breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंफैशनबिजनेसबिजनेस न्यूजलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

बाहर से खाना मंगाया है…? क्या आपने कोरोना को घर बैठे बुलाया है..? जानें क्या बरतें सावधानी

ALERT....! क्या कोई डिलीवरी बॉय आपके घर में कोरोना को तो नहीं कर रहा डिलीवर

COVID19 : precautions when taking food from a delivery boy

नई दिल्ली, (समयधारा) : आप में बहुत लोग इस समय बाहर से खाना मंगा रहे होंगे l

जिन्हें बाहर का खाना, खाना है वो तो जरुर यह काम करेंगे l पर लॉकडाउन में बाहर का खाना कैसे खाएं..? घर बैठे मंगवाकर l 

अभी-अभी खबर आई है की राजधानी दिल्ली के साउथ दिल्ली के मालवीय नगर में एक पिज़्ज़ा डिलीवरी बॉय कोरोनावायरस संक्रमित पाया गया l

इस खबर के आते ही डिलेवरी सर्विस व बाहर से खाना मंगाकर खाने वालों में हडकंप मच गया है l

इस पिज़्ज़ा बॉय में कोरोना के संक्रमण मिलते ही कई लोगों के कॉल हमें आयें l

हमसे पूछा गया की क्या पिज़्ज़ा से कोरोना हो सकता है l क्या सावधानी बरतनी है.? और ढेर सारे सवाल l
पर दोस्तों क्या इस समय बाहर से खाना मंगाकर खाना सही है..?

अगर आप घर में बाहर से खाना मंगा रहे है तो सबसे पहले कुछ सावधानियां जरुर-जरुर बरतें lअगर आपने यह सावधानियां नहीं बरती तो आपको कोरोना का संक्रमण हो सकता है l

COVID19 : precautions when taking food from a delivery boy
जानियें क्या बरतनी है सावधानी

  • आर्डर देते समय इस बात का ध्यान जरुर रखें की जहाँ से आप खाना मंगा रहे है वहा के कर्मचारी खाना बनाने वाली आदि लोग कोरोना से बचने के सभी चींजे जो जरुरी है यूज़ कर रहे है  जैसे की दास्ताने(gloves), मास्क(mask), सेनेटाइजर(senitizer) इत्यादिl   
  • जहाँ से भी आप पिज़्ज़ा या खाना मंगाएं तो ब्रांड और क्वालिटी को जरुर ध्यान रखें l सभी जगह कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है l इसलिए सबसे पहले यह सावधानी जरुर बरतें l
  • आप आर्डर देते समय इस बार की जरुर तसल्ली कर ले की कही डिलीवरी देने वाले बॉय बीमार तो नहीं है l ऐसी जगहों से कभी भी खाना न मंगाएं जहाँ कोई बीमार व्यक्ति खाना बना रहा हो या किसी भी तरीके से आपके मंगाएं खाने को छू रहा हो l
  • जब डिलीवरी बॉय डिलीवरी लेकर आये l आपका खाना लेकर आयें तो सबसे पहले यह देखें की उसने मास्क पहना है या नहीं l हाथ में gloves पहने है के नहीं… याद रखें अगर उसने ऐसा नहीं किया है तो उससे खाना न लेंl
  • खाना उसे एक सुरक्षित जगह जो की आपने घर में पहले से ही बना कर रखी है वहां रखने को कहे l अगर आपने कोई जगह नहीं बनायी है तो उसे दरवाजे के बाहर ही रोकें और एक टेबल पर वह खाना रखवा ले l
  • COVID19 : precautions when taking food from a delivery boy
  • खाना आर्डर करते समय पहले ही पैसों का भुगतान ऑनलाइन कर दे l बहुत जरुरी हो तो ही कैश में डिलीवरी ले ।
  • अगर पैसे दे रहे है तो उसे टेबल पर रख दे l छुट्टे पैसे दे l उनसे पैसा ले नहीं l अगर वापस पैसे लेने है तो टेबल या आपके द्वारा सुरक्षित जगह पर रखवा ले l
  • उसके जाने के बाद खाने के बैग को दस्ताने या gloves पहनकर तुरंत बंद कचरे के डिब्बे (dustbin) में डाल दे/ढक्कनदार डस्टबिन में फेंक दें l यहाँ यह सावधानी बरतें की आप किसी भी तरीके से उस प्लास्टिक या कोई भी बैग के संपर्क में न आये l
  • खाने के बैग को ढक्कनदार डस्टबिन में फेंक देने के बाद आता है खाने के कंटेनर की बारी l  ध्यान रखें यहाँ भी आपको कई सावधानी बरतने की जरुरत है l
  • खाने के कंटेनर को अच्छी तरह बाहर से सेनेटाइजर कर ले l अगर घर में सेनेटाइजर नहीं है तो उसे बेकिंग सोडा का भी छिड़काव कर सकते है।
  • COVID19 : precautions when taking food from a delivery boy

हमने इससे पहले भी आपको कुछ सुझाव दिए थे,जो इस प्रकार है:

COVID19 :Tips to wash fruits and vegetables- देश में कोरोनावायरस के खतरे के कारण लॉकडाउन 3 मई 2020 तक बढ़ा दिया गया है। इसलिए अब सतर्कता और भी ज्यादा रखने की जरूरत है। स्वंय डॉक्टर्स और विशेषज्ञों ने भी कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कई सुझाव दिए है।

इन्हीं में से एक है कि बाहर से लाएं गए सामान को भी घर में लाकर पूरी तरह सैनिटाइज किया जाएं और फिर उसका इस्तेमाल किया जाए।

दरअसल, बाहर से लाएं गए फल-सब्जी और अन्य पैकेट्स वाले सामान से भी कोरोना संक्रमण का खतरा रहता है। इसलिए इन्हें भी अच्छी तरह साफ करना बहुत जरूरी (COVID19 :Tips to wash fruits and vegetables) है।

ताकि आप घर बैठे थोड़ी सी लापरवाही के कारण कोरोना (Corona) के शिकार न हो जाए।

COVID19 : precautions when taking food from a delivery boy

मार्केट से घर पर खरीदकर लाई सब्जियों और फलों से कहीं आप कोरोना से संक्रमित न हो जाए,इसके लिए जरूरी है कि आपको पता हो इन्हें घर में लाकर किस तरह से धोना है ताकि आप और आपका परिवार कोरोना संक्रमण से मुक्त रहे।

बाहर से लाई फल और सब्जियां को इन सरल तरीकों से धोएं:

 

 जड़-मूल वाली सब्जियों को धोने का तरीका

COVID19 -Tips to wash fruits and vegetables to protect yourself from Corona-main

गाजर,मूली,शलजम,प्याज या जो भी जमीन के अंदर उगने वाली जड़-मूल वाली सब्जियां है, उनमें काफी मात्रा में मिट्टी होती है। इसलिए मार्केट से लाकर इन्हें सबसे पहले ब्रश या किसी कपड़े से साफ कर लें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से इन्हें धो लें।

COVID19 : precautions when taking food from a delivery boy

हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों को धोने का तरीका

greenleafvegetables_optimized

 

हरी पत्तेदार सब्जियों या साग को धोने का सरल तरीका यह है कि एक बड़े कटोरे में पानी भरें और इन सब्जियों को उसमें कुछ देर के लिए डुबों दें। अब इसके बाद एक छननी में इन सब्जियों को डालकर नल के ठंडे चलते पानी में धो लें।

COVID19 : precautions when taking food from a delivery boy

​ फल और सब्‍जियों को बेकिंग सोडा से करें साफ

COVID19 -Tips to wash fruits and vegetables to protect yourself from Corona

आप बाजार से खरीदकर लाएं फल और सब्जियों को बेकिंग सोडा से भी आसानी से साफ कर सकते है। इसके लिए बस फल-सब्जियों पर अच्छी मात्रा में बेकिंग सोडा डालना या छिड़कना है।

