breaking_newsHome sliderएजुकेशनएजुकेशन न्यूजस्टडी मटैरियल

WOW- कंप्यूटर से प्यार है तो आप भी बन सकते हैं लखपति, लाखों में मिलेगी सैलरी

नई दिल्ली, 17 मार्च:   कभी सोचा है जिस कंप्यूटर पर आप दिन भर बैठे रहते हैं उस कंप्यूटर के जरिए आप लाखों कमा सकते हैं और अपना नाम बना सकते हैं। अगर आपको कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग में थोड़ी सी भी दिलचस्पी है तो एक बेहतर करियर आपका इंतज़ार कर रहा है।

जी हाँ अगर आप भी परंपरागत तरीके से जॉब नहीं ढूंढ पा रहे है तो हम आपको बता रहे है कंप्यूटर लैंग्वेज के बारे में जिनको सीखकर लाखों रूपये के पैकेज पर काम किया जा सकता है। आजकल कंप्यूटर और इंटरनेट के बढ़ते आयामों की वजह से इस क्षेत्र में ढेरों जॉब उपलब्ध है।

आज हम आपको बताने जा रहे है कंप्यूटर लैंग्वेज के बारे में जिनमें से अगर आप किसी एक को भी सीख लेते है, तो किसी भी आईटी इंडस्ट्री में अच्छे पैकेज पर जॉब पा सकते है।

ये है वो 7 कंप्यूटर लैंग्वेज जो कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में यूज की जाती है। यकीन मानिए इन सभी जॉब्स में काम करने वालों को न सिर्फ अच्छे पैसे मिलते हैं बल्कि अच्छे खासे माहौल में काम करने का मौका भी मिलता है।

  1. C:  इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का यूज कई सारे एप्लीकेशन को डेवेलप करने में किया जाता है। इस प्रोग्रामिंग भाषा में बनाये गए प्रोग्राम की स्पीड बाकी लैंग्वेज से तीव्र होती है। ये प्रोग्रामिंग लैंग्वेज माइक्रोसॉफ्ट द्वारा डेवेलप की गई है, इसे नए ज़माने की लैंग्वेज भी कहते है।
  1. C++:  इस लैंग्वेज का यूज अक्सर बहुत बड़े आर्गेनाइजेशन द्वारा किया जाता है। यह भी C लैंग्वेज पर ही आधारित होती है। यह कंप्यूटर की सबसे पुरानी लैंग्वेज में से एक है।
  1. Java:  सभी लैंग्वेज की अपेक्षा जावा काफी सरल है और इसको आसानी से सीखा जा सकता है। आपके एंड्राइड मोबाइल के सॉफ्टवेर को डेवेलोप करने में जावा का यूज किया जाता है। जावा सबसे ज्यादा यूज की जाने वाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है।
  1. Java Script: इस लैंग्वेज के नाम में java जरुर है लेकिन इसका इससे कोई लेना देना नहीं है, यह लैंग्वेज जावा से अलग होती है। इस लैंग्वेज का यूज अधिक्तर वेब पेज को इंटरैक्टिव बनाने में किया जाता है। जावा स्क्रिप्ट ऐसी लैंग्वेज है जिसकी काफी डिमांड है।
  1. Objective C:  इस लैंग्वेज का सबसे ज्यादा यूज एप्पल अपने लिए करता है। एप्पल के जितने भी प्रॉडक्ट है उनमें अधिक्तर Objective C का इस्तेमाल किया जाता है, इसकी भी काफी डिमांड है।
  1. Python:  इस लैंग्वेज को प्रोग्रामिंग की बाकी लैंग्वेज की अपेक्षा आसान माना जाता है। प्रोग्रामिंग सीखने के शुरुआत में इस लैंग्वेज पर कमांड होना जरुरी है।
  1. SQL :  प्रोग्रामिंग की इस लैंग्वेज की हाई टेक्नोलॉजी में काफी डिमांड है, इसका यूज अधिकतर बैंक, यूनिवर्सिटी आदि जगह पर ज्यादा किया जा रहा है। वहीं इसका यूज एंड्राइड और आईफोन में भी काफी किया जा रहा है जिससे इस लैंग्वेज में काफी सारे जॉब उपलब्ध है।
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 2 =

Back to top button