breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराज्यों की खबरें
Trending

केजरीवाल का एलान- 1 हफ्ते के लिए सील होगी दिल्ली की सीमा,सैलून-नाई की दुकानें खुलेंगी

दिल्ली में सभी दुकानें अब एकसाथ खुल सकेंगी...

 Arvind Kejriwal announces Delhi border seal for one week

नईदिल्ली:कोरोनावायरस (Coronavirus) को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal)  ने एलान किया है कि सोमवार से दिल्ली की सीमा एक हफ्ते के लिए सील होगी।

केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस  के जरिए इस बात की घोषणा की।साथ ही उन्होंने कहा कि केवल जरूरी सेवा प्रदाता पास के जरिए आवाजाही कर सकेंगे।

इसके बाद दिल्ली के नागरिकों से सुझाव लेकर ही एक हफ्ते बाद दिल्ली के बॉर्डर खोलने पर कोई निर्णय लिया जाएगा।

केजरीवाल ने अनलॉक 1 (Unlock 1) के तहत दिल्ली में नाई और सैलून की दुकानें खोलने की इजाजत दे दी है लेकिन स्पा अभी भी बंद ही रहेंगे। हालांकि पहले जो खोल दिया है वह खुला ही रहेगा।

 Arvind Kejriwal announces Delhi border seal for one week

दिल्ली में कर्फ्यू रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक केंद्र के आदेशानुसार जारी रहेगा और इस दौरान सभी लोग अपने-अपने घरों में ही रहेंगे।

जहां तक बात दोपहिया वाहनों की है तो अब पीछे एक सवारी बैठ सकेगी। मार्केट में भी सभी दुकानें एकसाथ खुल सकेंगी। ऑड-ईवन की व्यवस्था खत्म कर दी गई है।

उद्योग-धंधों और इंडस्ट्री भी अब एक ही समय पर खुल सकेंगी।

केंद्र के अनुसार, लोग किसी भी राज्य के अंदर या एक राज्य से दूसरे राज्य के अंदर बिना किसी रूकावट या अनुमति के आवाजाही कर सकते है

लेकिन यदि कोई राज्य या केंद्र शासित प्रदेश जन स्वास्थ्य कारणों और स्थिति के आंकलन के बाद लोगों की आवाजाही को नियंत्रित करने का प्रस्ताव रखता है तो पहले उसको इस विषय में सभी पाबंदी और प्रक्रिया के बारे में खूब प्रचार करना होगा।

यही कारण है कि फिलहाल दिल्ली बॉर्डर सील नहीं हुए है और एक लिखित आदेश जारी होने के बाद ही बॉर्डर सील होंगे।

 Arvind Kejriwal announces Delhi border seal for one week

गौरतलब है कि दिल्ली की ओर से इस बात की घोषणा ऐसे समय में की गई है जब हरियाणा ने केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार, दिल्ली-गुरुग्राम के बॉर्डर को खोल दिया है।

ध्यान दें कि केंद्र ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Lockdown extended 30th June) को 30 जून तक के लिए बढ़ाते हुए राज्यों के बीच आवाजाही को अनुमति दे दी है।

यूपी के नोएडा की सीमा भी दिल्ली से सटी है। नोएडा प्रशासन ने कोरोनावायरस को रोकने के लिए अप्रैल में ही दिल्ली-नोएडा बॉर्डर को सील कर दिया था।

रविवार को नोएडा जिला प्रशासन ने अगले आदेश तक दिल्ली-नोएडा बॉर्डर को बंद रखने की घोषणा की है। इसलिए फिलहाल नोएडा प्रशासन ने दिल्ली से लगी सीमाओं को बंद ही रखने का एलान किया है।

प्रशासन ने अपने जिले में कोरोना (Corona) फैलाने का ठीकरा दिल्ली पर फोड़ा है। उनका कहना है कि जिले में 42 फीसदी मामले राष्ट्रीय राजधानी से होने के कारण ऐसा किया गया है।

 

 Arvind Kejriwal announces Delhi border seal for one week

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 4 =

Back to top button