breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

Karnataka Bypolls results: भाजपा की येदियुरप्पा सरकार रुझानों में जीत की ओर,कांग्रेस ने मानी हार

कर्नाटक उपचुनाव की मतगणना की खबर से सोशल मीडिया पर हैशटैग #Karnataka Bypolls टॉप पर ट्रेंड करने लगा

नई दिल्ली : Karnataka Bypolls results 2019- कर्नाटक उपचुनावों (Karnataka Bypoll) के लिए मतगणना जारी है। कर्नाटक में भाजपा की येदियुरप्पा सरकार कर्नाटक उपचुनावों के परिणाम में जीत दर्ज करती दिख रही है। कर्नाटक उपचुनाव परिणामों के शुरुआती रुझानों को देखते ही कांग्रेस ने हार स्वीकार कर ली है।

कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा है कि जनता ने दलबदुओं को स्वीकर किया है। कर्नाटक में कांग्रेस की यह करारी हार है।

अगर शुरुआती रुझान ही परिणामों में परिवर्तित हो जाते है तो कांग्रेस 12 में से 9 का नुकसान उठाती दिख रही है।

भाजपा की बीएस येदियुरप्पा सरकार के लिए कर्नाटक उपचुनाव में जीत दर्ज करना बहुत महत्पूर्ण है और उन्हें विश्वास है कि वो आराम से यह चुनाव जीत लेंगे।

कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ था और आज कर्नाटक उपचुनावों के लिए मतगणना की जा रही (Karnataka Bypolls results 2019) है।

शुरुआती रुझानों में भाजपा की येदियुरप्पा सरकार बढ़त बनाएं हुए है। भाजपा हिरेकिरेरू, अथानी, गोकक सीट से बढ़त लिए हुए है।

कर्नाटक उपचुनाव की मतगणना की खबर से सोशल मीडिया पर हैशटैग #Karnataka Bypolls टॉप पर ट्रेंड करने लगा।

फिलहाल शुरुआत में कांग्रेस (Congress) को नौ सीटों पर नुकसान दिख रहा है। ध्यान दें कि बीएस येदियुरप्पा की अगुवाई वाली भाजपा सरकार के लिए उपचुनावों के परिणाम बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है चूंकि येदियुरप्पा सरकार को 223 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए कम से कम 7 सीटें (Karnataka Bypolls results 2019) चाहिए।

गौरतलब है कि कांग्रेस-जेडीएस (Congress-JDS) के कुल 17 विधायकों ने जुलाई में इस्तीफा दे दिया था। जिसके कारण राज्य में कांग्रेस-एचडी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy) की गठबंधन वाली सरकार गिर गई थी।

इसके फौरन बाद बीएस येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) की अगुवाई में कर्नाटक में भाजपा की सरकार बन गई थी। तत्कालीन स्पीकर ने इन विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया था और चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी थी।

लेकिन सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने अयोग्य घोषित किए गए इन विधायकों को नवंबर में चुनाव लड़ने की अनुमति दे दी थी।

हालांकि विधायकों के इस्तीफे से रिक्त हुई कुल 17 सीटों पर चुनाव होना तय था। किंतु फिलहाल दो सीटों का मामला कोर्ट में होने के कारण कुल 15 सीटों पर ही चुनाव हुए थे।

कर्नाटक में सीटों का गणित समझें ? Karnataka Bypolls results 2019

वर्तमान में कर्नाटक (Karnataka) में कुल 207 विधायक हैं। भाजपा के पास 105 विधायक है जोकि बहुमत के लिए जरुरी 104 से एक अधिक है।

15 और विधायकों के चुनाव के पश्चात अब सदन में सदस्यों की संख्या 222 हो जाएगी। इसलिए भाजपा को बहुमत के लिए 112 विधायक चाहिए।

तो इस हिसाब से देखा जाएं कि अगर कर्नाटक उपचुनाव मतगणना (Karnataka Bypolls results 2019) में भाजपा सातों सीटें जीत लेती है तो भाजपा की येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) नेतृत्व सरकार को बहुमत हासिल हो जाएगा।

किंतु भाजपा चाहती है कि आठ सीटें जीत लें चूंकि फिलहाल बाद में बाकी बची दो अन्य सीटों पर भी चुनाव होंगे। तब बहुमत का आंकड़ा 113 हो जाएगा। कर्नाटक उपचुनाव परिणामों (Karnataka Bypolls results 2019) पर भाजपा का भविष्य टिका है।

 

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: