breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराज्यों की खबरें
Trending

दिल्ली में कातिल कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे में 293 नए केस, लेकिन रिकवरी रेट भी बढ़ा

दिल्ली में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 2,918 तक पहुंच गई है...

नई दिल्ली: Delhi COVID-19 update – दिल्ली में कोरोना का कातिलाना कहर जारी है और बीते 24 घंटे में नए कोरोना पॉजिटिवों की संख्या 293 हो गई (Delhi COVID-19 update 293 new cases) है। लेकिन अच्छी बात यह है कि रिकवरी रेट भी बढ़ा है।

इस प्रकार दिल्ली (Delhi) में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 2,918 तक पहुंच गई है

लेकिन इसी बीच अच्छी खबर यह भी है कि दिल्ली में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों का रिकवरी रेट (Corona Recovery rate boost) भी बढ़ा है।

दिल्ली में कोरोनावायरस से संक्रमित (Corona Positive) मरीजों में से हर तीसरा मरीज अब ठीक हो रहा (Delhi COVID-19 update) है।

आंकड़ों की मानें तो, कोरोना संक्रमण से ग्रसित मरीजों के ठीक होने प्रतिशत 33 तक हो गया है और इसमें निरंतर वृद्धि हो रही है। हालांकि कोरोना से ठीक होने की दर (Corona Recovery Rate) देश में अभी 29 प्रतिशत ही है।

पंद्रह दिन पहले तक दिल्ली में कोरोना से ठीक होने की दर मात्र 4-5% ही थी लेकिन 18 अप्रैल के बाद कोरोना रिकवरी रेट दिल्ली में बढ़ा (Delhi COVID-19 update-recovery rate boost) है।

बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या आठ है। दिल्ली में कुल 877 लोग कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके  (Delhi COVID-19 update) है।

हालांकि दिल्ली देश का वह पहला राज्य बन गया है जिसने प्लाज़्मा थेरेपी के जरिए कोरोना का सफल इलाज किया है लेकिन अभी इस पर और काम होना बाकी है।

दिल्ली (Delhi) में कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए कोरोना को हराकर स्वस्थ हुए लोगों से उनके प्लाज़्मा डोनेशन के लिए संपर्क साधा जा रहा है।

दिल्ली में प्लाज्मा थेरेपी के शुरूआती नतीजे उत्साहवर्धक आएं है, इसलिए दिल्ली सरकार और विशेषज्ञों की टीम उन लोगों से प्लाज़्मा दान करने की बात कह रही है जोकि कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके है। प्लाज़्मा ऐसे ही मरीजों के शरीर में बनता है।

भले ही बीते 24 घंटे में नए कोरोना मरीजों की संख्या दिल्ली में भले ही बढ़ी हो लेकिन अच्छी खबर यह है कि बीते 24 घंटे में एक भी कोरोना से मौत नहीं हुई (Delhi COVID-19 update-recovery rate boost) है।

दिल्ली में कोरोना से मरने वाले मरीजों की कुल संख्या 54 है। एक्टिव मरीजों  का आंकड़ा 1,987 हो गया है।

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस भी कोरोनावायरस (Coronavirus) की चपेट में आ गई है। 35 से ज्यादा दिल्ली पुलिस के जवान कोरोना संक्रमित हो गए है।

दिल्ली में लॉकडाउन के नियमों को लेकर और हॉटस्पॉट में लोगों की मदद के लिए दिल्ली पुलिस दिन-रात तैनात है।

इतना ही नहीं, दिल्ली के बाबूजगजीवन राम अस्पताल को भी बंद कर दिया गया है। यहां एक नर्स के कोरोना पॉजिटिव पाएं जाने के बाद डॉक्टर्स और कई अन्य स्टाफ के कोरोना संक्रमित होने का आंकड़ा रविवार को बढ़कर 65 पहुंच गया है।

21 नए कोरोना संक्रमितों का मामला रविवार को ही आया है। अन्य स्टाफ की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है।

महाराष्ट्र और गुजरात के बाद दिल्ली कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक है। यहां अब तक 97 हॉटस्पॉट और कंटेनेमेंट जोन की संख्या बढ़ चुकी है।

बीते 24 घंटे में 2 नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। कुम्हार गली से चौपाल चौक, मुबारकपुर और आदर्श नगर के मजलिस पार्क की गली संख्या 3,4 और 5 को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है।

इन जगहों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है और जरूरत का सामान पुलिस व जवानों की निगरानी में घर तक पहुंचाया जा रहा है।

 

कोरोना धर्म देखकर नहीं होता-Delhi COVID-19 update

 

दिल्ली प्लाज्मा थेरेपी के अच्छे नतीजे आने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कोरोना से जंग जीत चुके सभी मरीजों से आगे आकर अपना प्लाज्मा दान करने की अपील की है।

केजरीवाल ने कहा कि प्लाज्मा का डोनेशन बड़ी संख्या में लोग कर रहे है। हिंदू का प्लाज्मा मुसलमान को और मुसलमान का प्लाज्मा हिंदू को बचा सकता है। कोरोना धर्म देखकर नहीं होता। यह हिंदू-मुसलमान दोनों को संक्रमित करता है।

आप इसी से सीख ले सकते हैं कि यदि प्यार-मोहब्बत से काम करेंगे, तो हमें कोई भी नहीं हरा सकता है, लेकिन बंट गए तो फिर हमें कोई भी नहीं बचा सकता

इसलिए अगर मन में कभी दूसरे धर्म के व्यक्ति के प्रति दुर्भावना आए, तो सोचना कि उसका प्लाज्मा आपकी जान बचा सकता है।

देश में कुल कोरोना मरीजों की संख्या अब 26,917 हो गई है, इनमें से 826 की मौत हो गई है और 5914 ठीक हो चुके है। हालांकि आठ राज्यों में कोरोना काअब एक भी मरीज नहीं। यह कोरोना फ्री हो चुके है। इनमें गोवा, मणिपुर, लद्दाख, मेघालय, मिजोरम,पुड्डुचेरी, त्रिपुरा और लद्दाख शामिल है।

 

 

(Delhi COVID-19 update)

 
 
 
 

(इनपुट एजेंसी से भी)

 

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six + 3 =

Back to top button