breaking_newsअन्य ताजा खबरेंक्रिकेटखेल
Trending

Breaking: ind vs nz live score-न्यूजीलैंड की ऐतिहासिक जीत,बना पहला टेस्ट चैंपियनशिप का विजेता

न्यूजीलैंड पहला टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम करने में सफल रहा है और भारतीय टीम को 8 विकेट से हरा दिया है...

ind vs nz live score-WTC Final 2021-new zealand wins final

साउथैम्पटन:बुधवार,23जून को साउथैम्पटन के एजिल बाउल स्टेडियम में ICC World Test Championship(WTC final 2021)भारत और न्यूजीलैंड(ind vs nz)के बीच क्रिकेट का फाइनल मुकाबला हो रहा था।

ताजा अपडेट के अनुसार, न्यूजीलैंड पहला टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम करने में सफल रहा है और भारतीय टीम को 8 विकेट से हरा दिया है।

न्यूजीलैंड ने भारत को शर्मनाक तरीके से हरा दिया है और मुकाबला जीत लिया है।केल जेम्सन को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब मिला है।

भारत ने बुधवार को 139 रन का लक्ष्य दिया, जिसे न्यूजीलैंड ने 45.5 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर आसानी से हासिल कर लिया। 

भारत अपनी दूसरी पारी में 170 रन ही बना पाया, जिससे पहली पारी में 32 रन की बढ़त हासिल करने वाले न्यूजीलैंड को छोटा टार्गेट मिला। 

दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलिमयसन (नाबाद 52) और रॉस टेलर (नाबाद 47) ने शानदार बल्लेबाजी की।

दोनों ने 96 रन की अटूटी साझेदारी टीम को विजेता बनाया। इससे पहले भारत के 217 रन के जवाब में न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 249 रन (ind vs nz live score)बनाए थे।

ind vs nz live score- WTC Final 2021-new zealand wins final

भारतीय टीम छठे दिन दूसरी पारी में 170 रन पर ढेर हो गई। भारत ने अपनी दूसरी पारी सुबह 2 विकेट पर 64 रन से आगे बढ़ाई और 106 रन जोड़कर 8 विकेट खो दिए।

भारत को 138 रनों की बढ़त मिली है और उसने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 139 रनों का लक्ष्य रखा है।

न्यूजीलैंड ने पहली पारी में भारत के 217 रनों के जवाब में 249 रन बनाकर 32 रनों की बढ़त हासिल की(new zealand wins final) थी। 

 

ind vs nz live score-WTC Final 2021-new zealand wins final

ऋषभ पंत ने दूसरी पारी में बनाए सबसे ज्यादा रन

भारत के लिए दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन ऋषभ पंत ने बनाए। उन्होंने 88 गेंदों में 41 रन की पारी खेली। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 81 गेंदों में 30 रन बनाए।

इन दोनों को छोड़कर भारत का कोई भी बल्लेबाज 20 का आंकड़ा नहीं छू सका। न्यूजीलैंड की ओर से साउदी ने शानदार गेंदबाजी की।

उन्होंने 48 रन देकर 4 विकेट झटके। वहीं, ट्रेंट बोल्ट ने तीन, काइल जेमिसन ने दो और नील वेगनर ने एक विकेट चटकाया।

दूसरी पारी में ऐसा रहा न्यूजीलैंड का हाल

न्यूजीलैंड को दूसरी पारी में पहला झटका सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम के तौर पर लगा। पिछले पारी में 30 रन बनाने वाले लाथम जल्द पवेलियन लौट गए। उन्होंने 41 गेंदों में 9 रन बनाए। उन्हें स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 14वें ओवर में अपना शिकार बनाया।

लाथम आगे बढ़कर खेल खेलना चाहते थे पर ऑफ स्पिन से पूरी तरह से चूक गए। ऐसे में विकेटकीपर ऋषभ पंत ने फूर्ती दिखाते हुए लाथम को स्टंप कर दिया।

लाथम ने डेवोन कॉन्वे के साथ पहले विकेट के लिए 33 रन की साझेदारी की।

पिछली पारी में अर्धशतक जमाने वाले ओपनर डेवोन कॉन्वे बड़ी का स्कोर नहीं बना पाए। वह दूसरी पारी में 47 गेंदें में सिर्फ 19 रन बना सके।

उन्होंने इस दौरान 4 चौके जड़े। कॉन्वे को अश्विन ने 18वें ओवर में अपने जाल में फंसाया और एलबीडब्ल्यू कर दिया। वह मिडिल स्‍टंप लाइन पर अंदर आती गेंद को डिफेंस करने की फिराक में थे लेकिन चूक गए।

गेंद सीधे पैड पर जा लगी और अपील करते ही अंपायर ने उंगली उठा दी। उनका विकेट 44 के कुल स्कोर पर गिरा।

