breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेदेशलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

संक्रमण से खुद को है बचाना, तो अपने इम्यूनिटी सिस्टम को इन तरीकों से मजबूत बनाना

आयुष मंत्रालय ने कुछ आयुर्वेदिक उपाय और विधियां सुझाई है ताकि लोग अफवाहों पर ध्यान न दें और अपने शरीर की इम्यूनिटी को घर बैठे ही मजबूत बना सकें

नई दिल्ली :Immunity booster remedies and tips –कोरोनावायरस का डर लोगों के मन में घर कर गया है जबकि इस वायरस से डरने की नहीं बल्कि सतर्क और सजग रहने की जरूरत है। आपका अगर इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity system) या रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो तो आप आराम से COVID-19 बीमारी से लड़ सकते है।

कोरोना से बचने के लिए इस समय अफवाहों का बाजार भी गर्म है,लेकिन ऐसे किसी नुस्खे का पालन न करें जिसका कोई वैज्ञानिक आधार न हो या फिर भारत सरकार की ओर से उस नुस्खे या इलाज या फिर दवाई की पुष्टि न कर दी जाए।

इस वक्त देश लॉकडाउन में है और कोरोना (Coronavirus) का डर अगर आपको भी सताता रहता है तो बिल्कुल न डरें। बस भारत सरकार के आयुष मंत्रालय (ministry of Ayush) की ओर से जारी की गई इन सेल्फ केयर गाइडलाइन्स को पढ़े और फॉलो करें।

(Immunity booster remedies and tips according to ministry of Ayush Bharat Sarkar)

आयुष मंत्रालय ने कुछ आयुर्वेदिक उपाय और विधियां सुझाई है ताकि लोग अफवाहों पर ध्यान न दें और अपने शरीर की इम्यूनिटी को घर बैठे ही मजबूत बना सकें और खुद को बीमारियों से बचा सकें।

चलिए बताते है घर बैठे कैसे आप अपना इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity) मजबूत कर सकते है:

Immunity booster remedies and tips:

Immunity booster remedies and tips according to ministry of Ayush Bharat Sarkar
(तस्वीर,साभार-गूगल सर्च)
  1. जब भी आप पानी पिएं तो हल्का गर्म पानी का ही सेवन करें। इससे किसी भी प्रकार के इंफेक्शन की संभावना नहीं रहती और इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनता है।
  2. आजकल घर पर रहने से आपके पास काफी समय बच जाता होगा। इसलिए घर पर ही प्रतिदिन प्राणायाम,योगासन और ध्यान कम से कम 30 मिनट जरूर करें।
  3. अपने खाने में जहां तक संभव हो लहसुन,हल्दी,जीरा और धनिया का सेवन अवश्य करें।

अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता इन उपायों से बढ़ाएं Immunity booster remedies and tips

Immunityboosterremediesandtips-1_optimized

आप अपनी सुबह की शुरुआत प्रतिदिन एक चम्मच च्यवनप्राश खाकर करें। ध्यान रहें कि जिन लोगों को डायबिटीज की परेशानी है वे शुगर फ्री च्यवनप्राश खा सकते हैं।

आप अपने शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हर्बल टी या काढ़ा पिएं। इसे बनाने की विधि बहुत सरल है।

बस तुलसी, काली मिर्च, दालचीनी, अदरक और मुनक्का को एकसाथ पानी में उबाल लें और फिर इसे छानकर इस पानी को पी लें।

इसे आप दिन में एक से दो बार पी सकते है। यदि आपको इस प्रकार बनाया गया काढ़ा पीने में कोई परेशानी होती है तो अपने स्वाद के लिए इसमें नींबू का रस या गुड़ मिला सकते है।

ऐसा दूध भी है लाभदायक- आप 150 एमएल दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर मिलाकर पिएं। आप इसका सेवन दिन में एक से दो बार कर सकते है। बस पीने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि खाना खाने के फौरन बाद इसका सेवन न करें और न ही इसे पीने से तुरंत पहले कुछ खाये।

कोरोनावायरस से बचाव के लिए स्वस्थ जीवनशैली कारगर है। इसलिए स्वास्थ्य से जुड़े कुछ सरल उपाय आयुर्वेद (Ayurved) में भी बताएं गए है। इन विधियों को अपनाकर आप खुद को बीमारी से बचा सकते है:

 कवलग्रह (Oil Pulling Therapy)

एक चम्मच तिल का तेल या नारियल का तेल मुंह में ले लें और इसे मुंह के अंदर ही अच्छी तरह घुमाएं। ऐसा आपको 2 से 3 मिनट तक करना है। इसके बाद इस तेल को थूक दें और फिर गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। ध्यान रखें आपको यह तेल पीना नहीं है! इस प्रक्रिया को भी आप दिन में एक से दो बार कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को कवलग्रह नाम से जाना जाता है।

प्रतिमर्श नष्य: (Pratimarsh Nasya)

तिल का तेल, नारियल का तेल या देसी घी अपनी नाक के दोनों सुरों में लगाएं। ऐसा दिन में दो बार करें। सुबह नहाने के बाद और रात को सोने से पहले आप ऐसा कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को प्रतिमर्श नष्य: (Pratimarsh Nasya) कहते हैं।

Immunity booster remedies and tips:

गले में दर्द और सूखी खांसी के इलाज के लिए कारगर उपाय

ImmunityboosterremediesandtipsaccordingtoministryofAyushBharatSarkar_optimized
आयुष मंत्रालय के रोगप्रतिरोधक उपाय

– आपको सूखी खांसी या गले में दर्द है तो आप पुदीने की पत्तियों और अजवाइन (बीज) को लेकर पानी में उबाल लें और फिर इस पानी की भांप लें। इससे आपको काफी फायदा होगा।

– गले में दर्द या कफ की परेशानी होने पर आप लौंग का पाउडर, शहद या चीनी के साथ मिलाकर पिएं। इस विधि का सेवन दिन में दो से तीन बार कर सकते है।

नोट: ध्यान दें कि उपरोक्त बताएं नुस्खे आप सामान्य रूप से होने वाली सूखी खांसी या गले में दर्द की अवस्था में अपनाएं। इसके बावजूद भी अगर शरीर में लक्षण बने रहते है तो आप तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। उपर्युक्त बताई गई जानकारी प्रख्यात आयुर्वेदाचार्यों द्वारा सुझाई गई है। आप अपनी सुविधानुसार इनका पालन करें।

इस बात का ध्यान रखें कि ये तरीके बदलते मौसम के कारण होने वाली स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से लड़ने और आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में कारगर है। इन्हें आप COVID-19 के इलाज के रूप में न समझें।

Immunity booster remedies and tips

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen + 9 =

Back to top button