breaking_newsक्रिकेटखेलदेश

Dhoni-Raina: एम एस धोनी और सुरेश रैना ने लिया अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

धोनी के संन्यास लेने के बाद झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन(Hemant Soren) ने ट्वीट कर फेयरवेल मैच कराने की बीसीसीआई से मांग की....

MS Dhoni and Suresh Raina announces retirement from international cricket 

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट में एक युग का उस वक्त अंत हो गया जब कैप्टेन कूल के नाम से मशहूर एमएस धोनी ने 15 अगस्त को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी।

m-s-dhoni-announces-retirement-_optimized

अभी क्रिकेट फैंस माही की रिटायरमेंट की खबर से ठीक से प्रतिक्रिया दे ही नहीं पाएं थे कि उनके ही नक्शे कदम पर चलते हुए क्रिकेटर सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का एलान कर दिया।

स्वतंत्रता दिवस के दिन धोनी और रैना ने स्वंय को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की जिम्मेदारी से स्वतंत्र करते हुए संन्यास ले लिया।

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team former captain) के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने इंटरनेशनल क्रिकेट को 39 वर्ष की उम्र में ही अलविदा कह (MS Dhoni announces retirement from international cricket) दिया।

इसकी जानकारी उन्होंने इंस्टाग्राम (Instagram) पर एक वीडियो संदेश पोस्ट करके दी।

अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में उन्होंने लिखा, ‘शुक्रिया। आप लोगों के प्यार और समर्थन का बहुत शुक्रिया। 19:29 घंटे से मुझे रिटायर्ड समझा जाए।’

इंस्टाग्राम पर धोनी ने जो वीडियो पोस्ट किया उसमें गायक मुकेश का गाना ‘मैं पल दो पल का शायर हूं…. बजता हुआ सुना जा सकता है। इस वीडियो में उनके क्रिकेट से जुड़े कई फोटो शामिल हैं।

धोनी के क्रिकेट से संन्यास लेने के एलान के बस कुछ ही देर बाद उनके क्रिकेट सफर में साथी रहे क्रिकेटर सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर (Suresh Raina announces retirement from international cricket ) दी।

देश जब पंद्रह अगस्त (15 August) के जश्न में मग्न था तब क्रिकेट जगत के दो सितारों ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया। धोनी और सुरेश रैना द्वारा क्रिकेट से संन्यास की खबर ने फैंस का दिल तोड़ दिया।

दोनों का एकसाथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला काफी चौंकाने वाला रहा है। दरअसल,शुक्रवार को ही महेंद्र सिंह धोनी को IPL में शामिल होने जाने के लिए एयरपोर्ट पर देखा गया था।

धोनी की ही तरह सुरेश रैना (Suresh Raina) ने भी इंस्टाग्राम पर पोस्ट करके कहा कि  ‘आपके साथ खेल कर अच्छा लगा माही। गर्व के साथ मैं आपका रास्ता चुन रहा हूं। भारत का शुक्रिया! जय हिंद।’

MS Dhoni and Suresh Raina announces retirement from international cricket 

 

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के रिटायरमेंट ( Dhoni retirement) की घोषणा के ठीक बाद सुरेश रैना ने भी संन्यास (Raina retirement) लेने का एलान कर दिया है।

रैना ने इसकी जानकारी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर धोनी के साथ एक फोटो शेयर करके दी।

धोनी सिर्फ एक नाम नहीं बल्कि क्रिकेट में एक युग का परिचायक है। इस महान क्रिकेटर ने शनिवार को 7 बजे इंटरनैशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की तो सुरेश रैना ने भी अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में उनके इस संन्यास के सफर में साथी बनने की बात कहकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलिवदा कर दिया।

MS Dhoni and Suresh Raina announces retirement from international cricket 

कैप्टेन धोनी के नेतृत्व में भारत ने जीता T-20 वर्ल्ड कप

क्रिकेट जगत में माही(Mahi) के नाम से मशहूर दिग्गज और सफल पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम एक से बढ़कर एक उपलब्धियां शामिल है।

भारत ने धोनी के करिश्माई नेतृत्व के तले वर्ष 2007 का T20 वर्ल्ड कप, 2011 में 50 ऑवर का वर्ल्ड कप और 2013 में आईसीसी (ICC) चैंपियंस ट्राफी शामिल है।

ICC  की ये तीन ट्रॉफियां भारत को कैप्टेन कूल धोनी के कुशल नेतृत्व के कारण ही मिली थी।

वर्ष 2011 के वनडे वर्ल्ड कप के श्रीलंका के साथ हुए अंतिम मैच में धोनी ने शानदार पारी खेली थी और यादगार छक्का मार कर मैच जीताया था।जोकि क्रिकेट फैंस के ज़हन में आज भी जिंदा है।

