breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

Breaking: Japan के पूर्व PM शिंजो आबे की गोली मारकर हत्या,भारत में कल एक दिन का राष्ट्रीय शोक

जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे(Shinzo Abe)पर शुक्रवार सुबह चुनाव प्रचार के दौरान हमला(Attack on Shinzo abe)हुआ। हमलावर ने उन्हें करीब से गोली मारी।अस्पताल ले जाने तक शिंजो आबे दम तोड़ चुके(Japans-Former-PM-Shinzo-Abe-dies)थे।

Japans-Former-PM-Shinzo-Abe-shot-dead-One-day-national-mourning-in-India-9-July

जापान(Japan)के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Ex Japan PM Shinzo Abe) की गोली मारकर हत्या कर दी गई(Japans-Former-PM-Shinzo-Abe-shot-dead)है।

जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे(Shinzo Abe)पर शुक्रवार सुबह चुनाव प्रचार के दौरान हमला(Attack on Shinzo abe)हुआ।

हमलावर ने उन्हें करीब से गोली मारी।अस्पताल ले जाने तक शिंजो आबे दम तोड़ चुके(Japans-Former-PM-Shinzo-Abe-dies)थे।

67 वर्षीय जापान के पूर्व पीएम शिंजो(Shinzo Abe dies)आबे के निधन पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने दुख जताया है और कल भारत में एक दिन के राष्ट्रीय शोक का एलान किया(Japans-Former-PM-Shinzo-Abe-shot-dead-One-day-national-mourning-in-India-9-July)है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी जापान के पूर्व पीएम की मौत पर शोक व्यक्त किया है।

न्यूज एजेंसी AFP ने स्थानीय मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए बताया कि आबे का निधन हो गया है। शुक्रवार को नारा क्षेत्र में सुबह 11।30 बजे के करीब एक चुनावी सभा के दौरान एक शख्स ने उन्हें पीछे से गोली मारी।

हमलावर गिरफ्तार। उसके घर से विस्फोटक भी बरामद हुआ है।

Breaking News – जापान के पूर्व PM शिंजो आबे पर जानलेवा हमला, हमले के बाद दिल का दौरा

गोली उनके गर्दन में लगी। इसके पहले रिपोर्ट्स आ रही थीं कि उन्हें हमले के स्थल से एयरलिफ्ट करके अस्पताल ले जाया गया था, जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी।

पब्लिक ब्रॉडकास्टर एनएचके और क्योडो समाचार एजेंसी ने कहा कि पूर्व नेता रविवार को होने वाले चुनाव से पहले एक कार्यक्रम में भाषण दे रहे थे, तभी गोलियों की आवाज सुनाई दी।

Japans-Former-PM-Shinzo-Abe-shot-dead-One-day-national-mourning-in-India-9-July

 

 

 

 

 

 

 

 

 

जानें जपान के पूर्व पीएम शिंजो आबे पर हमले का घटनाक्रम- Attack on Shinzo Abe updates:

पब्लिक ब्रॉडकास्टर एनएचके और क्योडो समाचार एजेंसी ने कहा कि पूर्व नेता रविवार को होने वाले चुनाव से पहले एक कार्यक्रम में भाषण दे रहे थे, तभी गोलियों की आवाज सुनाई दी।

पुलिस ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर गोली चलाने वाले संदिग्ध शख्स को घटनास्थल पर पकड़ा : जापानी प्रसारणकर्ता एनएचके

 

 

 

जब गोली लगी तो 67 वर्षीय आबे गिर गए

जब गोली लगी तो 67 वर्षीय आबे गिर गए। उनकी गर्दन से खून बह रहा था। उनकी सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के एक सूत्र ने जीजी समाचार एजेंसी को यह जानकारी दी है।

घटना के तुरंत बाद न तो एलडीपी और न ही लोकल पुलिस  रिपोर्ट की पुष्टि करने में सक्षम थी।

 

 

 

 

