breaking_newsअन्य ताजा खबरेंअपराधदेशराजनीतिराज्यों की खबरें
Trending

Breaking-दिल्ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्येन्द्र जैन को ED ने किया गिरफ्तार,

मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) से जुड़े मामले में हुई गिरफ्तारी

ed arrests delhi minister satyendar jain on money laundering case 

नयी दिल्ली (समयधारा) : केजरीवाल जी का समय इस समय सही नहीं चल रहा l एक तरफ पंजाब में सुरक्षा को हटाने को लेकर वह विवादों में है तो,

दूसरी तरफ दिल्ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्येन्द्र जैन को ED ने किया गिरफ्तार l मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) से जुड़े मामले में हुई गिरफ्तारी l 

पिछले काफी समय से उनसे इस मामले में पूछताछ चल रही थी l

हाल में ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मनी लॉन्ड्रिंग केस में सत्येंद्र जैन की फैमिली से जुड़ी 4.81 करोड़ की संपत्तियों को अटैच कर लिया था।

जैन के करीबी लोगों का कुछ ऐसी कंपनियों से रिश्ता था जिनकी प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्‍ट (Prevention of Money Laundering Act) के तहत जांच चल रही थी।

जैन दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य, बिजली, गृह, लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी), उद्योग, शहरी विकास, बाढ़, सिंचाई और जल मंत्री हैं।

ईडी ने 2018 में शकूर बस्ती से आम आदमी पार्टी (AAP) विधायक से मामले के सिलसिले में पूछताछ की थी। ईडी ने एक बयान में कहा था कि

उसने संपत्तियों की कुर्की के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अस्थायी आदेश जारी किया है।

इस गिरफ्तारी पर कुमार विस्वास ने कहा  (ed arrests delhi minister satyendar jain on money laundering case )

 

यह केस जब पहली बार आया था तो मैंने भरी PAC में सत्येंद्र जैन से जवाब मांगा था। बौने ने उसे सपत्नीक मेरे सामने रोने-धोने के लिए बिठाया।

मैंने कहा निजी सम्बन्ध अपनी जगह पर इसका जवाब दो तो आजकल पंजाब का वसूली-प्रमुख बना नया “चिंटू” कागज फैलाकर बोला “सर मैं CA हूं, कोई गड़बड़ नहीं है” l 

यह मामला लगभग 4.81 करोड़ रुपये मूल्य की अचल संपत्तियां अकिंचन डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, इंडो मेटल इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड,

पर्यास इंफोसोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, मंगलायतन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, जेजे आइडियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड,

ed arrests delhi minister satyendar jain on money laundering case 

वैभव जैन की पत्नी स्वाति जैन, अजीत प्रसाद जैन की पत्नी सुशीला जैन और सुनील जैन की पत्नी इंदु जैन से संबंधित हैं।

तब ईडी ने कहा था कि इस रकम का इस्‍तेमाल जमीन की खरीद या दिल्ली और उसके आसपास कृषि भूमि की खरीद के वास्ते लिए गए कर्ज की अदायगी के लिए किया गया था।

अधिकारियों ने बताया था कि कुर्की आदेश में नामित व्यक्ति जैन के सहयोगी और परिवार के सदस्य हैं।

AAP नेता के खिलाफ धनशोधन का ईडी का मामला अगस्त 2017 में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की ओर से उनके और अन्य के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप में दर्ज प्राथमिकी से जुड़ा है।

दिल्‍ली के डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इस गिरफ्तारी का तीखा विरोध किया है।

उन्‍होंने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि सत्येंद्र जैन के खि‍लाफ 8 साल से एक फर्जी केस चलाया जा रहा है। अभी तक कई बार ED बुला चुकी है।

बीच में कई साल ED ने बुलाना भी बंद कर दिया था क्योंकि उन्हें कुछ मिला ही नहीं। अब फिर शुरू कर दिया क्योंकि सत्येंद्र जैन हिमाचल के इलेक्शन इंचार्ज हैं।

सिसोदिया ने दावा किया कि हिमाचल में बीजेपी बुरी तरह से हार रही है।

इसीलिए सत्येंद्र जैन को आज गिरफ्तार किया गया है ताकि वो हिमाचल न जा सकें। जैन कुछ दिनों में छूट जाएंगे क्योंकि केस बिलकुल फर्जी है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button