breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक्नोलॉजीहाउ टू
Trending

बिना परमिशन कोई भी आपको अपने Whatsapp ग्रुप में कर लेता है शामिल?ऐसे बचें

अगर आप भी चाहते है कि बिना आपकी परमिशन के कोई भी आपको अपने अनजान व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल न कर सकें,तो कुछ सिंपल सी Whatsapp सेटिंग ट्रिक्स है,जिन्हें अपनाकर आप ऐसे अनजान व्हाट्सएप ग्रुप में कभी शामिल नहीं हो सकेंगे...

How-to-protect-yourself-being-add-in-any-unknown-WhatsApp-group

WhatsAppभारत ही नहीं बल्कि विश्व का सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट चैटिंग एपहै।इसके एक से बढ़कर एक फीचर्स ने यूजर्स की लाइफ को बहुत आसान बना दिया है।

घर-परिवार,नाते-रिश्तेदार या फिर ऑफिस और बिजनेस के लोग सभी से आप आसानी से व्हाट्सएप(Whatsapp) के माध्यम से कनेक्ट रह सकते है।

लेकिन इन सबके बीच परेशानी तब खड़ी होती है जब कोई भी आपको अपने अनजान व्हाट्सएप ग्रुप में(unknown-WhatsApp-group)शामिल कर लेता है और ऐसा करने से पहले आपकी परमिशन भी नहीं ली जाती।

चूंकि कोई भी आपको अपने व्हाट्सएप ग्रुप(Whatsapp group) में बिना आपकी सहमति के भी जोड़ सकता है बस उसके पास आपका मोबाइल नंबर होना चाहिए।

ऐसा करने से कई बार खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। चूंकि उस ग्रुप में पूरा दिन चैटिंग की पींग होती है रहती है जो आपको अपने काम या आराम पर फोकस ही नहीं करने देती।

पूरा दिन फालतू के मैसेज और फोटोज या वीडियोज आपका जीना-दुश्वार कर देते है। कई बार आप खुद एग्जिट हो जाते है, तो कई बार चाहकर भी किसी भी कारण ऐसे अनजान व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल किए जाने से खुद को आप बचा नहीं पाते।

लेकिन अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं।

How-to-protect-yourself-being-add-in-any-unknown-WhatsApp-group

चूंकि अगर आप भी चाहते है कि बिना आपकी परमिशन के कोई भी आपको अपने अनजान व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल न कर सकें,तो कुछ सिंपल सी WhatsApp Settings ट्रिक्स है,जिन्हें अपनाकर आप ऐसे अनजान व्हाट्सएप ग्रुप में कभी शामिल नहीं हो सकेंगे।

बल्कि किसी को भी आपको अपने ग्रुप में शामिल करने से पहले आपकी परमिशन लेनी पड़ेगी।

 

 

चलिए बताते है कि किसी भी अनजान व्हाट्सएप ग्रुप में आप शामिल होने से कैसे बचें:

How-to-protect-yourself-being-add-in-any-unknown-WhatsApp-group:

1.इसके लिए सबसे पहले अपने व्हाट्सएप अकाउंट को ओपन करें। 

 

2.यहां टॉप राइट में आपको तीन डॉट दिखेंगे,इन पर क्लिक कर दें।

 

3.अब व्हाट्सएप सेटिंग के विकल्प पर जाए और फिर अकाउंट पर क्लिक कर दें।

 

4.आपको यहां पर प्राइवेसी का ऑप्शन मिलेगा,इस पर क्लिक कर दें।

 

5.अब यहां नीचे की ओर देखें…ग्रुप्स का विकल्प दिखेगा,उस पर क्लिक कर दें।

 

6.क्लिक करते ही आपके फोन की स्क्रीन पर तीन विकल्प दिखाई देने लगेंगे।

 

7.यहां सबसे ऊपर हरे रंग में आपको who can add me to groups लिखा दिखाई देगा। इसका अर्थ है कि मुझे ग्रुप्स में कौन-कौन एड यानि शामिल कर सकता है।

 

8.यहां उपलब्ध तीन विकल्पों में एक होता है एवरिवन(Everyone),अगर इस पर क्लिक करते है तो कोई भी आपको अपने ग्रुप में शामिल कर सकता है।

 

9.यहां एक दूसरा ऑप्शन होता है माई कॉन्टैक्ट्स(My Contacts),इस पर क्लिक करने से केवल आपके कॉन्टैक्ट ही आपको अपने ग्रुप में शामिल कर सकते है।

 

10.अब यहां पर आपको एक तीसरा विकल्प भी मिलता है-MY Contact Expect, इसका अर्थ है कि कॉन्टैक्ट में से लोग हमें ग्रुप में शामिल नहीं कर सकते।

 

11.बस अब आप अपनी सहूलियत के अनुसार इनमें से किसी भी एक ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते है और चुनकर उसे Done कर लें।

10-व्हाट्सएप सेटिंग में बस इतना सा चेंज करके अब आप खुद को किसी भी अनजान व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने से बचा सकते है।

 

How-to-protect-yourself-being-add-in-any-unknown-WhatsApp-group

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen − twelve =

Back to top button