breaking_newsअन्य ताजा खबरेंचटपट चुटकले व शायरीदिल की बातदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंलाइफस्टाइल
Trending

Valentine Week days 2024: शुरु हुआ वैलेंटाइन वीक,आज है रोज़ डे,जानें Valentine day list

आपके वैलेंटाइन वीक(Valentine week) को प्यारभरा और यादगार बनाने के लिए हम लाएं है-वैलेंटाइन डे(Valentine's day quotes) और रोज डे कोट्स(Happy Rose Day quotes)।

Valentine-week-days-2024-valentine-day-list-happy-rose-day-quotes-फिजाओं में प्यार(Love)का खूबसूरत एहसास है और हो भी क्यों न भला। प्यार के महीने का जश्न मनाने का सप्ताह यानि वैलेंटाइन वीक डेज 2024(Valentine Week Days 2024)आज,7 फरवरी 2024 से शुरू हो गया है और यह 14 फरवरी 2024,वैलेंटाइन डे(Valentine’s day)के जश्न के साथ खत्म होगा।

किसी से नफरत या नापसंद करने की बहुत सी वजह हो सकती है, लेकिन किसी को प्यार और पसंद करने की सिर्फ एक ही वजह काफी होती है किआपके दिल को उस खास शख्स के साथ एक कनेक्शन,एक खुशी और एक अपनापन फील होता है।

इसी आत्मीयता को ‘प्यार'(Love) कहते है और प्यार के जश्न(valentine day celebration)को मनाने का सप्ताह हर साल वैलेंटाइन वीक(Valentine Week)के रूप में फरवरी महीने की 7 तारीख से शुरू हो जाता है।

वैलेंटाइन डे लिस्ट(valentine-day-list) के मुताबिक, वैलेंटाइन वीक में पहला दिन रोज डे(Rose Day) का होता है। इस हिसाब से आज,बुधवार 7 फरवरी 2024 को प्यार का पहला दिन यानि रोज डे(Rose Day,7 Feb 2024) है।

बदलते वक्त में बहुत कुछ बदला है। अब वैलेंटाइन डे(Valentines Day)भी सिर्फ लड़का-लड़की,बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड या पति-पत्नी तक ही सीमित नहीं रह गया है बल्कि इसे हर शख्स अपने उस खास रिश्ते के साथ सेलिब्रेट करता है जो उनकी जिंदगी में सबसे ज्यादा महत्व रखता है।

जिसे वह हर हाल में खुश देखना चाहते है। फिर चाहे वह आपका बेस्ट फ्रेंड हो,कोई प्रियजन,आपकी मां,बहन,पिता,भाई,टीचर कोई भी…ऐसा इंसान जिसे आप सबसे ज्यादा प्यार करते है और उनकी खुशी व गम आपके लिए सर्वाधिक महत्व रखते है।

भले ही कुछ लोग इसका पश्चिमी सभ्यता का त्यौहार कहकर बहिष्कार करना चाहते हो लेकिन सच तो यह है कि भारत की मान्यता है संपूर्ण विश्व कुटुंबकम यानि पूरा विश्व एक परिवार ही है और जब परिवार में कोई त्यौहार आता है

तो फिर वह सरहदों,धर्मों और जातों की दीवारें नहीं देखता बल्कि सिर्फ और सिर्फ प्यार और आत्मीयता के संबंध को महसूस करता है।

उसी का जश्न मनाता है। इसी प्यार का प्रतीक है वैलेंटाइन डे(Valentine’s Day)।

जिसकी शुरुआत रोज डे से वैलेंटाइन वीक डेज के रूप(Valentine-week-days-2024-valentine-day-list-happy-rose-day-quotes)में हो जाती है।

लोग वैलेंटाइन वीक(Valentine’s Week) का सेलिब्रेशन अपने प्रियजनों को गिफ्ट,सरप्राइज और खूबसूरत वैलेंटाइन कार्ड्स,वॉलपेपर(valentines day wallpaper), हैप्पी वैलेंटाइन्स डे कोट्स(valentine’s day quotes),रोज डे कोट्स(Rose day quotes in Hindi)भेजकर करते है।

