breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएजुकेशनएजुकेशन न्यूजदेशराजनीति
Trending

JNU में नॉन-वेज खाने को लेकर रामनवमी पर भिड़े एबीवीपी और लेफ्ट के छात्र संगठन

जहां लेफ्ट विंग के छात्रों ने आरोप लगाया कि एबीवीपी के छात्रों ने उन्हें मेस में नॉन-वेज फूड खाने से रोका तो वहीं एबीवीपी के छात्रो का आरोप है कि लेफ्ट के छात्रों ने उन्हें हॉस्टल में पूजा करने से रोका। दोनों ओर से आरोप-प्रत्यारोप जारी है।

JNU-clash-on-Ram-Navami-over-non-veg-food-between-ABVP-Left-students

JNU में रामनवमी(Ram Navami) के दिन अखिल भारतीय विद्दार्थी परिषद(ABVP) और वामपंथी (Left) छात्र संगठन के बीच फिर से बवाल हो गया।

इस बार दोनो छात्र संगठन नॉन वेज खाने को लेकर आपस में भिड़ (JNU-clash-on-Ram-Navami-over-non-veg-food-between-ABVP-Left-students)गए।

जहां लेफ्ट विंग के छात्रों ने आरोप लगाया कि एबीवीपी के छात्रों ने उन्हें मेस में नॉन-वेज फूड खाने से रोका तो वहीं एबीवीपी के छात्रो का आरोप है कि लेफ्ट के छात्रों ने उन्हें हॉस्टल में पूजा करने से रोका। दोनों ओर से आरोप-प्रत्यारोप जारी है।

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) के कावेरी हॉस्टल में जब एक्स स्टूडेंट्स के द्वारा रामनवमी की पूजा(Ram Navami Puja) की जा रही थी।

तब वामपंथी विचारधारा के छात्र संगठन पूजा को नहीं होने देना चाह रहे थे। लेकिन फिर भी पूजा शांति से संपन्न हो गई।

वहीं, पूजा नहीं रोक पाने पर वामपंथी छात्र संगठनों ने नॉन वेज (Non Veg)खाने से रोकने का मुद्दा उठाया। बताया जा रहा है कि कावेरी हॉस्टल के मेनू में नॉन वेज और वेज दोनों शामिल है।

एबीवीपी के कार्यकर्ता रविवार को नॉन वेज खाने बनाने और खाने से रोक रहे थे। इसी बीच एबीवीपी कार्यकर्ताओं और लेफ्ट विंग के छात्रों में धक्का-मुक्की हो(JNU-clash-on-Ram-Navami-over-non-veg-food-between-ABVP-Left-students) गई जिसमें कुछ लोग घायल हो गए।

Delhi riots: JNU छात्र शरजील इमाम को UAPA के तहत दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

 

Left के छात्रों का क्या है आरोप

लेफ्ट के छात्रों ने कहा कि रविवार को छात्रावास में नॉन वेज खाना मेन्यू में शामिल है लेकिन एबीवीपी के छात्रों ने कावेरी छात्रावास के मेस में छात्रों को नॉन वेज खाने से रोक दिया,

जबकि एबीवीपी के आरोप है कि छात्रावास में रामनवमी की पूजा रखी गई थी लेकिन वामपंथी छात्र संगठनों ने पूजा करने से रोकने की कोशिश की।

इसके बाद वामपंथी छात्र संगठनों ने रात को साढ़े सात बजे सभी संगठनों की बैठक बुलाई थी। इस बैठक के बाद एबीवीपी और वाम संगठनों में मारपीट शुरू हो(JNU-clash-on-Ram-Navami-over-non-veg-food-between-ABVP-Left-students) गई।

एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने पथराव कर दिया। इससे तीन लड़कियों समेत कुल आधा दर्जन लोगों को चोटें आई हैं।

वहीं एवीबीपी ने भी वाम संगठनों द्वारा उनपर हमला कर कई कार्यकर्ताओं को घायल करने का आरोप लगाया। घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस कैम्पस में पहुंच गई थी।

जेएनयू छात्र संगठन ने पूरे मामले की शिकायत जेएनयू प्रशासन से की है। जेएनयू प्रशासन का कहना है कि पूरे मामले की जांच की जा रही जी और ऐसी किसी भी अनुशासन हीनता को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि किसी के पहनावे पर, खाने पर और आस्था पर कोई रोक टोक नहीं की जा सकती है।

सभी छात्र अपने हिसाब से अपने धर्म का पालन करते हैं। मेस स्टूडेंट कमेटी चलाती है और वही मेन्यू भी तय करती है।

JNU नारेबाजी: कन्हैया कुमार पर देशद्रोह केस को दिल्ली सरकार की मंजूरी, कन्हैया बोले- शुक्रिया, सत्यमेव जयते

 

ABVP के छात्रों का क्या कहन है
एबीवीपी ने कहा कि रामनवमी के मौके पर पूजा और हवन का प्रोग्राम रखा गया था। कावेरी हास्टल में पूजा का समय दोपहर को 3:30 पर खा गया था।

जिसमें काफी बड़ी संख्या में जेएनयू के स्टूडेंट्स आए थे। वहीं लेफ्ट के छात्र आए और पूजा को रोकने की कोशिश की और इसमें व्यवधान डाला।

इसके अलावा भोजन के अधिकार को लेकर बेवजह का हंगामा करने की कोशिश(JNU-clash-on-Ram-Navami-over-non-veg-food-between-ABVP-Left-students) की।

वामपंथी मुसलमानों और हिंदुओं के बीच असमानता और जातीय सफाई पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं, जो शांति से अपने-अपने त्योहार मना रहे हैं।

अभाविप की महामंत्री निधि त्रिपाठी ने छात्रा दिव्या और एक दिव्यांग छात्र के साथ मारपीट का आरोप वाम संगठनों पर लगाया है। 

 

 

जेएनयू नॉन वेज विवाद के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

जेएनयू में मारपीट(JNU Violence) की घटना के बाद दोनों पक्षों ने सोशल मीडिया  पर वीडियो वायरल किए हैं।

उन्होंने एक दूसरे पर घटना के लिए आरोप लगाया है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और वाम संगठनों के नेताओं ने भी सोशल मीडिया पर घटना के बारे में बताया। 

(इनपुट एजेंसी से भी)
JNU-clash-on-Ram-Navami-over-non-veg-food-between-ABVP-Left-students

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button