केन विलियमसन और रॉस टेलर ने दिलाई जीत

दोनों सलामी बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद केन विलियमसन और रॉस टेलर ने मोर्चा संभाला। दोनों ने धैर्य के साथ भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना किया। विलिमयमस और टेलर ने तीसरे विकेट के लिए 96 रनों की अविजित साझेदारी कर अपनी टीम की जीत की नैया पार लगाई।

विलियमसन ने कप्तानी पारी खेलते हुए 89 गेंदों में 8 चौकों की बदौलत नाबाद 52 रन की पारी खेली।

वहीं, टेलर ने 100 गेंदों में 6 चौकों के दम पर नाबाद 47 रन बनाए। टेलर ने मोहम्मद शमी की गेंद पर विजयी चौका लगाया।

ind vs nz live score- WTC Final 2021-new zealand wins final

भारत की दूसरी पारी में सिर्फ पंत-रोहित टिके

इससे पहले भारत के लिए दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन ऋषभ पंत ने बनाए। उन्होंने 88 गेंदों में 41 रन की पारी खेली। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 81 गेंदों में 30 रन बनाए। इन दोनों को छोड़कर भारत का कोई भी बल्लेबाज 20 का आंकड़ा नहीं छू सका। न्यूजीलैंड की ओर से साउदी ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 48 रन देकर 4 विकेट झटके। वहीं, ट्रेंट बोल्ट ने तीन, काइल जेमिसन ने दो और नील वेगनर ने एक विकेट चटकाया। बता दें कि बारिश के कारण खिताबी मुकाबले का पहला और चौथा दिन पूरी तरह धुल गया था और काफी ओवरों का नुकसान हुआ। ऐसे में रिजर्ड पर छठे और अंतिम दिन का हुआ और बचे ओवरों की भरपाई की गई। 

ऐसी रही भारतीय टीम की दूसरी पारी

दूसरी पारी में भारत ने निराशाजनक आगाज किया। टीम पहले विकेट के लिए महज 24 रन ही जोड़ पाई। भारत को पहला झटका सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के तौर पर लगा। पहली पारी में 28 रन बनाने वाले गिल दूसरी पारी में 8 रन के निजी स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें टिम साउदी ने 11वें ओवर में एलबीडब्ल्यू किया। उनके जाने के बाद रोहित शर्मा ने टिकने की कोशिश, लेकिन वह भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए। रोहित 81 गेंदों में 2 चौकों के जरिए 30 रन की पारी खेली। उन्हें साउदी ने 27वें ओवर में एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन भेजा। उनका विकेट 51 के कुल स्कोर पर गिरा।

फिर जेमिसन का शिकार बने कोहली

भारत को तीसरा झटका कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा है। कोहली ने छठे दिन अपनी पारी में 5 रन  जोड़ने के बाद विकेट खो दिया। उन्होंने 29 गेंदों में केवल 13 रन बनाए। कोहली को एक बार फिर काइल जेमिसन का शिकार बने। भारतीय कप्तान 36वें ओवर में गुड लेंथ गेंद को रोकना चाहते थे, लेकिन गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर बीजे वॉटलिंग के दस्तानों में समा गई। उनका विकेट 71 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए 20 रन की साझेदारी की। बता दें कि कोहली ने पहली पारी में टिककर बल्लेबाजी की थी और 44 रन की पारी खेली थी। 

सस्ते में आउट हुए चेतेश्वर पुजारा

विराट कोहली के जाने के बाद चेतेश्वर पुजारा भी ज्यादा देर टिक नहीं पाए और 38वें ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें भी काइल जेमिसन ने आउट किया। पुजारा अंदर की ओर आई गेंद को रोकने की कोशिश और गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा स्लिप में रॉस टेलर के हाथों में चली गई। पुजारा से टीम को काफी उम्मीदें थी पर वह एक बार फिर नाकाम साबित हुए। उन्होंने पहली पारी में जहां 8 रन बनाए वहीं पुजारा दूसरी पारी में 80 गेंदें खेलकर 15 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 2 चौके मारे। उनका विकेट 72 के कुल स्कोर पर गिरा।

 

नहीं चला अजिंक्य रहाणे का बल्ला

भारत का पांचवां विकाट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के तौर पर गिरा। रहाणे ने पहली पारी में 49 रन बनाए, लेकिन दूसरी पारी में उनका बल्ला नहीं चला। वह 15 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने 40 गेंदों का सामना किया और 1 चौका जमाया। रहाणे को नील वेगनर ने 50वें ओवर में चलता किया। उन्होंने लेग स्टंप के बाहर जाती गेंद से छेड़छाड़ करने की कोशिश, जिसका खामियाजा भुगतना पड़ा। गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेट के पीछे चली गई और वॉटलिंग ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की। वह 109 के कुल स्कोर पर पेविलियन लौटे। उन्होंने पांचवें विकेट के लिए ऋषभ पंत के  साथ 37 रन जोड़े। 

