लाइफस्टाइल

Father’s Day 2022: कल 19 जून को है फादर्स डे,जानें क्यों मनाया जाता है फादर्स डे?

यह दिन पिता को समर्पित है। पिता जोकि बेटियों के लिए संरक्षक,मार्ग-दर्शक और पालनहार होते है,तो वहीं बेटों के लिए उनके प्रथम गुरु,दोस्त और गाइड होते है।

Share

Father-s-Day-2022-19-June-reason-behind-fathers-day-celebration

नई दिल्ली:कल यानि 19 जून, 2022 को फादर्स डे(Father’s Day 2022)है।भारत में फादर्स डे प्रति वर्ष जून माह के तीसरे रविवार को धूमधाम से मनाया जाता है।

हमारी संस्कृति में पिता का दर्जा परम-पिता ब्रह्ममा के समान माना गया है,जोकि सृष्टि के रचयिता है।

ठीक इसी प्रकार किसी भी संतान की उत्पत्ति में उसके पिता का महत्व होता है। जहां मां को जगत-जननी का दर्जा दिया गया है,वहीं परम-पिता ब्र्ह्ममा जी को पिता का दर्जा दिया गया है।

किसी भी बच्चे के लिए, फिर चाहे वह बेटी हो या बेटा,उनके पिता उनके संरक्षक होते है। 

विश्वभर में फादर्स डे (Father’s Day) का दिन पिता के सम्मान में धूमधाम से मनाया जाता है।

यह दिन पिता को समर्पित है। पिता जोकि बेटियों के लिए संरक्षक,मार्ग-दर्शक और पालनहार होते है,तो वहीं बेटों के लिए उनके प्रथम गुरु,दोस्त और गाइड होते है।

कहा जाता है कि अक्सर बेटियां पिता के ज्यादा करीब होती है और बेटे अपनी मां के ज्यादा नजदीक। लेकिन सच तो यह है कि हर बच्चे के लिए उनके माता-पिता तकरीबन एक-समान ही होते है।

अपनी भावनाएं फिर चाहे वह प्यार हो या गुस्सा मां तो आसानी से जाहिर कर देती है लेकिन अक्सर पिता,ऐसा नहीं कर पाते।

लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं कि वह अपने बच्चों से प्यार नहीं करते।

क पिता अपने परिवार,अपने बच्चों के पालन-पोषण के लिए दिनभर जो मेहनत करता है,बच्चे के साथ खूबसूरत पलों का उसके उज्जवल भविष्य की खातिर त्याग करता है,उसी जज़्बे को सलाम करता है फादर्स डे(Father-s-Day-2022).

लेकिन हर दिन मनाने के लिए पीछे कोई न कोई कारण तो होता ही है। इसलिए यहां यह जानना जरुरी है कि आखिर फादर्स डे की शुरुआत हुई कैसे। आखिर कैसे और क्यों इसे विश्वभर में सेलिब्रेट किया जाने (Why we celebrate father’s day)लगा?

अगर आप भी यह जानना चाहते है तो चलिए बताते है। फादर्स डे मनाने के पीछे कारण क्या(Father-s-Day-2022-19-June-reason-behind-fathers-day-celebration) है।

जैसा कि हमने पहले भी बताया है कि हर साल जून के महीने में तीसरे रविवार को फादर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है।

इस साल जून का तीसरा रविवार 19 जून 2022 को है और इसी दिन फादर्स डे 2022(Father-s-Day-2022-19-June-reason-behind-fathers-day-celebration)है।आपको बता दें किे इस दिन की शुरुआत सन् 1910 में हुई थी।

 

 

 

फादर्स डे मनाने के पीछे क्या है कारण?

Father-s-Day-2022-19-June-reason-behind-fathers-day-celebration

पहली बार अमेरिका (US) में फादर्स डे मनाया गया है, जिसे सोनोरा स्मार्ट डोड द्वारा प्रस्तावित किया गया था. बता दें कि सोनोरा स्मार्ट डोड और उसके पांच भाई-बहनों को दिग्गज विलियम जैक्सन स्मार्ट यानि उनके पिता ने अच्छे से पाला था.

तब उन्होनें अपने पिता के प्यार की सराहना करने और अपने पिता का परिवार के प्रति समर्पण ध्यान में रखते हुए इस दिन को मनाने के लिए कहा.

उन्होंने अुनरोध किया कि जिस प्रकार मदर्स डे(Mother’s Day) मां को समर्पित है, उसी प्रकार एक दिन पिता को भी समर्पित होना चाहिए.

तब पहली बार इस दिन को जून के तीसरे रविवार को मनाया गया।

हालांकि बीते कुछ वर्षों से विश्व के साथ-साथ फादर्स डे को भारत में भी बहुत हर्षोउल्लास से सेलिब्रेटि किया जाने लगा है।

बच्चे अपने पिता को इस दिन न केवल फादर्स डे की शुभकामनाएं देते है बल्कि उनके पिता के रूप को धन्यवाद देते हुए उन्हें गिफ्ट्स भी देते है।

 

 

 

 

 

समयधारा की ओर से आप सभी को फादर्स डे की शुभकानमनाएं!

Happy Father’s day 2022!

 

 

Father-s-Day-2022-19-June-reason-behind-fathers-day-celebration

Riya Sharma