गौरतलब है कि धोनी (Dhoni) ने टेस्ट क्रिकेट से तो वर्ष 2014 में ही सन्यास ले लिया था। तब भी उन्होंने अपने रिटायरमेंट का अचानक ही एलान किया था।

लेकिन फिर इसके बाद भी उन्होंने 50 ऑवर के मैच और 20-20 क्रिकेट खेलना जारी रखा।

दूसरी ओर, 33 वर्षीय सुरेश रैना (Suresh Raina) ने भी भारत के लिए 226 वनडे मैच, 18 टेस्ट मैच और 78 टी-20 मैच खेले हैं।

रैना ने टेस्ट मैच से ज्यादा वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने क्रिकेट का करिश्मा दिखाया था।

जहां टेस्ट में रैना ने 19 मैचों में 26.18 की औसत से 768 रन बनाए। तो वहीं वनडे में रैना ने 226 मैच खेले और 35.31 की औसत से 5,615 रन बनाए।

वनडे में रैना ने 5 शतक और 36 अर्धशतक लगाए। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी रैना का शानदार ट्रैक रिकॉर्ड रहा है।

109 फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने 42.15 की औसत से 6871 रन बनाए। 109 मैचों में उन्होंने 14 शतक और 45 अर्धशतक भी लगाए।

बता दें कि धोनी ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर में 500 से ज्यादा मैच खेले। एकदिवसीय मुकाबले में उन्होंने 350 मैच खेले जिसमें 10,773 रन बनाए वहीं 90 टेस्ट मैचों में उन्होंने 4,876 रन बनाए।

उन्होंने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला था जिसमें वो बिना कोई रन बनाए रन आउट हो गए थे।टी-20 में भी उन्होंने 98 मैच खेले जिसमें 1617 रन बनाए।

MS Dhoni and Suresh Raina announces retirement from international cricket 

धोनी के क्रिकेट से संन्यास लेने पर कोहली,सचिन, गांगुली सहित किसने क्या प्रतिक्रिया दी

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohlit) ने इंस्टाग्राम पोस्ट कर धोनी को अलग अंदाज में याद किया. उन्होंने कहा, ‘हर खिलाड़ी की यात्रा एक दिन खत्म होती है।’

उन्होंने कहा, ‘आपने जो देश के लिए किया वो सभी के दिलों में रहेगा और आपके द्वारा मुझे मिला सम्मान हमेशा मेरे साथ रहेगा। दुनिया ने उपलब्धियां देखीं लेकिन मैंने एक इंसान को देखा। शुक्रिया…’

 

पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट कर कहा, ‘भारतीय क्रिकेट के लिए आपका बेहतरीन योगदान रहा. साथ मिलकर 2011 का वर्ल्ड कप जीतना मेरी जिंदगी का सबसे अच्छा क्षण था. आपको और आपके परिवार को दूसरी इनिंग के लिए बधाई.’

सचिन तेंदुलकर ने सुरेश रैना को भी भारतीय क्रिकेट टीम में शानदार खेल के लिए बधाई दी और कहा कि उन्हें रैना के साथ डेब्यू टेस्ट के दौरान दोनों की पार्टनरशिप आज भी याद है। भविष्य के लिए शुभकामनाएं।

धोनी के नजदीक माने जाने वाले क्रिकेट खिलाड़ी आर अश्विन ने ट्वीट कर कहा, ‘लीजेंड ने अपने ही अंदाज में सन्यास ले लिया.’ उन्होंने भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी.

पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट कर लिखा, ‘उनके जैसा खिलाड़ी होने पर मिशन इमपोसिबल होता है. न कोई है, न कोई था, न कोई होगा, एमएस के जैसा.’

MS Dhoni and Suresh Raina announces retirement from international cricket 

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने धोनी के लिए फेयरवेल मैच की मांग की

धोनी के संन्यास लेने के बाद झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन(Hemant Soren) ने ट्वीट कर फेयरवेल मैच कराने की बीसीसीआई से मांग की।

उन्होंने कहा, ‘देश और झारखंड को गर्व और उत्साह के अनेक क्षण देने वाले माही ने आज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया है. हम सबके चहेते झारखंड का लाल माही को नीली जर्सी पहने नहीं देख पायेंगे। पर देशवासियों का दिल अभी भरा नहीं।’

उन्होंने कहा, ‘मैं मानता हूं हमारे माही का एक फ़ेयरवेल मैच रांची में हो जिसका गवाह पूरा विश्व बनेगा।

BCCI से अपील करना चाहूंगा माही का एक फेयरवेल मैच कराया जाये जिसकी मेजबानी पूरा झारखंड करेगा।’

 

 

 

MS Dhoni and Suresh Raina announces retirement from international cricket 

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five + 5 =

Back to top button