breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व

Sri Lanka Crisis:आर्थिक संकट के कारण गृहयु्द्ध की आग में धधक रहा श्रीलंका,PM का इस्तीफा,राष्ट्रपति जान बचाकर भागे,प्रदर्शनकारियों ने PM आवास में आग लगाई

जनता में सत्तापक्ष के लिए गुस्सा इतना ज्यादा है कि आएं दिन प्रदर्शन हो रहे है और उग्र जनता आज,शनिवार को राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के आधिकारिक निवास राष्ट्रपति भवन में घुस गई और तोड़तोड़(protesters-attack-on-president-Gotabaya-Rajapaksa-residence)की और पीएम आवास में भी आग लगा दी।

Sri-Lanka-Economic-Crisis-latest-update-PM-Ranil-Wickremesinghe-resigns-protesters-attack-on-president-residence-set-fire-PM-residence

कोलंबो:धर्म को आधार बनाकर राजनीति करने वाले देशों का हश्र क्या होता है। इसकी जीती-जागती मिसाल है-श्रीलंका(Sri-Lanka).

इस समय श्रीलंका में आर्थिक संकट(Sri Lanka Economic Crisis)के चलते गृहयुद्ध छिड़ा हुआ है।इन सबके बीच श्रीलंका के पीएम ने विक्रमसिंघे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया (Sri-Lanka-Economic-Crisis-latest-update-PM-Ranil-Wickremesinghe-resigns)है।

प्रदर्शनकारियों ने पीएम आवास में आग लगा दी (Sri-Lanka-Economic-Crisis-latest-update-PM-Ranil-Wickremesinghe-resigns-protesters-attack-on-president-residence-set-fire-PM-residence)है।

जनता में सत्तापक्ष के लिए गुस्सा इतना ज्यादा है कि आएं दिन प्रदर्शन हो रहे है और उग्र जनता आज,शनिवार को राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे(Gotabaya Rajapaksha)के आधिकारिक निवास राष्ट्रपति भवन में घुस गई और तोड़तोड़(protesters-attack-on-president-Gotabaya-Rajapaksa-residence)की और पीएम आवास में भी आग लगा दी।

Sri-Lanka-Economic-Crisis-latest-update-PM-Ranil-Wickremesinghe-resigns-protesters-attack-on-president-residence-set-fire-PM-residence
श्रीलंका के पीएम विक्रमसिंघे का इस्तीफा,प्रदर्शऩकारियों ने श्रीलंका पीएम आवास में आग लगाई

आपको बता दें श्रीलंका के सत्तारूढ़ दल की नीतियों के कारण श्रीलंका इस समय आर्थिक संकट से जूझ रहा (Sri-Lanka-Economic-Crisis-latest-update)है। आम जनता को खाने-पीने की चीजों तक नहीं मिल रही। देश एकदम कंगाल हो चुका है।

पेट्रोल,डीजल,खाद्ध पदार्थ,पीने का पानी तक की किल्लत हो चुकी है और अब जनता का गुस्सा चरम पर पहुंच चुका है।

श्रीलंका की अर्थव्यवस्था पूरी तरह चौपट हो चुकी है और सत्तारूढ़ राजपक्षे परिवार अपनी जान बचाकर भागने को मजबूर है।

श्रीलंका में प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए शनिवार को यहां पुलिस बैरिकेडिंग को हटाकर उनके आधिकारिक आवास में घुस(Sri-Lanka-Economic-Crisis-latest-update-PM-Ranil-Wickremesinghe-resigns-protesters-attack-on-president-residence-set-fire-PM-residence) गए।

22 मिलियन की आबादी वाले राष्ट्र श्रीलंका में मौजूदा हालात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि राष्ट्रपति गोयबाया राजपक्षे परिवार समेत राष्ट्रपति भवन छोड़ चुके हैं।

प्रदर्शनकारियों के गुस्से और मांग के चलते अब श्रीलंका के पीएम विक्रमसिंघे ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

Sri Lanka violence: प्रदर्शनकारियों ने PM महिंदा राजपक्षे के पैतृक घर को लगाई आग,PM का इस्तीफा,सांसद-पूर्व मंत्री के भी घर फूंके,Video

खबरों के मुताबिक, पुलिस ने शनिवार सुबह प्रदर्शनकारियों को राष्ट्रपति आवास में घुसने से रोकने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया और उन पर पानी की बौछारें की तथा गोलियां भी चलाईं।

हालांकि, प्रदर्शनकारी अवरोधकों को हटाकर राष्ट्रपति आवास में घुस गए और जमकर बवाल काटा और अब ताजा अपडेट के अनुसार,प्रदर्शनकारियो ने श्रीलंका के पीएम आवास में आग लगा दी है।

Sri-Lanka-Economic-Crisis-latest-update-PM-Ranil-Wickremesinghe-resigns-protesters-attack-on-president-Gotabaya-Rajapaksa-residence

 

Sri Lanka economic crisis:श्रीलंका कंगाली की कगार पर इमरजेंसी लागू,भारत ने 40,000 टन डीजल दिया

 

 

श्रीलंका में छिड़े गृहयुद्ध की अहम बातें:

Sri-Lanka-Economic-Crisis-latest-update-PM-Ranil-Wickremesinghe-resigns-protesters-attack-on-president-residence-set-fire-PM-residence

श्रीलंका में प्रदर्शनकारियों ने पीएम आवास में आग लगा दी

श्रीलंका की जनता सड़कों पर उतर आई है। देश में विरोध-प्रदर्शन हो रहे है। जनता उग्र हो चुकी है और सारा गुस्सा सत्तारूढ़ दल पर निकाल रही है। प्रदर्शनकारियों ने पीएम आवास में आग लगा दी है।

 

