breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशफैशनलाइफस्टाइल
Trending

Raksha Bandhan 2021: है अशुभ ! गलती से भी भाई-बहन रक्षाबंधन पर न करें ये काम

कई बार शुभ मुहूर्त में राखी बांधने पर भी भाई-बहन के साथ कुछ न कुछ अनिष्ट या अशुभ हो ही जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण होता है कुछ ऐसी गलतियां जो आप अनजाने ही कर बैठते है और उसका नतीजा भाई-बहनों का सौभाग्य अनजाने ही दुर्भाग्य में बदल जाता है।

Raksha-Bandhan-2021Par-Kya-Na-Kare-avoidable-things

हिंदू धर्म में रक्षाबंधन(Raksha-Bandhan) का विशेष महत्व है। भाई-बहन के प्रगाढ़ प्रेम को समर्पित रक्षाबंधन इस वर्ष 22अगस्त 20 21(Raksha-Bandhan-2021)रविवार को है।

भाई की दीर्घायु और बहन की रक्षा के लिए दोनों सप्रेम रक्षाबंधन का पर्व मनाते है। रक्षाबंधन में रक्षा-सूत्र या राखी बांधने का एक शुभ मुहूर्त(Raksha Bandhan shubh muhurat) होता है।

लेकिन कई बार शुभ मुहूर्त में राखी बांधने पर भी भाई-बहन के साथ कुछ न कुछ अनिष्ट या अशुभ हो ही जाता है।

Raksha-Bandhan-2021-date-BhadraKaal-time-rakhi-shubh-muhurat

इसका सबसे बड़ा कारण होता है कुछ ऐसी गलतियां जो आप अनजाने ही कर बैठते है और उसका नतीजा भाई-बहनों का सौभाग्य अनजाने ही दुर्भाग्य में बदल जाता है।

इसलिए जरूरी है कि आप जानें रक्षाबंधन पर क्या न करें(Raksha-Bandhan-par-Kya-Na-Kare)और किन बातों को अवॉइड करें।

राखी 2020 : जानें कब है रक्षाबंधन, किस शुभ मुहूर्त पर भाई को बांधे रक्षा सूत्र

आज हम ऐसी ही छोटी लेकिन अत्यंत महत्वपूर्ण बातें आपको बता रहे है जो रक्षाबंधन पर नहीं करनी चाहिए:

Raksha-Bandhan-2021Par-Kya-Na-Kare-avoidable-things

रक्षाबंधन पर खूबसूरत कपड़े पहनना हर किसी को पसंद है और अपनी पसंदीदा कलर की ड्रेस पहन भाई-बहन राखी बंधवाते है।

लेकिन क्या आपको पता है कि एक ऐसा रंग है जिसे गलती से भी रक्षाबंधन पर नहीं पहनना चाहिए,फिर भले ही वो आपका फेवरेट कलर ही क्यों न हो।

रक्षाबंधन पर काले रंग को पहनने से बचना चाहिए चूंकि काला रंग नकारात्मकता का प्रतीक होता है।

अक्सर फैशन या ट्रेंड के चलते लोग किसी भी कलर के कपड़े पहन लेते है लेकिन रक्षाबंधन पर काला रंग कपड़ो में प्रयोग करने से बचे तो ज्यादा अच्छा होगा।

-भद्राकाल और राहुकाल में राखी नहीं बांधनी चाहिए। यह दोनों काल बहुत अशुभ माने जाते है। भद्रा और राहुकाल में संपन्न किए कामों में सफलता कभी नहीं मिलती। वैसे इस साल रक्षाबंधन भद्रा से मुक्त है। सुबह 6 बजे तक ही भद्रा है और पूरे दिन भद्रा नहीं है। वैसे राहुकाल है,इसलिए इसका विशेष ध्यान रखें।

Raksha-Bandhan-2021Par-Kya-Na-Kare-avoidable-things

रक्षा बंधन जोक्स : हमने पटाई एक लड़की तो सोचा… हमारी लोटरी निकल गई..

-जब भी आप अपने भाई या भाई तुल्य शख्स को राखी बांधे, तो ध्यान रखें कि वे दक्षिण की ओर मुंह करके न बैठे। भाई को राखी बंधवाते वक्त पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुंह करके बैठना चाहिए।

-राखी बंधवाते वक्त अक्सर भाई अपने सिर पर रूमाल या तौलिया रख लेते है,लेकिन ध्यान रखें कि भाई-बहन रक्षाबंधन पर एक-दूसरे को रूमाल या तौलिया गिफ्ट में न दें। इन्हें गिफ्ट देना अशुभ होता है।

-भाई ध्यान रखें कि अपनी बहनों को राखी(Rakhi) पर कोई नुकीली या धारदार चीज गिफ्ट के रूप में न दें। साथ ही कोई फोटो फ्रेम भी उपहार में न दे। ऐसा करना शुभ नहीं होता।

-जब बहने भाई का टीका करें तो उस समय रोली में टूटे चावल का इस्तेमाल न करें बल्कि इसकी जगह अक्षत के लिए खड़े चावल का ही प्रयोग करें। अक्षत का मतलब ही होता है जो पूरा हो जिसकी कोई क्षतिग्रस्त यानि टूटा न हो।

Raksha-Bandhan-2021Par-Kya-Na-Kare-avoidable-things

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 + four =

Back to top button