ऐसे में आप भला क्यों पीछे रहे।

आपके वैलेंटाइन वीक(Valentine week) को प्यारभरा और यादगार बनाने के लिए हम लाएं है-वैलेंटाइन डे(Valentine’s day quotes) और रोज डे कोट्स(Happy Rose Day quotes)।

फरवरी को यूं भी गुलाबी सर्दी का मौसम कहा जाता है औऱ वैलेंटाइन वीक की शुरूआत इसे और भी प्यारभरा बना देती(Valentine-week-days-2024-valentine-day-list)है।

अक्सर किसी के प्यार में पड़े लोग या जो किसी से अपने प्यार का इज़हार किसी खास अवसर पर करने की सोच रहे होते है उन्हें तो सबसे ज्यादा इस विशेष अवसर का इंतजार रहता है।

वेलेंटाइन वीक प्यार, खुशी और गर्मजोशी को सेलिब्रेट करने का एक आदर्श समय है।

विश्वभर में 14 फरवरी वैलेंटाइन डे(14 february valentine day) के रूप में मनाया जाता है।

ऐसे में जरूरी है कि आप भी सिलसिलेवार जान लें कि इस साल वैलेंटाइन वीक डेज 2024 की लिस्ट(Valentine-week-days-2024-valentine-day-list-happy-rose-day-quotes)में किस तिथि पर प्यार का कौनसा दिन सेलिब्रेट करना है।

ताकि आप अपने प्रियजन को उनकी पसंद के गिफ्ट,फूड,कार्ड्स,सरप्राइज,फूलों का गुलदस्ता या फिर प्यारभरी शायरी और कोट्स भेजकर इंप्रेस कर सकें। 

वैलेंटाइन वीक डेज(Valentine-week-days-2024)की शुरुआत रोज़ डे (7 फरवरी) से होती है और फिर, प्रपोज डे (फरवरी 8), चॉकलेट डे (9 फरवरी), टेडी डे (10 फरवरी), प्रॉमिस डे (11 फरवरी), हग डे (12 फरवरी) और किस डे (13 फरवरी) और फिर अंत में वैलेंटाइन डे(14फरवरी) आता है।

तो चलिए अब आपको बताते है इस वर्ष प्यार के सात दिन यानि वैलेंटाइन वीक डेज 2024 की पूरी लिस्ट और उनका महत्व:Valentine-week-days-2024-valentine-day-list

 

 

 

 

वैलेंटाइन वीक 2024 पूरी सूची-Valentine-week-days-2024-Full-List

अंततः, वह सप्ताह जो प्यार, भावनाओं और संवेदनाओं का प्रतिनिधित्व करता है,शुरु हो गया है।

यदि आप आने वाली सभी दिनों के बारे में अनिश्चित हैं, तो हमने खासतौर पर आपके लिए वेलेंटाइन वीक कैलेंडर बनाया है,जिसमें पूरे वैलेंटाइन वीक डेज की तिथियों सहित सूची है। चलिए डालें एक नजर:

 

Valentine-week-days-2024-valentine-day-list-happy-rose-day-quotes:

Valentine-week-days-2024-valentine-day-list-happy-rose-day-quotes
वैलेंटाइन्स डे पूरी लिस्ट 2024

 

वैलेंटाइन वीक 2024 तिथियां और महत्व:Valentine’s Week 2024 Dates and Importance:

 

7 फरवरी – रोज़ डे-February 7 – Rose Day

रोज़ डे प्रतिवर्ष 7 फ़रवरी को पड़ता है। यह वैलेंटाइन वीक(Valentine Week First Day Rose Day) का पहला दिन है। इस दिन जोड़े अपने प्रियजनों को गुलाब का फूल देते हैं या गुलदस्ता भेजते हैं।

लोग इस अवसर को चिह्नित करने के लिए किसी ऐसे व्यक्ति को फूल भी उपहार में देते हैं जिन्हें वे पसंद करते हैं या प्यार करते हैं।