श्रीलंका में प्रदर्शनकारियों का हल्लाबोल, घर छोड़कर भागे राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे को अपना आवास छोड़कर भागना पड़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों ने उनके आवास का घेराव कर लिया। इस हालात में श्रीलंकाई राष्ट्रपति को यह फैसला करना पड़ा। यह घटनाक्रम उस वक्त है जब पुलिस ने हजारों की संख्या में जुटे प्रदर्शनकारियों को भगाने के लिए आंसू गैस के गोले दागे।

श्रीलंकाई प्रदर्शनकारियों के बीच पहुंचे पुलिसकर्मी का वीडियो वायरल

श्रीलंका इस वक्त गृहयुद्ध में जल रहा है। हालात का अंदाजा इसी बात से लगा लीजिए कि राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के आवास पर प्रदर्शनकारियों ने कब्जा कर लिया।

राजपक्षे राजभवन छोड़कर किसी गुप्त स्थान में ठहरे हुए हैं। प्रदर्शनकारी उनके इस्तीफे की मांग को लेकर कोलंबो में हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं।

श्रीलंका में प्रदर्शन के बीच अलग-अलग तस्वीरें सामने आ रही हैं। एक तस्वीर पुलिस अधिकारी की है, जिसमें पुलिस अधिकारी विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए अपनी बाइक साइड लगाता है और हेलमेट फेंकते हुए प्रदर्शनकारियों के साथ मिलकर गोटबाया राजपक्षे के विरोध में नारे लगाने लगता है। 

राष्ट्रपति भवन के स्वीमिंग पूल में घुस गए प्रदर्शनकारी

श्रीलंका में प्रदर्शकारियों के उत्पात की चौंकाने वाली तस्वीरें सामने आई हैं। गोटाबाया राजपक्षे के राष्ट्रपति भवन छोड़कर भागने के बाद प्रदर्शनकारी इसके अंदर घुस गए।

सिर्फ इतना ही नहीं, यह लोग राष्ट्रपति भवन के अंदर बने स्वीमिंग पूल में नहाने भी लगे। इस दौरान जमकर नारेबाजी भी हुई और वीडियो भी बनाए गए। प्रदर्शकारियों ने इस दौरान ‘गोटा गो होम’ के नारे भी लगाए।

संकट के बीच कहां छिपे हैं राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे

श्रीलंका इस वक्त गृहयुद्ध की मार झेल रहा है। आर्थिक तंगी और दिवालिए के कगार पर खड़े देश की आवाम सत्ताधारियों के रवैये से परेशान होकर सड़क पर हिंसक प्रदर्शन कर रही है।

राष्ट्रपति भवन पर कब्जा किया जा चुका है। खुद को बचाने के लिए राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे राजभवन छोड़कर किसी अज्ञात जगह पर शरण लिए हैं। इस बीच एक वीडियो सामने आया है। श्रीलंकाई मीडिया दावा कर रही है कि राष्ट्रपति के सूटकेस ले जाए जा रहे हैं।

श्रीलंका में बवाल: 15 जुलाई तक सभी स्कूल बंद

आर्थिक संकट की दौर से गुजर रहे श्रीलंका में स्थिति चरमरा गई है। शनिवार को सैकड़ों प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए मध्य कोलंबो के हाई सिक्योरिटी जोन फोर्ट इलाके में राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास पर कब्जा जमा लिए हैं।

देश में बढ़ते विरोध प्रदर्शन को देखते हुए श्रीलंकाई सरकार ने 15 जुलाई तक सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है।

पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने दिया इस्तीफा

श्रीलंका में गृहयुद्ध के बीच पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया(Sri Lanka PM resign) है। उन्होंने आपात बैठक में इस्तीफे की पेशकश की थी।

मंजूरी मिलने के बाद उन्होंने यह कदम उठाया। पीएम विक्रमसिंघे ने कहा कि उनके इस्तीफे से देश में सर्वदलीय सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है।

श्रीलंकाई कैबिनेट में भी इस्तीफा शुरू

पीएम विक्रमसिंघे के इस्तीफे के बाद श्रीलंकाई कैबिनेट मंत्रियों ने भी इस्तीफा देना शुरू कर दिया है। मंत्री बंदुला गुणवर्धना ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है।

राष्ट्रपति के मीडिया प्रमुख का इस्तीफा

श्रीलंका में आर्थिक संकट और हिंसक प्रदर्शन के बीच सरकार बैकफुट में है। राष्ट्रपति के मीडिया प्रमुख (राष्ट्रपति मीडिया के महानिदेशक) सुदेवा हेत्तियाराची ने इस्तीफा दे दिया है।

विरोध प्रदर्शन कवर करने वाले पत्रकारों पर हमला, PMO ने मांगी माफी

विरोध प्रदर्शन कवर करने वाले पत्रकारों पर सुरक्षा कर्मियों ने हमले की खबर है। जिस पर पत्रकार संघ ने मार्च निकाला। पीएमओ ने एक बयान में कहा, “प्रधानमंत्री ने सुरक्षा कर्मियों द्वारा चल रहे विरोध प्रदर्शनों को कवर करने वाले पत्रकारों पर हमले पर गंभीर खेद व्यक्त किया।

मीडिया की स्वतंत्रता श्रीलंका में लोकतंत्र के लिए सर्वोपरि है।” उधर, श्रीलंका के विपक्ष के नेता साजिथ प्रेमदासा ने पत्रकारों पर हमले की निंदा की और पीएम पर भी निशाना साधा।

(इनपुट एजेंसी से भी)

 

 

 

Sri-Lanka-Economic-Crisis-latest-update-PM-Ranil-Wickremesinghe-resigns-protesters-attack-on-president-residence-set-fire-PM-residence

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button