breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशफैशनलाइफस्टाइल
Trending

Gupt Navratri 2022:शुरु हो गई है गुप्त नवरात्रि,कर्ज मुक्ति और धन-दौलत पाने के लिए करें ये उपाय

इस वर्ष आषाढ़ माह की गुप्त नवरात्रि 30 जून 2022,गुरुवार से शुरू हो(Gupt Navratri 2022 starts 30 June) गए है,जोकि 8 जुलाई 2022 तक(Gupt Navratri 2022 ends 8 July)चलेंगी।

Gupt-Navratri-2022-karz-mukti-dhan-daulat-ke-ly-upay

नवरात्रि(Navratri)का त्यौहार एक बार फिर आ गया है। हिंदू धर्म में मां दुर्गा के नौ रूपों के समर्पित पावन पर्व नवरात्रि वर्ष में चार बार आती है।

एक बार चैत्र नवरात्रि,दूसरी बार शारदीय नवरात्रि और दो गुप्त नवरात्रि- माघ गुप्त नवरात्रि और आषाढ़ गुप्त नवरात्रि

आषाढ़ माह में पड़ने वाली नवरात्रि को गुप्त नवरात्रि या आषाढ़ गुप्त नवरात्रि (Gupt-Navratri-2022)कहा जाता है।

इस वर्ष आषाढ़ माह की गुप्त नवरात्रि 30 जून 2022,गुरुवार से शुरू हो(Gupt Navratri 2022 starts 30 June) गए है,जोकि 8 जुलाई 2022 तक(Gupt Navratri 2022 ends 8 July)चलेंगी।

जैसाकि नाम से ही संकेत मिलता है कि गुप्त नवरात्रि(Gupt Navratri)में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा गुप्त रूप से की जाती है।

दुर्गा माता(Durga Maa)की पूजा गुप्त रूप से करने पर भक्तगण को कई गुना फल प्राप्त होता है।

गुप्त नवरात्रि में कुछ ऐसे उपाय(gupt-navratri-wealthy-remedies)है,जिनकी मदद से आप न सिर्फ कर्ज से मुक्त हो सकते है बल्कि धन-दौलत और मां लक्ष्मी की असीम कृपा भी पा सकते(Gupt-Navratri-2022-karz-mukti-dhan-daulat-ke-ly-upay)है।

 

Gupt Navratri 2022-date-and-puja-shubh-muhurat-vrat-vidhi-importance
गुप्त नवरात्रि 2022

 

 

 

 

तो चलिए बताते है गुप्त नवरात्रि में कर्ज मुक्ति और धन-दौलत पाने के लिए उपाय-Gupt-Navratri-2022-karz-mukti-dhan-daulat-ke-ly-upay

-गुप्‍त नवरात्रि में धन और समृद्धि की प्राप्ति के लिए चांदी या सोने का सिक्‍का घर पर लाने से बरकत आती है। मान्यता है कि मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं।

-नवरात्रि में मोरपंख को घर में लाना शुभ माना गया है। मां लक्ष्‍मी की सवारी में से एक मोर भी होता है। मोर पंख को घर पर लाने से आपके घर में मां लक्ष्मी की कृपा भी आती है।

-गुप्त नवरात्रि के दौरान कर्ज से भी मुक्ति पा सकते हैं। गुप्त नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के समक्ष गुग्‍गल की सुगंध वाली धूप जलाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है।

-अगर आप या आपका कोई परिचित बीमारी से परेशान है तो गुप्‍त नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा को लाल रंग के पुष्‍प अर्पित करें। इसके साथ ही ऊं क्रीं कालिकायै नम: मंत्र का जप करें। मान्यता है कि ऐसा करने मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

-गुप्‍त नवरात्रि के दिनों में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कमल का फूल अर्पित करना चाहिए। अगर कमल का फूल नहीं मिल पा रहा है तो घर में कमल के फूल वाली कोई तस्वीर भी लगा सकते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का घर पर वास होता है।

 

Sheetala Ashtami 2022:आज शीतलाष्टमी पर इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा,जानें विधि,मां का प्रसाद

 

नोट: ऊपर दी गई जानकारी सामान्य प्रचलित ज्ञान पर आधारित है।समयधारा इसकी सटीकता को प्रमाणित नहीं करता। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से राय-मशवरा अवश्य करें।

 

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button