 

ind vs nz live score-WTC Final 2021-new zealand wins final

पहले सत्र में भारतीय पारी लड़खड़ाई

भारतीय टीम छठे दिन के पहले सत्र में लड़खड़ा गई। भारत ने बुधवार को दो विकेट पर 64 रन से आगे खेलना शुरू किया और पहले सत्र में 64 रन जोड़कर तीन विकेट गंवा दिए। चेतेश्वर पुजारा (15), कप्तान विराट कोहली (13), अजिंक्य रहाणे (15) सस्ते में आउट हो गए।  हालांकि, टीम ने 98 रनों की बढ़त हासिल कर ली। भारत ने लंच ब्रेक तक दूसरी पारी में 5 विकेट पर 130 रन बनाए। ऋषभ पंत 28 और जडेजा 12 रन बनाकर खेल रहे थे।

 

रवींद्र जडेजा बने वेगनर का शिकार

टीम इंडिया को छठा झटका रवींद्र जडेजा के तौर पर लगा। जडेजा काफी देर तक पिच पर टिक रहे मगर बड़ी पारी नहीं खेल सके। उन्होंने 49 गेंदों में 2 चौकों की मदद स 16 रन बनाए। उन्हें तेज गेंदबाज नील वेगनर ने 63वें ओवर में अपने जाल में फंसाया। वेगनर ने लेग स्‍टंप पर लगातार बाउंसर फेंककर जडेजा को काफी देर तक परेशान किया और फिर ऑफ स्‍टंप के करीब गुड लेंथ डालकर विकेटकीपर वॉलिंग के हाथों लपकवा दिया। जडेजा का विकेट 142 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने छठे विकेट के लिए ऋषभ पंत के साथ 33 रन की पार्टनरशिप की।

एक ही ओवर में आउट हुए पंत-अश्विन

कीवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने 70वें ओवर में भारतीय टीम को दो झटके दिए। उन्होंने ओवर की दूसरी गेंद पर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को शिकार बनाया जबकि चौथी गेंद पर रविचंद्र अश्विन को पवेलियन भेजा। पंत ने टिककर बैटिंग की पर वह अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 88 गेंदों में 41 रन की पारी खेली। उन्होंने 4 चौके लगाए। पंत ने आगे निकलकर मारने की और स्लिप में हेनरी निकोल्स के हाथों लपके गए। वहीं, अश्विन ने ड्राइव मारने का प्रयास किया और स्लिप में रॉस टेलर को कैच थमा दिया। दोनों के विकेट 156 के कुल स्कोर पर गिरे। 

 

शमी-बुमराह को बोल्ट ने भेजा पवेलियन

भारत का नौवां विकेट मोहम्मद शमी के रूप में गिरा। पंत के जाने के बाद खेलने के लिए उतरे शमी ने आक्रामक रुख अपनाया और तीन शानदार चौकों के जरिए 13 रन की पारी खेली। उन्हें टीम साउदी ने 73वें ओवर की दूसरी गेंद पर आउट किया। इसके बाद साउदी ने इसी ओवर की आखिरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह का शिकार बनाया। साउदी ने दोनों को टॉल लाथम के हाथों कैच लपकवाया। बुमराह बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। वह भारत की ओर से आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। वहीं, ईशांत शर्मा 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

 

शमी-ईशांत ने की धारदार गेंदबाज

इससे पहले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा ने धारदार गेंदबाजी की। दोनों ने पहली पारी में न्यूजीलैंड के 7 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया। शमी ने चार और ईशांत ने तीन विकेट झटके। वहीं, स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने दो और रवींद्र जडेजा ने एक विकेट हासिल किया। कीवी टीम की ओर से सर्वाधिक रन ओपनर डेवॉन कॉन्वे ने बनाए। उन्होंने 54 रन की पारी खेली। कप्तान केन विलिमयमसन ने धैर्य के साथ बल्लेबाजी करते हुए 49 रन बनाए। उनके अलावा टॉम लाथम (30), टिम साउदी ((30) और काइल जेमिसन (21) ने भी अहम योगदान दिया।

भारत-न्यूजीलैंड प्लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मोहम्‍मद शमी।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लाथम, डेवोन कॉन्वे, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वॉटलिंग, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमिसन, नील वेगनर, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट।

 

(इनपुट एजेंसी से भी)

ind vs nz live score-WTC Final 2021-new zealand wins final

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 + 2 =

Back to top button