breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराज्यों की खबरें
Trending

उद्धव ठाकरे का फेस्टिव गिफ्ट-महाराष्ट्र में सोमवार से खुलेंगे सभी धार्मिक स्थल

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घोषणा करते हुए कहा कि हम सभी एहतियाती कदम उठाते हुए दिवाली बाद स्‍कूल भी फिर से खोलने पर भी विचार कर रहे हैं...

मुंबई:Maharashtra All religious places will be open from Nov16-दिवाली (Diwali)के शुभ अवसर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे(Uddhav Thackeray)ने राज्य निवासियों को फेस्टिव गिफ्ट देते हुए एलान किया है कि सोमवार,16नवंबर से महाराष्ट्र में सभी धार्मिक स्थल जाएंगे।

गौरतलब है कि कोरोनावायरस(Coronavirus)के कारण देशभर में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का कड़ाई से पालन कराते हुए,होटल, सार्वजनिक स्थलों समेत मंदिर-मस्जिद और सभी अन्य धार्मिक स्थल बंद किए गए थे।

कोरोना सरीखी भीषण महामारी की सबसे ज्यादा मार महाराष्ट्र पर ही पड़ी है। जिसके चलते लॉकडाउन लगाया गया था और तभी से अब तक सभी धार्मिक स्थल बंद ही चल रहे थे।

किंतु अब दिवाली के अवसर पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Maharashtra CM Uddhav Thackeray)ने महाराष्ट्र में सभी धार्मिक स्थल सोमवार से खोलने का एलान कर दिया है। इससे सभी धर्मावलंबियों को दिवाली का गिफ्ट मिल गया है।

चूंकि महाराष्ट्र सरकार ने दिवाली के मौके पर फिर से मंदिर सहित सभी धार्मिक स्थलों को खोलने का आदेश पारित कर दिया है।

 महाराष्ट्र सरकार के आदेश के अनुसार, सोमवार अर्थात 16 नवंबर से सभी धार्मिक स्थल खुल जायेंगे।

गौरतलब है कि देशभर में धार्मिक स्थल खुल गए थे लेकिन महाराष्ट्र में इन्हें सुरक्षा के मद्देनजर बंद ही रखा गया था। राज्य की विपक्षी पार्टी समेत कई संगठनों ने मंदिर न खोले जाने का  विरोध किया था।

Maharashtra All religious places will be open from Nov16

 

अनिवार्य होगा नो मास्क-नो एंट्री का नियम

 -महाराष्ट्र सरकार के आदेशानुसार, मंदिर या धार्मिक स्थलों के बाहर चप्पल, जूते भले ही उतारे जाएंगे लेकिन मास्क हर हाल में पहनना अनिवार्य होगा।

-इसका अर्थ है कि बसों और ट्रेनों की तरह यहां पर भी नो मास्क नो एंट्री का नियम लागू होगा।

-इतना ही नहीं, बल्कि केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए कोरोना नियमों का पालन करना होगा।

-क्योंकि अगर एक भी कोरोना मरीज भीड़-भाड़ वाले इलाके में बिना मास्क घूमता है तो वह कम से कम 400 अन्य लोगों को संक्रमित कर सकता है।

 हालांकि कुछ ही दिनों पहले राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस बात के संकेत दिए थे कि दिवाली के बाद राज्य में धार्मिक स्थलों को दोबारा से खोला जाएगा।

मंदिरों को दोबारा से खोले जाने को लेकर बीजेपी ने उद्धव ठाकरे के खिलाफ प्रदर्शन भी किया था।

इतना ही नहीं, महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखा था कि क्या मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को भगवान की ओर से कोई चेतावनी मिली है कि वो धार्मिक स्थलों को दोबारा खोले जाने पर टाल मटोल करते रहें।

Maharashtra All religious places will be open from Nov16

 उद्धव ठाकरे ने कहा दिवाली के बाद के 15 दिन होंगे अहम

शनिवार,14 नवंबर दिवाली के मौके पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घोषणा करते हुए कहा कि हम सभी एहतियाती कदम उठाते हुए दिवाली बाद स्‍कूल भी फिर से खोलने पर भी विचार कर रहे हैं।

सोमवार से सभी धर्मस्थल खोले जा रहे हैं। प्रदूषण और कोरोना के संबंध पर बोलते हुए उद्धव ने कहा कि प्रदूषण से कोरोना का असर बढ़ सकता है

इसलिए मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे पटाखे और अतिशबाजी चलाने की जगह मिट्टी के दीपक जलाएं। दिवाली के बाद 15 दिन अहम होंगे हमें सावधान रहना होगा ताकि फिर से लॉकडाउन(Lockdown) लगाने की जरूरत न आन पड़े।

 

Maharashtra All religious places will be open from Nov16

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − ten =

Back to top button