राजनीति

Rahul Gandhi से आज लगातार तीसरे दिन भी ED की पूछताछ,कांग्रेस का विरोध-प्रदर्शन जारी

ईडी(ED)की राहुल गांधी से पूछताछ सोमवार से जारी है। सोमवार को ईडी ने राहुल गांधी(Rahul Gandhi)से दस घंटे पूछताछ की और फिर मंगलवार को भी उनसे फिर से दस घंटे तक पूछताछ की। इसके बाद आज बुधवार को फिर से ईडी ने राहुल गांधी को तीसरी बार पूछताछ के लिए बुलाया(Rahul Gandhi’s ED appearance on today)है।

Share

Rahul-Gandhi-Ed-questioned-third-consecutive-day-in-national-herald-case-Congress-protests-continue

नई दिल्ली:नेशनल हेराल्ड केस में कथित मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय ने आज फिर से लगातार तीसरे दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी को पूछताछ के लिए बुलाया(Rahul-Gandhi-Ed-questioned-third-consecutive-day-in-national-herald-case)है।

ईडी(ED)की राहुल गांधी से पूछताछ सोमवार से जारी है। सोमवार को ईडी ने राहुल गांधी(Rahul Gandhi)से दस घंटे पूछताछ की और फिर मंगलवार को भी उनसे फिर से दस घंटे तक पूछताछ की।

इसके बाद आज बुधवार को फिर से ईडी ने राहुल गांधी को तीसरी बार पूछताछ के लिए बुलाया(Rahul Gandhi’s ED appearance on today)है।

बीते दो दिनों से ईडी लगातार राहुल गांधी से पूछताछ कर रही है।

राहुल गांधी ईडी के सामने पेशी के बाद देर रात गए कांग्रेस अध्यक्ष और अपनी मां सोनया गांधी से सर गंगाराम अस्पताल में मिलने पहुंचे। सोनिया गांधी कोरोना संक्रमित होने के कारण अस्पताल में भर्ती है।

 

 

इस दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं सहित सभी कांग्रेस कार्यकर्ता दिल्ली सहित देश के विभिन्न राज्यों ईडी और मोदी सरकार(Modi Govt)के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे(Congress-protests-continue)है।

कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं को विरोध-प्रदर्शन करने के आरोप में दिल्ली पुलिस(Delhi Police)ने हिरासत में ले लिया है। साथ ही कई कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को भी पुलिस बसो में भरकर हिरासत मे ले गई है।

आज ईडी ने राहुल गांधी को फिर से पूछताछ के लिए बुलाया है। आज भी कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता विरोध-प्रदर्शन जारी(Rahul-Gandhi-Ed-questioned-third-consecutive-day-in-national-herald-case-Congress-protests-continue)रखेंगे।

उधर, राहुल गांधी की पेशी पर कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता सोमवार और मंगलवार की तरह आज भी प्रदर्शन जारी रखेंगे और आज फिर से पुलिस कई लोगों को हिरासत में लेगी। बीते दो दिन से दिल्ली में यही सिलसिला जारी है।

पुलिस ने कांग्रेस मुख्यालय से लेकर ईडी दफ्तर तक के रास्तों पर धारा 144 लगा रखी है।

 

 

 

 

 

राहुल गांधी से ईडी ने पूछे ये सवाल-Rahul Gandhi Ed questioned third consecutive day

कांग्रेस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, राहुल गांधी से दूसरे दिन की पूछताछ में AJL को लेकर खासे सवाल किए गए।

राहुल गांधी(Rahul Gandhi)से शेयर पैटर्न को लेकर पूछताछ की गई।

उनसे पूछा गया कि AJL में आपके कितने शेयर है और इन शेयरों को आपने कितने पैसों में खरीदा था 10 रूपये में या 100 रूपयों में?

उनसे पूछा गया कि इन शेयरों की खरीद की पेमेंट कैसे की गई थी। किस बैंक खाते से और किसे की गई थी। जैसे सवाल पूछे गए।

कल पूछे गए सवाल

राहुल से कोलकाता स्थित डोटेक्स मर्चेडाइज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किए गए कुछ लेनदेन के बारे में पूछताछ की गई थी।

एक सूत्र ने कहा, “डोटेक्स फर्म ने कथित तौर पर यंग इंडियन को 1 करोड़ रुपये का भुगतान किया। यह एक ऋण था जो उन्होंने 2010 में YI (यंग इंडियन) को दिया था।

डोटेक्स मर्चेडाइज द्वारा दिया गया लोन कभी वापस नहीं किया गया था। इस लोन का भुगतान करते समय वाईआई को शामिल किया गया था। इस मामले में सोनिया गांधी (Sonia Gandhi)को भी तलब किया गया है।

 

 

 

 

 

पुलिस भी पूरी तरह से तैयार

दिल्ली स्पेशल CP सागर हुड्डा ने कहा कि आज भी पुलिस ने कल की ही तरह इंतज़ाम किया है, हमने आयोजकों से भी बात की है कि अगर वे बड़े तौर पर प्रदर्शन करना चाहते हैं तो उसके लिए जंतर-मंतर पर जगह दी गई है।

कल दिल्ली में 449 लोगों को हिरासत में लिया गया था बाद में सभी को छोड़ दिया गया।

Rahul-Gandhi-Ed-questioned-third-consecutive-day-in-national-herald-case-Congress-protests-continue

 

 

 

 

 

 

कल कई राज्यों में हुआ प्रदर्शन

इससे पहले राहुल गांधी की पेशी पर कल कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने दिल्ली समेत देश के कई शहरों में ईडी कार्यालयों के बाहर ‘सत्याग्रह’ किया और मार्च निकाला, जिसे पार्टी के शक्ति प्रदर्शन के तौर पर भी देखा जा रहा है .

यह जांच ‘नेशनल हेराल्ड’(National Herald newspaper)अखबार के मालिकाना हक वाली ‘यंग इंडियन’ कंपनी में कथित वित्तीय अनियमितताओं से जुड़ी है।

‘नेशनल हेराल्ड’ को ‘एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड’ (ALJ) द्वारा प्रकाशित किया जाता है और इस पर ‘यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड’ का स्वामित्व है।

 

 

 

 

Rahul-Gandhi-Ed-questioned-third-consecutive-day-in-national-herald-case-Congress-protests-continue

Radha Kashyap