Trending

Karnataka चुनाव के एग्जिट पोल में कांग्रेस बन सकती है सबसे बड़ी पार्टी,त्रिशंकु विधानसभा के आसार

कुल मिलाकर कहा जाएं तो ज्यादातर एग्जिट पोल कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा बनती दिखा रहे है।

Karnataka-Exit-Polls-2023-predicts-congress-to-be-largest-party-and-hung-assembly-in- Karnataka

कर्नाटक विधानसभा चुनाव(Karnataka Assembly Elections 2023 voting)के लिए आज 6 बजे मतदान खत्म हो गया।कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान हुआ।

वोटिंग खत्म होते ही विभिन्न एजेंसियों से कर्नाटक(Karnataka)चुनाव के एग्जिट पोल 2023(Karnataka-Exit-Polls-2023)भी आने शुरू हो गए।

कर्नाटक विधानसभा चुनावों का परिणाम(Karnataka assembly result 2023)13 मई को आना है लेकिन उससे पहले जारी हुए एग्जिट पोल में कुल मिलाकर सामने आ रहा है कि कांग्रेस इस बार कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है।

वहीं जेडीएस किंग मेकर की भूमिका में आ सकती है और भाजपा व कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिख रही(Karnataka-Exit-Polls-2023-predicts-congress-to-be-largest-party-and-hung-assembly-in- Karnataka)है।

एग्जिट पोल में सत्तारूढ़ भाजपा(BJP)की वापसी भले ही न दिख रही हो,

लेकिन वह ज्यादा बुरी हालत में नहीं दिख रही। कुल मिलाकर कहा जाएं तो ज्यादातर एग्जिट पोल कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा बनती दिखा रहे है।

Karnataka Election 2023- 10 मई को होंगे चुनाव, 13 को आयेंगें नतीजें

अभी तक सामने आएं एग्जिट पोल के मुताबिक,अभी तक कम से कम तीन एग्ज़िट पोल्स में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना जताई गई है, और इन पोल्स के मुताबिक कर्नाटक में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आ सकती है।

इसके अलावा जनता दल सेक्यूलर (JDS) को भी इतनी सीटें मिल जाने का अनुमान जताया गया है, जिनकी बदौलत वह किंगमेकर हो सकती है।

Karnataka-Exit-Polls-2023-predicts-congress-to-be-largest-party-and-hung-assembly-in- Karnataka

 

News NationCGS के एग्ज़िट पोल के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 114 सीटों पर जीत के साथ स्पष्ट बहुमत मिल सकता है.

यहां कांग्रेस को 86, और JDS को 21 सीटें मिलने का अनुमान है. तीन सीटें अन्य दलों या निर्दलीयों के खाते में जा सकती हैं.

 

 

Republic TV-P MARQ एग्ज़िट पोल के अनुसार, कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा बन सकती है. यहां BJP को 85-100 सीटें मिलने का अनुमान है, और कांग्रेस को 94-108 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है. JDS को 24-32 सीटें मिल सकती हैं, और अन्य के खाते में 2-6 सीटें आ सकती हैं.

 

Suvarna News-Jan Ki Baat एग्ज़िट पोल के मुताबिक, BJP को 94-117 के बीच सीटें हासिल हो सकती हैं, जबकि कांग्रेस 91-106 सीटों पर जीत सकती है. JDS को 14-24 सीटें मिलेंगी, और अन्य के खाते में 0-2 सीटें आ सकती हैं.

 

TV 9 Bharatvarsh-Polstrat एग्ज़िट पोल के अनुसार, BJP को 88-98 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस भी बहुमत से कुछ पीछे 99-109 सीटें ही हासिल कर पाएगी।

 

JDS को इस एग्ज़िट पोल में भी 21-26 सीटें मिल जाने का अनुमान है, जबकि अन्य के खाते में 0-4 सीटें आ सकती हैं।

 

Zee News Matrize Agency के एग्ज़िट पोल के मुताबिक, BJP को 79-94 सीटों पर जीत मिल सकती है, जबकि कांग्रेस 103-118 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है, या बहुमत भी हासिल कर सकती है।

 

JDS को 25-33 सीटें मिल सकती हैं, और अन्य तथा निर्दलीयों को 2-5 सीटों पर जीत हासिल हो सकती हैं।

ABP News-C Voter के एग्ज़िट पोल के अनुसार, BJP को 66-86 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है, और कांग्रेस को 81-101 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है।

उधर, JDS को 20-27 सीटें हासिल हो सकती हैं, और अन्य तथा निर्दलीयों के खाते में 0-3 सीटें जा सकती हैं।

Karnataka-Exit-Polls-2023-predicts-congress-to-be-largest-party-and-hung-assembly-in- Karnataka

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button