breaking_newsअन्य ताजा खबरेंटेक न्यूजटेक्नोलॉजीसोशल मीडिया
Trending

सरकारी Alert!गलती से भी इस Whatsapp Message पर न करें क्लिक,खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार कोविड फंड से 18 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को 1.30 लाख रुपये का पेमेंट करेगी...

Govt alert beware of fake whatsapp message claim govt pay rs130000 

नई दिल्ली:कोरोना(Corona)और लॉकडाउन(Lockdown) के कारण आई आर्थिक मंदी के कारण आज हर किसी को पैसों की दरकार है। लोगों की इसी कमजोरी का फायदा कुछ नापाक और खुराफाती हैकर्स ने उठाने के लिए एक नई तरकीब निकाली है।

इन दिनों व्हाट्सएप (Whatsapp) पर एक मैसेज खूब वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार कोविड फंड से 18 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को 1.30 लाख रुपये का पेमेंट करेगी।

यूजर्स को इसके साथ एक लिंक भी दिया जा रहा है, जिसे शेयर करते हुए कहा गया है कि अपनी एलिजिबिलिटी चेक करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें….अगर आपकों भी इस प्रकार के मैसेज मिले है तो गलती से भी इस व्हाट्सएप मैसेज या लिंक (Whatsapp message/link) पर क्लिक न करें।

चूंकि यह फेक मैसेज (Fake message) है। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। सरकार की ओर से यह पुष्टि  PIB Fact Check  ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट शेयर करके दी है।

पीआईबी फैक्ट चेक(PIB Fact Check )ने देशवासियों को फेक व्हाट्सएप मैसेज से सचेत करते हुए पोस्ट किया है कि ‘कोविड फंड से नागरिकों को 1.30 लाख रुपये के भुगतान वाला वायरल व्हाट्सएप मैसेज पूरी तरह से फेक (Govt alert beware of fake whatsapp message claim govt pay rs130000) है।

सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है’।

इसके साथ ही यूजर्स को अलर्ट किया गया है कि वे गलती से भी इस प्रकार के फेक(fake) वायरल व्हाट्सएप मैसेज को न फॉरवर्ड करें और न ही यहां उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें

चूंकि इस प्रकार के फेक मैसेजेस न केवल आपके फोन को हैक कर सकते है बल्कि आपका निजी डाटा चुराकर,आपके पूरे बैंक अकाउंट को खाली कर सकते है।

बकौल केंद्र सरकार WhatsApp पर तेजी से वायरल हो रहा  यह मैसेज Fake मैसेज है।

सरकारी की ओर जारी एडवाइजरी में सचेत किया गया है कि इस प्रकार के फेक मैसेज यूजर्स का डाटा चोरी करने और उनके बैंक अकाउंट से सारा पैसा चोरी करने के लिए तैयार किए जाते है।

भला ऐसा कौन है जो इस तंगी के माहौल में 1.30 लाख रुपये के लालच में नहीं आएगा। हैकर्स  लोगों की इसी कमजोरी का फायदा उठा रहे है और वह भी सरकार के कोविड फंड के नाम (Govt alert beware of fake whatsapp message claim govt pay rs130000) पर।

जब आप इस मैसेज की लिंक पर क्लिक करते है तो आपका फोन हैक हो सकता है। जिससे आपका सारा निजी डाटा ऑटोमेटिक उनके पास डाउनलोड होकर जा सकता है,

इसलिए गलती से भी इस प्रकार के मैसेज को न क्लिक करें और न ही फॉरवर्ड करें। इस प्रकार के फेक मैसेज आपको सोशल मीडिया पासवर्ड और UPI डिटेल चोरी कर सकते हैं।

गौरतलब है कि सोशल मीडिया (social media) के अपने फायदे और नुकसान है और ऐसा पहली बार नहीं है जब कोई फेक व्हाट्सएप मैसेज वायरल किया जा रहा है।

इससे पहले भी कई फेक व्हाट्सएप मैसेज शेयर हो चुके है। इसलिए यूजर्स को समय-समय पर सरकार और खुद व्हाट्सएप की ओर से भी अलर्ट किया जाता है कि किसी भी मैसेज की पुष्टि किए बिना उसे आगे फॉरवर्ड न करें।

इस प्रकार की फेक खबरों और मैसेज पर लगाम लगाने के लिए ही पहले भी व्हाट्सएप ने मैसेज फॉरवर्ड लिमिट(Whatsapp forward message limit) को सीमित कर दिया था।

कुछ समय पहले भी एक फेक व्हाट्सएप मैसेज (Fake whatsapp message viral) वायरल किया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि केंद्र सरकार की ओर से फ्री में भारतीयों को सोलर पैनल देने की स्कीम चलाई गई है।

जिसके लिए यूजर्स को एक फॉर्म फील करने को कहा जाता था और फिर इस फॉर्म के द्वारा हैकिंग(hacking) को अंजाम दिया जाता था।

Govt alert beware of fake whatsapp message claim govt pay rs130000 

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + 4 =

Back to top button