जबकि लोग आम तौर पर इस दिन अपने पार्टनर को गुलाब के फूल उपहार में देते हैं, आपको उनके पसंदीदा फूलों के गुलदस्ते के साथ अपने प्यार को आश्चर्यचकित करने से नहीं रोकना चाहिए।

इस दिन अलग-अलग रंगों के गुलाबों का विशेष महत्व होता है। उदाहरण के लिए, लाल प्यार का प्रतीक है, पीला दोस्ती का प्रतीक है, गुलाबी प्रशंसा और प्रशंसा का प्रतीक है, और भी बहुत कुछ।

 

 

8 फरवरी – प्रपोज डे-Propose Day

प्रपोज डे वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन है। यह 8 फरवरी को पड़ता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह लोगों के लिए अपनी भावनाओं को स्वीकार करने या अपने प्रेम के बारे में बड़ा सवाल पूछने का दिन है – आप किसी संभावित साथी को अपना साथी बनने या आपसे शादी करने के लिए कह सकते हैं। हालाँकि, आपको बंदूक उछालने और उन्हें अजीब स्थिति में डालने से पहले पुष्टि करनी चाहिए कि आपका साथी चाहता है कि आप यह सवाल पूछें।

9 फरवरी – चॉकलेट दिवस-Chocolate Day

चॉकलेट डे तीसरा दिन है और 9 फरवरी को प्रपोज डे के बाद आता है। इस दिन, लोग अपने पार्टनर, क्रश या प्रेमी को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं। कुछ लोग हस्तनिर्मित चॉकलेट भी तैयार करते हैं या उपहार के रूप में अपने साथी की पसंदीदा कैंडीज़ का वर्गीकरण करते हैं। यदि आपके प्रियजन को मिठाई पसंद नहीं है, तो आप उन्हें उपहार के रूप में उनका पसंदीदा नाश्ता दे सकते हैं।

10 फरवरी – टेडी डे-Teddy Day

टेडी 10 फरवरी को पड़ता है। यह वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन है। प्यार में पड़े लोग इस दिन अपने पार्टनर को मनमोहक आलीशान चीज़ें या टेडी बियर उपहार में देकर आश्चर्यचकित कर देते हैं। ऐसा माना जाता है कि एक गले लगाने वाला खिलौना आपके साथी को तनाव दूर करने या उनकी चिंताओं को भूलने में मदद करेगा क्योंकि यह उपहार उन्हें आपके प्यार की याद दिलाएगा।

 

Valentine-week-days-2024-valentine-day-list-happy-rose-day-quotes

 

11 फरवरी – प्रॉमिस डे- Promise Day

प्रॉमिस डे 11 फरवरी को पड़ता है। यह वैलेंटाइन वीक का पांचवां दिन है। प्रॉमिस डे पर, लोग सुख-दुख में एक-दूसरे को प्यार करने और संजोने, अपने बंधन को मजबूत करने, चीयरलीडर बनने और कठिन परिस्थितियों में समर्थन देने का वादा करते हैं। यह वादा या प्रतिबद्धता उन्हें अपने साथी को उनके प्रति अपने प्यार की तीव्रता दिखाने में मदद करती है।

 

12 फरवरी – आलिंगन दिवस- Hug Day

हग डे वैलेंटाइन वीक का छठा दिन है और 12 फरवरी को पड़ता है। गले मिलना एक आरामदायक संकेत है और जब कोई इसे अपने प्रियजनों से प्राप्त करता है, तो यह उनके मन से सभी चिंताओं को दूर करने में मदद करता है। आख़िरकार, शारीरिक स्नेह अद्भुत काम करता है जब भाषा हमारी सच्ची भावनाओं को व्यक्त करने में विफल हो जाती है। इसलिए, हग डे पर, पार्टनर एक-दूसरे को सांत्वना देने के लिए एक-दूसरे को गले लगाते हैं और एक-दूसरे के सबसे अंधेरे दिनों में रोशनी बनने का वादा करते हैं।

 

Valentine-week-days-2024-valentine-day-list-happy-rose-day-quotes

 

