोना का कहर ज्यादा, महाराष्ट्र को पछाड़ा

मंगलवार के दिन केरल में कोरोना के ताजे मामले 14 आए। अब यहां कोरोना के सबसे ज्यादा मामले हो गए है। जबकि केरल से आगे चल रहे महाराष्ट्र में मंगलवार तक 10 नए मामले दर्ज हुए। महाराष्ट्र में कुल 109 मामले कोरोना के हो गए है, जबकि कर्नाटक में 9, यूपी में 4, तेलंगाना और तमिलनाडु में 3-3 मामले सामने आए। बंगाल और जम्मू-कश्मीर से 2-2 और आंध्र प्रदेश से एक नया मामला सामने आया है।

हालांकि कोरोना के मंगलवार के आंकड़े बता रहे है कि COVID-19 के नए मामलों में थोड़ी गिरावट दर्ज हुई (Coronavirus fresh cases slight reduce in India)है जोकि अच्छा साइन है। लेकिन हम सभी को मिलकर अभी काफी सतर्कता से रहना है।

इसलिए पीएम मोदी ने 21 दिनों के लॉकडाउन का सख्ती से पालन करते हुए घरों में ही रहने की हिदायत देशवासियों से की है।

 

कोरोना वायरस: लद्दाख के युवक ने बनाया एक कॉन्टैक्ट-लेस डिस्पेंसर

लद्दाख के युवक ने डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मियों के उपयोग के लिए एक कॉन्टैक्ट-लेस डिस्पेंसर बनाया है। इस डिस्पेंसर से कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों को सबसे ज्यादा फायदा होगा।

यह डिस्पेंसर पैर से दबने वाले लीवर से संचालित होता है, जिससे हाथ धोने और सुखाने के लिए इसे छूना नहीं पड़ता। लद्दाख के कमिश्नर सचिव रिग्ज़िन सैंफल ने युवक से मुलाकात करके उसकी सराहना की।

 

केरल से 14 मामले, जबकि महाराष्ट्र से 10

केरल ने मंगलवार को सबसे अधिक 14 ताजे मामले दर्ज किए। यह सबसे ज्यादा मामलों वाले राज्य के रूप में महाराष्ट्र से आगे निकल गया। महाराष्ट्र में 10 नए मामले (कुल 109) दर्ज किए गए, जबकि कर्नाटक में 9, यूपी में 4, तेलंगाना और तमिलनाडु में 3-3 मामले सामने आए। बंगाल और जम्मू-कश्मीर से दो-दो और आंध्र प्रदेश से एक नया मामला सामने आया है।

यूपी में मंगलवार को कोरोना के चार नए केस आएं। तीन गौतमबुद्धनगर से और एक शामली से। राज्य में कुल कोरोना पॉजिटिवों की संख्या अब 37 हो गई है जबिक मप्र में भी दो केस दर्ज हो गए है।

 

 

Coronavirus fresh cases slight reduce in India

(इनपुट एजेंसी से भी)

 

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: