breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराज्यों की खबरें
Trending

दिल्ली में कोरोना का RT-PCR टेस्टअब प्राइवेट लैब में भी 800 रुपये में: केजरीवाल

दिल्ली में कोरोना की जांच के लिए RT/PCR टेस्ट  सरकारी अस्पतालों में बिल्कुल फ्री है लेकिन प्राइवेट लैब में इसकी जांच के लिए अभी तक आम आदमी को 2400 रुपये चुकाने पड़ते थे...

COVID-19 RT-PCR test price reduce in Delhi at Rs 800 now says Kejriwal

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना(Coronavirus)बेलगाम होता जा रहा है। ऐसे में कोविड की सटीक जांच करने वाले RT-PCR टेस्ट की कीमत में दो तिहाई कटौती कर दी गई है।

दिल्ली के सभी प्राइवेट लैब में अब कोरोना की जांच करने वाले RT-PCR टेस्ट के लिए आपको सिर्फ 800 रुपये देने (COVID-19 RT-PCR test price reduce in Delhi at Rs 800)होंगे जबकि पहले इसके लिए2400 रुपये चुकाने पड़ते थे।

इसकी घोषणा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने की है।

हालांकि कोरोना जांच के लिए 800 रुपये तभी लगेंगे जब आप प्राइवेट लैब (private lab) जाकर सैंपल देंगे लेकिन अगर RT/PCR टेस्ट (COVID-19 test)का सैंपल होम विज़िट  अर्थात घर से कलेक्ट किया जाएगा तो उसके लिए आपको 1200 रुपये देने होंगे।

दिल्ली सरकार के ये निर्देश तुरंत प्रभाव से लागू हो गए है।

गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना की जांच के लिए RT/PCR टेस्ट  सरकारी अस्पतालों में बिल्कुल फ्री है लेकिन प्राइवेट लैब में इसकी जांच के लिए अभी तक आम आदमी को 2400 रुपये चुकाने पड़ते थे,

लेकिन सोमवार,30 नवंबर से दिल्ली सरकार द्वारा जारी नए दिशा-निर्देशों के बाद अब प्राइवेट लैब में भी कोविड-19 की जांच 800 रुपये में हो सकेगी।

सोमवार को मुख्यमंत्री ने संबंधित मंत्रालय और अधिकारियों को निर्देश दिए कि आरटीपीसीआर की जांच के दाम घटाए जाएं।

कोरोनावायरस की जांच के लिए भी RT-PCR टेस्ट के साथ रैपिड एंटीजन टेस्ट किया जाता है।

केजरीवाल ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में तो कोरोना का आरटीपीसीआर टेस्ट निशुल्क किया जा रहा है, लेकिन निजी अस्पतालों में भी इसकी कीमत घटाने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि प्राइवेट अस्पतालों  में आरटीपीसीआर टेस्ट की कीमत घटने (COVID-19 RT-PCR test price reduce in Delhi) से ज्यादा से ज्यादा लोग कोविड-19 की यह जांच कराने को प्रोत्साहित होंगे।

ज्यादा से ज्यादा लोग जांच कराएंगे तो कोरोना के संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी।

दरअसल, दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर चल रही है और संक्रमण फिर से बढ़ रहा है। इसलिए केजरीवाल सरकार टेस्ट का दायरा बढ़ाने में जुट गई है,जिससे कोरोना संक्रमण की रफ्तार को लगाम लगाई जा सकें

और संक्रमित व्यक्ति को दूसरे लोगों तक वायरस फैलाने से पहले ही पहचान करके उसका इलाज किया जा सकें।

COVID-19 RT-PCR test price reduce in Delhi at Rs 800 now says Kejriwal

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × four =

Back to top button