breaking_newsHome sliderविभिन्न खबरेंविश्व

लंदन में हुआ आतंकी हमला, निशाने पर ब्रिटिश संसद; 5 की मौत 40 घायल; हमलावरों की तलाश जारी

लंदन, 23 मार्च: ब्रिटिश संसद पर बुधवार को हुए हमले की विफल कोशिश में मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। इसमें हमलावर भी शामिल है। हमले में करीब 40 लोग घायल हो गए। ब्रसेल्स हमले की पहली बरसी (22 मार्च) पर आतंकवादियों ने बुधवार को ब्रिटिश संसद को निशाना बनाने का प्रयास किया। यह हमला स्थानीय समयानुसार दोपहर करीब 2.30 बजे (भारतीय समयानुसार रात करीब आठ बजे) किया गया था।

कार सवार हमलावर ने पहले टेम्स नदी पर बने वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर पैदल चल रहे कई लोगों को कुचल दिया। इस क्रम में कुछ लोग कथित तौर पर नदी में जा गिरे। वह सुरक्षा घेरा तोड़ते हुए संसद की ओर बढ़ा। उसके हाथों में करीब ‘सात से आठ इंच लंबा चाकू’ था। पुलिस ने उसे रोका, जिस पर उसने पुलिसकर्मी को चाकू मार दिया। इसके बाद वहां तैनात अन्य सुरक्षाकर्मियों ने उसे मार गिराया।

‘बीबीसी’ के अनुसार, उस वक्त संसद की कार्यवाही चल रही थी, जो हमले के बाद स्थगित कर दी गई। नेताओं, पत्रकारों व आगंतुकों को लगभग पांच घंटे तक संसद भवन से बाहर नहीं निकलने दिया गया। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने हमले के बाद आपात बैठक बुलाई।

मेट्रो पुलिस सहायक आयुक्त व लंदन के शीर्ष आतंकवाद रोधी अधिकारी मार्क रॉवले ने हमले में चाकू से घायल होकर जान गंवाने वाले अधिकारी का नाम कीथ पामर (48) बताया और कहा कि उन्होंने 15 साल तक पुलिस को सेवा दी।

हमले में जान गंवाने वाले तीन अन्य नागरिक हैं। उन्होंने बताया कि इस हमले में करीब 40 लोग घायल हो गए।

पुलिस ने हालांकि हमलावर की पहचान का खुलासा नहीं किया है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि उसे हमलावर के बारे में जानकारी है और वह उसके सहयोगियों का पता लगाने की कोशिश कर रही है। उसका संबंध इस्लामिक कट्टरता से हो सकता है।

‘डेली मेल’ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि हमलावर ’35-40 साल का एशियाई’ व्यक्ति था।

स्कॉटलैंड यार्ड ने मामले की जांच ‘एक आतंकवादी घटना’ के तौर पर किए जाने की बात कही है।

वहीं, टेम्स नदी की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली पोर्ट ऑफ लंदन ऑथरिटी के एक प्रवक्ता ने बताया कि एक महिला को वेस्टमिंस्टर ब्रिज के पास नदी से निकाला गया है।

उन्होंने कहा, “वह जिंदा है, पर उसकी हालत गंभीर है। ऐसा लगता है कि वह वेस्टमिंस्टर ब्रिज से नदी में गिर गई होगी।”

–आईएएनएस

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 − 2 =

Back to top button