breaking_newsअन्य ताजा खबरेंटेक्नोलॉजीदेशबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

Lockdown Good News! पीएनबी ग्राहक अब फ्री में कर सकेंगे IMPS से पैसा ट्रांसफर

अब PNB ग्राहकों का IMPS से पैसा ट्रांसफर करने पर कोई चार्ज नहीं कटेगा...

नई दिल्ली: Punjab National Bank customers gets waives off IMPS charges- कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण देशभर में 3 मई तक लॉकडाउन (Lockdown) है। इस स्थिति में लोग अपनी जरूरतों के लिए डिजिटल ट्रांजेक्शन कर रहे है। इसके लिए लोग इंटरनेट बैंकिंग (Internet banking) और मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) का खूब इस्तेमाल कर रहे है। ऐसे में देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है।

 

अब PNB ग्राहकों का IMPS से पैसा ट्रांसफर करने पर कोई चार्ज नहीं कटेगा।

अभी तक ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग एप से ट्रांजेक्शन करने पर IMPS का इस्तेमाल करते है और इसके लिए उनसे चार्ज वसूला जाता था,लेकिन पीएनबी ने अब अपनी IMPS सेवा से फंड ट्रांसफर करना फ्री कर दिया (Punjab National Bank customers gets waives off IMPS charges) है।

ट्वविटर  पर पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके बताया कि यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू होगा। पीएनबी ग्राहकों के लिए अब इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग एप से फंड ट्रांसफर के लिए IMPS को फ्री कर दिया गया  (Punjab National Bank customers gets waives off IMPS charges) है।

पीएनबी (PNB) ग्राहक अब इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग एप के द्वारा सभी तरीके के डिजिटल ट्रांजेक्शन जैसे IMPS, RTGS, NEFT और UPI को इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंक एप के जरिए तुरंत कर सकते हैं।

 

पहले IMPS से कितना चार्ज कटता था

पंजाब नेशनल बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, अभी तक इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के द्वारा ट्रांजेक्शन करने पर  1000 रुपये तक की राशि पर कोई चार्ज नहीं लिया जाता था।

लेकिन अगर 1,000 रुपये से 10,000 रुपये तक की राशि पर यह चार्ज 2 रुपये का लगता था और 10,000 रुपये से ज्यादा का  IMPS से ट्रांजैक्शन करने पर 5 रुपये चार्ज वसूला जाता था।

जानें क्या है IMPS ?

IMPS अर्थात इमीडिएट पेमेंट सर्विस। इस सर्विस के द्वारा फंड तुरंत ट्रांसफर होता है। यह सेवा सातों दिन और 24 घंटे उपलब्ध रहती है। वैसे IMPS से फंड ट्रांसफर की कोई मिनिमम लिमिट नहीं है लेकिन एक ट्रांजेक्शन पर मूलत: ज्यादा से ज्यादा 2 लाख रुपये ही ट्रांसफर किए जा सकते है। वैसे फंड ट्रांसफर की यह लिमिट अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग हो सकती है।

इसलिए IMPS से ट्रांजेक्शन फीस भी अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग हो सकती है। हालांकि IMPS को केवल ऑनलाइन ही इस्तेमाल किया जा सकता है।

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four − 2 =

Back to top button