Trending

Kuwait Building Fire में मरनेवालों की संख्या 40 भारतीयों सहित 49 हुई

हादसे पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। साथ ही विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह आग त्रासदी में घायल हुए लोगों की सहायता की निगरानी करने,  तथा इस घटना में मारे गए लोगों के पार्थिव शरीरों को शीघ्र वापस लाने के लिए स्थानीय प्राधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए तत्काल कुवैत जा रहे हैं।

Kuwait Building Fire 50 Injured 49 Killed Including 40 Indians 

कुवैत/न्यू दिल्ली (समयधारा) : कुवैत की एक इमारत ( Kuwait Building Fire) में मरने वाले लोगों की संख्या 49 हो गयी है l जिनमे करीब 40 भारतीय भी शामिल है l  

यह इमारत श्रमिकों के आवास वाली थी l  इमारत में बुधवार (12 जून) को लगी भीषण आग में 41 लोगों के मारे जाने की आशंका है।

खाड़ी देश से मिल रही खबरों के अनुसार, मरने वालों में करीब 40 भारतीय शामिल हैं।

अधिकारियों ने बताया कि आग बुधवार तड़के कुवैत के दक्षिणी अहमदी गवर्नरेट के मंगाफ क्षेत्र में स्थित 6 मंजिला इमारत के रसोईघर से लगी।

बताया जा रहा है कि इमारत में करीब 160 लोग रहते थे, जो एक ही कंपनी के कर्मचारी हैं।

Cheating-Qatar ने खुलेआम धोखाधड़ी कर भारत से फीफा वर्ल्ड कप का टिकट छिना, देखें VIDEO

कुवैत के उप प्रधानमंत्री शेख फहाद यूसुफ सऊद अल-सबाह ने घटनास्थल का दौरा किया और पुष्टि की कि कम से कम 41 कर्मचारी मारे गए हैं।

हादसे पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। साथ ही विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह आग त्रासदी में घायल हुए लोगों की सहायता की निगरानी करने, 

था इस घटना में मारे गए लोगों के पार्थिव शरीरों को शीघ्र वापस लाने के लिए स्थानीय प्राधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए तत्काल कुवैत जा रहे हैं।

Kuwait Building Fire 50 Injured 49 Killed Including 40 Indians 

विदेश मंत्रालय ने बताया कि पीएम मोदी के निर्देश पर सिंह तुरंत कुवैत के लिए रवाना हो रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकतर लोगों की मौत सोते समय धुएं के कारण दम घुटने से हुई। बड़ी संख्या में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

सुविचार-अपना चेहरा हमेशा सूर्य की रोशनी की ओर रखें

कुवैत में भारतीय दूतावास ने X पर एक पोस्ट में कहा, आज भारतीय श्रमिकों से जुड़ी दुखद आग दुर्घटना के संबंध में दूतावास ने एक आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।

सभी संबंधित लोगों से अनुरोध है कि वे अद्यतन जानकारी के लिए इस हेल्पलाइन पर संपर्क करें। दूतावास हरसंभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

कुवैत की कुल जनसंख्या में भारतीय 21 प्रतिशत (10 लाख) तथा कार्यबल में 30 प्रतिशत (लगभग 9 लाख) हैं। विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने X पर एक पोस्ट में कहा,

Kuwait Building Fire 50 Injured 49 Killed Including 40 Indians 

कुवैत सिटी में आग लगने की घटना की खबर सुनकर बहुत दुख हुआ। खबर है कि 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 50 से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती हैं।

ह्त्या के मामले में गिरफ्तार कन्नड़ स्टार दर्शन के वकील ने कहा ‘दर्शन का हत्या से कोई लेना-देना नहीं है, यह राजनीतिक द्वेष है’

हमारे राजदूत मौके पर गए हैं। हम आगे की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, इस दुखद घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। घायलों के शीघ्र और पूर्ण स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

हमारा दूतावास इस संबंध में सभी संबंधित लोगों को पूरी सहायता प्रदान करेगा।

भारतीय राजदूत आदर्श स्वैका ने दुर्घटना स्थल का दौरा किया और बाद में अस्पताल भी गए जहां अग्निकांड में घायल भारतीय कर्मचारियों का उपचार चल रहा है।

दूतावास के अनुसार, अल-अदन अस्पताल में भारतीय राजनयिक ने कई मरीजों से मुलाकात की और उन्हें दूतावास की ओर से पूरी सहायता का आश्वासन दिया।

सुविचार-आपका मन और सफलता अलग नहीं हैं….

उसने बताया कि अस्पताल प्राधिकारियों के अनुसार लगभग सभी की हालत स्थिर बताई गई है।

भारतीय दूतावास ने X पर एक अन्य पोस्ट में कहा कि राजदूत स्वैका ने फरवानिया अस्पताल का भी दौरा किया,

जहां आज के अग्निकांड में घायल हुए छह श्रमिकों को भर्ती कराया गया था, जिनमें से अधिकतर के भारतीय होने की आशंका है।

अस्पताल के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि उनमें से चार को छुट्टी दे दी गई है, एक को जाहरा अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है और वार्ड में भर्ती एक की हालत स्थिर बताई जा रही है।

Kuwait Building Fire 50 Injured 49 Killed Including 40 Indians 

‘कुवैत टाइम्स’ की खबर के अनुसार, कुवैत के पहले उप प्रधानमंत्री, गृह मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ अल-सबाह ने पुलिस को मंगाफ इमारत के मालिक,

Breaking-भारत के सबसे बड़े Ramoji Film Studio के जनक रामोजी राव नहीं रहे

इमारत के चौकीदार और श्रमिकों के लिए जिम्मेदार कंपनी के मालिक को घटनास्थल पर आपराधिक साक्ष्य कर्मियों की जांच पूरी होने तक गिरफ्तार करने का आदेश दिया है।

घटनास्थल का दौरा करने के बाद मंत्री ने एक बयान में कहा, \आज जो कुछ हुआ वह कंपनी और भवन मालिकों के लालच का परिणाम है।

(इनपुट एजेंसी से)

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button