जापान में अमेरिकी राजदूत ने आबे पर हुए हमले पर जताया दुख, कहा- स्तब्ध हूं

जापान में अमेरिकी राजदूत रहम इमानुएल ने कहा है कि वह पूर्व पीएम पर हुई गोलीबारी से ‘दुखी और स्तब्ध’ हैं। उन्होंने एक बयान में कहा,  “हम सभी पूर्व प्रधान मंत्री पर हमले से दुखी और स्तब्ध हैं।
आबे जापान के एक उत्कृष्ट नेता और संयुक्त राज्य अमेरिका के अटूट सहयोगी रहे हैं। अमेरिकी सरकार और अमेरिकी लोग आबे की कुशलता के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।” 

शिंजो आबे को सुबह करीब 11:30 बजे गोली मारी गई: जापानी सरकार

जापानी सरकार ने पुष्टि की है कि पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे को नारा के पश्चिमी क्षेत्र में गोली मार दी गई थी। मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाजू मात्सुनो ने संवाददाताओं से कहा, “पूर्व प्रधान मंत्री आबे को नारा में सुबह करीब 11:30 बजे गोली मार दी गई थी। एक व्यक्ति, जिसे शूटर माना जा रहा था, को हिरासत में ले लिया गया है। पूर्व प्रधान मंत्री आबे की स्थिति अज्ञात है।” 
जब गोली लगी तो 67 वर्षीय आबे गिर गए। उनकी गर्दन से खून बह रहा था। 

शिंजो आबे जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधान मंत्री रहने वाले शख्स

67 वर्षीय शिंजो आबे जापान के सबसे लंबे समय तक पद पर रहने वाले प्रधान मंत्री हैं। उन्होंने 2006 में एक साल और फिर 2012 से 2020 तक पद संभाला है। खराब तबियत की वजह से उन्होंने 2020 में पद छोड़ दिया था।
जापान के पीएम 11 बजे करेंगे देश को संबोधित
शिंजो आबे पर हमले के बाद जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिद 11 बजे देश को संबोधित करेंगे। ऐसा मान जा रहा है कि प्रधानमंत्री आबे पर हुए हमले पर अपडेट देंगे।
गोली लगने से शिंजो की हालत काफी गंभीर बताई जा रही है। उनके शरीर में कोई हलचल नहीं हो रही है
शिंजो आबे रविवार को होने वाले अपर हाउस चुनाव से पहले एक कार्यक्रम में भाषण दे रहे थे, तभी गोलियों की आवाज सुनाई दी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिंजो आबे पर हुए हमले पर जताया दुख

राहुल गांधी ने भी जापानी पूर्व पीएम पर हुए हमले पर जताया दुख

 

शिंज़ो आबे की हालात बेहद गंभीर – जापान सरकार

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Japan PM Fumio Kishida) ने एक प्रचार के बीच से हेलीकॉप्टर के ज़रिए टोक्यो लौट कर पत्रकारों से कहा, “पूर्व प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे को नारा में गोली मारी गई और मुझे बताया गया है कि उनकी हालत बेहद गंभीर है।

जापान के Ex PM शिंजो आबे का गोली लगने के बाद हुआ निधन: AFP

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे का चुनाव प्रचार के दौरान गोली लगने के बाद निधन हो गया है। समाचार एजेंसी AFP ने स्थानीय मीडिया के हवाले से यह बताया है।  

शाम 5.03 बजे हुआ जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे का निधन : प्रोफेसर हिडेताडा फुकुशिमा

नारा मेडिकल यूनवर्सिटी अस्पताल के प्रोफेसर हिडेताडा फुकुशिमा ने बताया कि शिंज़ो आबे को दोपहर 12:20 पर अस्पताल लाया गया था।
अस्पताल पहुंचने पर ऐसा लगा कि उनकी हृदय गति रुक सी गई है। उनकी जांच की और तुरंत इलाज शुरू किया गया। हालांकि, शाम 5:03 बजे उनका निधन हो गया। 
Japans-Former-PM-Shinzo-Abe-shot-dead-One-day-national-mourning-in-India-9-July

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button