फिर 15 मिनट के लिए इन्हें ऐसे ही छोड़ दें।ऐसा करने से इन फल-सब्जियों की ऊपरी परत पर चिपके बैक्टीरिया और वायरस मर जाएंगे।

अब इसके बाद इन सभी फलों और सब्जियों को नल के बहते साफ पानी में अच्छी तरह से धो लें।

COVID19 : precautions when taking food from a delivery boy

हल्दी से करें सब्जियों की सफाई

COVID19 -Tips to wash fruits and vegetables to protect yourself from Corona-5

हल्दी एक गुणकारी मसाला है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते है। फल और सब्जियों की सफाई के लिए हल्दी भी एक बेहतर क्लींजर साबित होता है। चूंकि इसके इस्तेमाल से कीटाणुओं का खात्मा होता है।

सबसे पहले अपनी जरूरत के हिसाब से पानी गरम कर लें और इसमें एक चम्मच हल्दी मिला लें। अब बाहर से लाई गई सब्जियों और फलों को इसमें डालें और कुछ देर ऐसा ही छोड़ दें।

इसके बाद इन फल-सब्जियों को निकाल लें और नल के साफ पानी से धो लें।

COVID19 : precautions when taking food from a delivery boy

हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों को वेनिगर से धोने का तरीका

COVID19-Tipstowashfruitsandvegetables4_optimized

हरी पत्तेदार सब्जियों को आप वेनिगर से भी साफ कर सकते है। बस एक बड़े से कटोरे में व्हाइट वेनिगर डालें। फिर ऊपर से इसमें तीन कप पानी मिला लें।

अब इस घोल को आपस में मिलाने के लिए चम्मच से हिलाएं। इसके बाद इन पत्तेदार सब्जियों को अलग-अलग करके पानी में डुबो दें। फिर 20 मिनट के बाद उन्‍हें बाहर निकालकर नल चलते पानी से धो लें।

अब सब्‍जियों से अतिरिक्‍त पानी को छाड़ लें और इन्हें थोड़ी देर हवा में सुखाएं या फिर किचन टॉवल या किसी साफ कपड़े पर रखकर सुखा लें।

COVID19 : precautions when taking food from a delivery boy

रसोई को भी रखें संक्रमण फ्री

COVID19-TipstowashfruitsandvegetablestoprotectyourselffromCorona-5_optimized

आप अपने घर और विशेषकर रसोई को भी साफ रखें। रसोई में सिंक, चॉपिंग बोर्ड या सब्जी काटने वाले पटरे,स्क्रबर और किचन स्लैब को भी अच्छी तरह से वेनिगर की मदद से रोजाना साफ करें।

ध्यान दें कि बाजार या मंडी जाने से आपकी रसोई में आने तक आपने जितनी भी चीजों को हाथ लगाया है, उन सभी वस्तुओं की नियमित सफाई जरूर करें।

COVID19 : precautions when taking food from a delivery boy

 मार्केट में न लेकर जाएं घर का शॉपिंग बैग

COVID19 -Tips to wash fruits and vegetables to protect yourself -6

जब भी आप मार्केट या बाजार जाते है तो फल-सब्जियों के लिए घर से शॉपिंग बैग या कैरी बैग नहीं लेकर जाएं बल्कि बाजार के ही फ्रेश प्लास्टिक या कैरी बैग का इस्तेमाल करें।

इनमें रखे फल और सब्जियों को घर लाकर अच्छी तरह धो लें और फिर बाहर से लाएं इस कैरी बैग को भी ढक्कनदार डस्टबिन में फेंक दें।

ध्यान दें कि आपको अपने घर का शॉपिंग बैग या कैरी बैग इस्तेमाल नहीं करना है वर्ना घर बैठे कोरोना संक्रमण को आप खुद बुलावा दे बैठेंगे

COVID19 : precautions when taking food from a delivery boy
COVID19 :Tips to wash fruits and vegetable

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 − nine =

Back to top button