13 फरवरी- चुंबन दिवस-Kiss Day

वैलेंटाइन डे से एक दिन पहले किस डे मनाया जाता है। यह 13 फरवरी को पड़ता है। प्यार में पड़े लोग इस दिन चुंबन के साथ अपने रिश्ते को सील करते हैं या प्यार के इस कार्य के साथ अपने साथी के प्रति स्नेह दिखाते हैं।

 

14 फरवरी – वैलेंटाइन डे-Valentine’s Day

अंततः, वैलेंटाइन डे, वैलेंटाइन सप्ताह का आखिरी दिन है। यह 14 फरवरी को पड़ता है। जोड़े डेट पर बाहर जाकर, उपहारों का आदान-प्रदान करके, एक-दूसरे के लिए रोमांटिक इशारे करके, एक साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताकर, हस्तनिर्मित उपहार या आश्चर्य तैयार करके और बहुत कुछ करके इस विशेष अवसर का जश्न मनाते हैं।

 

Valentine-week-days-2024-valentine-day-list-happy-rose-day-quotes:

 

रोज़ डे कोट्स(Happy Rose Day quotes)

 

ये लम्हा मेरी मोहब्बत से भरा है,
ये समां मेरी मोहब्बत से भरा है,
इस गुलाब को सिर्फ गुलाब मत समझना
गौर से देखना ये गुलाब मेरी मोहब्बत से भरा है

7th february 2021 rose day, happy rose day, happy rose day 2021, happy rose day 2021 photo, happy rose day 2021 pic, happy rose day 2021 shayari, happy rose day date 2021, happy rose day wishes, rose day 2021, rose day 2021 list, rose day date, rose day images, rose day kab aata hai, rose day kab hai, rose day kab hai 2021, rose day quotes, rose day shayari, rose day wishes, Sunday rose day, हैप्पी रोज डे, हैप्पी रोज डे इमेज, हैप्पी रोज डे कब है, हैप्पी रोज डे कोट्स, हैप्पी रोज डे फोटो, हैप्पी रोज डे माय लव, हैप्पी रोज डे वॉलपेपर, हैप्पी रोज डे शायरी, हैप्पी रोज डे स्टेटस
ये लम्हा मेरी मोहब्बत से भरा है, ये समां मेरी मोहब्बत से भरा है,

Happy  Rose Day 2024

 

 

 

Valentine-week-days-2024-valentine-day-list-happy-rose-day-quotes
रोज डे कोट्स

अगर छू जाये मेरे गुलाब की खुशबू आपको,
तो एतबार ज़रूर करना…
हम से न सही,
पर गुलाब से हमारे, प्यार ज़रूर करना…
हम तो समझ जायेंगे आपकी आँखों को भी,
बस अपनी आँखों से ही इज़हार ज़रूर करना

Happy  Rose Day 2024

 

 

Valentine-week-days-2024-valentine-day-list-happy-rose-day-quotes
हैप्पी रोज़ डे हिंदी शायरी

गुलाबों से बढ़ कर गुलाब दूँ आपको,
गुलाब की खुशबू से वार दूँ आपको,
हो हर लम्हे में खूबसूरत एहसास आपको,
उतना हर पल में में प्यार दूँ आपको.

Happy  Rose Day 2024

 

 

Valentine-week-days-2024-valentine-day-list-happy-rose-day-quotes-3
रोज डे कोट्स

मेरा हर ख्वाब आज हक़ीक़त बन जाये,
जो हो बस तुम्हारे साथ ऐसी ज़िन्दगी बन जाये,
हम लाये लाखों में एक गुलाब तुम्हारे लिए,
और ये गुलाब महोब्बत की शुरूआत बन जाये

Happy Rose Day 2024

 

 

 

तो, आप अपने किसी खास के साथ वैलेंटाइन वीक कैसे मना रहे हैं?

 

 

 

Samaydhara Wishes you Happy Valentine’s Week 2024

समयधारा की ओर से वैलेंटाइन वीक 2024 की शुभकामनाएं!

 

 

 

Valentine-week-days-2024-valentine-day-list-happy-rose-day-quotes

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button