breaking_newsअन्य ताजा खबरेंटेक न्यूजटेक्नोलॉजीदेशविभिन्न खबरेंविश्व
Trending

लीप डे 2020 की खुशी में Google ने बनाया आकर्षक Doodle

पूरे चार साल बाद, वर्ष 2020 की फरवरी में वो एक अतिरिक्त दिन आया है, जोकि एक साल में 365 दिनों से कैलेंडर को 366 तक ले जाता है

नई दिल्ली : Google Celebrating Leap Day 2020 With Doodle- वर्ष 2020 एक लीप वर्ष (Leap Year) है चूंकि इस वर्ष फरवरी के महीने में 29 दिन है और आज 29 फरवरी है। फरवरी में जब एक दिन बढ़कर आता है यानि 29 दिन होते है तो इसे बहुत ही दुर्भल संयोग माना जाता है और 29 दिन की फरवरी को ही लीप डे (Leap Day) कहते है।

आज लीप डे 2020 (Leap Day 2020) की खुशी में Google ने खास Doodle बनाया है। लीप डे और लीप वर्ष प्रत्येक चार साल में आता (Google Celebrating Leap Day 2020 With Doodle) है।

लीप डे में एक अतिरिक्त दिन होता है-29 फरवरी जोकि कैलेंडर में हर चार साल में जोड़ा जाता है। पृथ्वी सूरज का चक्कर लगाने में 365 दिन और लगभग 6 घंटों का टाइम लेती है।

तो इस हिसाब से देखा जाए तो इन्हीं अतिरिक्त 6 घंटों के मिलाकर चार साल में 24 घंटे अर्थात एक दिन पूरा होता है।

लीप डे क्या होता है- What is Leap Day? 

दरअसल, एक लीप डे उन वर्षों में होता है जो चार के गुणांक होते हैं या समान रूप से 400 से विभाजित किए जा सकते हैं। तारीख – 29 फरवरी – को उन सबसे अधिक वर्षों में जोड़ा जाता है जो 4 से विभाजित हैं, जैसे 2016, 2020 और 2024 व 2028.

पूरे चार साल बाद, वर्ष 2020 की फरवरी में वो एक अतिरिक्त दिन आया है, जोकि एक साल में 365 दिनों से कैलेंडर को 366 तक ले जाता है। इस अतिरिक्त दिन को ही हम “लीप डे” कहते (Google Celebrating Leap Day 2020 With Doodle) हैं।

 दुनिया के अधिकांश देशों में ग्रेगोरियन कैलेंडर मानक सहित विभिन्न सौर कैलेंडर (सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की क्रांति पर आधारित कैलेंडर) में एक लीप दिन जोड़ा जाता है।

Lunisolar कैलेंडर (चंद्रमा के चरणों पर आधारित महीने) इसके बजाय एक लीप या इंटरकलेरी महीना जोड़ते हैं।

यह मानते हुए कि हर चार साल में लीप डे आता है, दुनिया भर में लोग विचित्र परंपराओं, लोककथाओं और अंधविश्वासों के साथ इस दिन का निरीक्षण करते हैं।

 लीप डे या वर्ष में पैदा होने वाले किसी भी व्यक्ति को “लीपलिंग” (leapling) के रूप में जाना जाता है।

गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (Guinness Book of Records) में कहा गया है कि 29 फरवरी को पैदा हुई लगातार तीन पीढ़ियों का उत्पादन करने वाले एक ही परिवार के लीप डे वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर्स हैं।

लोककथाओं के अनुसार, एक लीप वर्ष में, शुक्रवार को मौसम हमेशा बदलता रहता है। जैसाकि आज भी अचानक दिल्ली में तेज बारिश हो गई।

 

Google Celebrating Leap Day 2020 With Doodle

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 4 =

Back to top button