राज्यों की खबरें

ध्यान दें! आज से दिल्ली में ऑटो,टैक्सी,मिनी बस चालकों की 2 दिवसीय हड़ताल,CNG की बढ़ी कीमतें वजह

भारतीय मजदूर संघ की इकाई दिल्ली ऑटो एंड टैक्सी एसोसिएशन ने 18 और 19 अप्रैल को दिल्ली में हड़ताल की घोषणा की है।

Share

Delhi-auto-Taxi-Mini-Bus-Drivers-2-day-strike-begins-from-today-due-to-CNG-price-hike

नई दिल्ली:आज ऑफिस और बाहर के काम के लिए संभलकर निकलें।चूंकि आज यानि सोमवार 18 अप्रैल से दिल्ली(Delhi)में ऑटो(Auto),टैक्सी(taxi) मिनी बस (minibus) और कैब( Cab-drivers) चालकों के विभिन्न संघठनों ने ईंधन की बढ़ती कीमतों के विरोध में दो दिनों के लिए हड़ताल पर जाने का फैसला किया(Delhi-auto-Taxi-Mini-Bus-Drivers-2-day-strike-begins-from-today-due-to-CNG-price-hike)है।

इससे यात्रियों को भारी परेशानी हो सकती है।

ऑटो और कैब ड्राइवरों की कई यूनियनें किराया दरों में बढ़ोतरी और सीएनजी(CNG)की कीमतों को कम करने की मांग कर रही हैं।

दिल्ली सरकार की ओर से उनकी समस्याओं के समाधान के आश्वासन के बाद भी हड़ताल समाप्त नहीं हुई है।

दिल्ली सरकार ने समयबद्ध तरीके से किराया संशोधन पर विचार करने के लिए एक समिति बनाने की घोषणा की थी।

भारतीय मजदूर संघ की इकाई दिल्ली ऑटो एंड टैक्सी एसोसिएशन ने 18 और 19 अप्रैल को दिल्ली में हड़ताल की घोषणा की(Delhi-auto-Taxi-Mini-Bus-Drivers-2-day-strike-begins-from-today-due-to-CNG-price-hike)है।

उनका दावा है कि इन दो दिनों में बड़ी संख्या में ऑटो और कैब दिल्ली की सड़कों पर नहीं उतरेंगे।

दिल्ली ऑटो रिक्शा संघ के महासचिव राजेंद्र सोनी ने एएनआई से फोन पर बातचीत में आरोप लगाया कि केंद्र और दिल्ली सरकार उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दे रही है।

उन्होंने कहा कि उन्होंने 30 मार्च को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल(Arvind Kejriwal)को पत्र लिखकर अपनी मांगों पर प्रकाश डाला, जिसमें सीएनजी की कीमतों पर सब्सिडी शामिल है।

उन्होंने कहा, “हमें सरकार से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। हमने दो दिनों तक विरोध प्रदर्शन किया और अब हड़ताल पर जाने के लिए मजबूर(Delhi-auto-Taxi-Mini-Bus-Drivers-2-day-strike-begins-from-today-due-to-CNG-price-hike) हैं।”

ऑटो(Auto)और कैब(Cab)यूनियनों की मांगों को सूचीबद्ध करते हुए, श्री सोनी ने कहा, “हम नहीं चाहते कि किराया बढ़े, क्योंकि इससे आम लोगों की जेब भी प्रभावित होगी।

हमारी एकमात्र मांग यह है कि सरकार ईंधन(Fuel)की कीमत में वृद्धि नहीं करें और हमें सीएनजी(CNG)की कीमतों पर सब्सिडी दें।

हम मांग करते हैं कि सरकार सीएनजी की कीमतों पर 35 रुपये प्रति किलो की सब्सिडी प्रदान करे।”

 श्री सोनी ने आश्वासन दिया कि विरोध शांतिपूर्ण होगा; हालांकि, उन्होंने चेतावनी दी कि कुछ तत्व – सरकार के पक्ष में – विरोध को बाधित करने का प्रयास कर सकते हैं।

शहर में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली के पूरक के रूप में 90,000 से अधिक ऑटो और 80,000 से अधिक पंजीकृत टैक्सी हैं।

एसटीए ऑपरेटर्स एकता मंच के महासचिव श्यामलाल गोला ने कहा कि किराए में संशोधन और सीएनजी की कीमतें घटाए जाने की मांग के समर्थन में लगभग 10,000 आरटीवी बसें भी बंद रहेंगी।

 

 

 

 

Delhi-auto-Taxi-Mini-Bus-Drivers-2-day-strike-begins-from-today-due-to-CNG-price-hike

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।