breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

Petrol-Diesel-LPG Cylinder की कीमतें आज से हुई कम,केंद्र ने घटाई एक्साइज ड्यूटी,जानें अपने शहर में नया रेट

केंद्र ने एलान किया है कि रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी, लेकिन यह लाभ केवल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ लाभार्थियों को ही मिलेगा।यानि जो अब सब्सिडी छोड़ चुके है उन्हें सिलेंडर के वर्तमान रेट ही चुकाने होंगे।

Petrol-diesel-LPG-cylinder-price-reduce-from-today-as-centre-cut-excise-duty

नई दिल्ली:महंगाई(High Inflation)की मार झेल रही जनता को आज,रविवार से पेट्रोल-डीजल और एलपीजी सिलेंडर के दामों में थोड़ी राहत मिलने जा रही है।

केंद्र सरकार(Centre govt) ने शनिवार को जनता को कुछ राहत प्रदान करते हुए एलान किया कि केंद्र सरकार पेट्रोल,डीजल और एलपीजी सिलेंडर पर एक्साइज़ ड्यूटी घटा रही(Petrol-diesel-LPG-cylinder-price-reduce-from-today-as-centre-cut-excise-duty)है।

पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दामों में कटौती(Petrol-diesel-LPG-cylinder-price-today)का फैसला आज,रविवार से प्रभावी हो गया है।

केंद्र ने पेट्रोल पर 8 रुपये प्रति लीटर की दर से एक्साइज़ ड्यूटी घटाई(Central excise duty reduction on petrol Rs 8 per litre) है और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की दर से उत्पाद शुल्क कम किया(Diesel excise duty cut rs 6 per litre)है।

जिसके बाद अब आज से दिल्ली,मुंबई और अन्य राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी आएंगी।

आज रविवार से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत(Petrol price today 95.91 per ltr) 95.91 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि अभी तक इसकी कीमत 105.41 रुपये प्रति लीटर हो गई थी।

वहीं डीजल (Diesel price today 89.67 per ltr) 89.67 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिकने लगा है जोकि शनिवार तक  96.67 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर मिल रहा (Petrol-diesel-LPG-cylinder-price-reduce-from-today-as-centre-cut-excise-duty)था।

केंद्र ने एलान किया है कि रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी, लेकिन यह लाभ केवल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ लाभार्थियों को ही मिलेगा।

यानि जो अब सब्सिडी छोड़ चुके है उन्हें सिलेंडर के वर्तमान रेट ही चुकाने होंगे।

Petrol-Diesel Price Hike:बहुत हुआ अबकी बार,नहीं थम रहे पेट्रोल-डीजल के दाम,16 दिन में 10रु से ज्यादा महंगा

उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपये की सब्सिडी सालाना 12 सिलेंडर पर दी(LPG Cylinder subsidy Rs 200 for PM Ujwala Yojana)जाएगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण(Nirmala Sitharaman)ने इसकी जानकारी देते हुए शनिवार को एक के बाद एक कई ट्वीट किए।

(Petrol-diesel-LPG-cylinder-price-reduce-from-today-as-centre-cut-excise-duty)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने ट्वीट में एलान किया कि पेट्रोल-डीज़ल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क (Excise Duty)में कटौती की गई है, जिससे पेट्रोल 9.5 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो जाएगा,

जबकि डीजल की कीमत में प्रति लीटर सात रुपये तक की कटौती हो(Petrol-diesel-LPG-cylinder-price-reduce-from-today-as-centre-cut-excise-duty)जाएगी।

उन्होंने कहा कि ऐसा उत्पाद शुल्क की दर पर लगने वाले अन्य स्थानीय शुल्कों में कमी आने की वजह से होगा।

आपको बता दें कि उत्पाद शुल्क में कटौती के फैसले से पेट्रोल पर 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दामों में सात रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी।

Petrol-Diesel Price Hike today:आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम,दिल्ली में अब पेट्रोल 100 के भी पार

देश में बढ़ती महंगाई को लेकर केंद्र सरकार ने शनिवार को बड़े ऐलान किए हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से ईंधन की कीमतों में कटौती(Fuel price cut)की घोषणा किए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार के लिए जनता सबसे पहले है।

इस फैसले के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं! आज के फैसले, विशेष रूप से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में महत्वपूर्ण कमी से संबंधित, विभिन्न क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे, हमारे लोगों को राहत प्रदान करेंगे और ‘ईज ऑफ लिविंग’ को आगे बढ़ाएंगे।”

Petrol-diesel-LPG-cylinder-price-reduce-from-today-as-centre-cut-excise-duty

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी देने के निर्णय पर भी प्रधानमंत्री ने प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा, “उज्ज्वला योजना ने करोड़ों भारतीयों, खासकर महिलाओं की मदद की है। उज्ज्वला सब्सिडी पर आज के फैसले से परिवार के बजट में काफी आसानी होगी।”

इसके साथ ही सरकार ने घरों में खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाले एलपीजी सिलेंडर पर भी 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी देने की घोषणा की। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एक साल में 12 गैस सिलेंडरों पर यह सब्सिडी दी जाएगी।

सब्सिडी मिलने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में 14.2 किलोग्राम वजन वाले रसोई गैस सिलेंडर की प्रभावी कीमत घटकर 803 रुपये हो(Petrol-diesel-LPG-cylinder-price-reduce-from-today-as-centre-cut-excise-duty)जाएगी।

अभी दिल्ली में एक एलपीजी सिलेंडर(LPG Cylinder price hike) 1,003 रुपये की कीमत में मिलताहै।

गौरतलब है कि कि अभी देशभर में घरेलू गैस के लिए लोगों को 1000 से 1100 से रुपये के बीच में चुकाना पड़ रहा है।

बता दें कि बीते इसी महीने तेल कंपनियों ने घरेलू गैस (14.2 किलो) सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की वृद्धि की थी. इस कारण घरेलू सिलेंडर की कीमत 999.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई थी।

इससे पहले इस साल मार्च में घरेलू सिलेंडर के दाम में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

150 के पार होगा Petrol..! महंगा होगा Diesel..!! एक-दो नहीं 9-10 रुपयें बढ़ेंगे दाम..!

ऐसे केंद्र सरकार ये फैसला आम जनता को राहत देगा। लेकिन वैसे लोग जो सब्सिडी छोड़ चुके है, उनको कोई लाभ नहीं होगा।

ध्यान देने वाली बात है कि पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने और गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी के संबंध में ऐलान करने के साथ ही एक-एक कर किए गए 12 ट्वीट में वित्त मंत्री ने कई उत्पादों पर एक्साइज, कस्टम, इंपोर्ट और एस्कपोर्ट ड्यूटी कम करने की जानकारी दी है।

मंत्री ने ट्वीट कर कहा, ” हम प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क भी कम कर रहे हैं, जहां हमारी आयात निर्भरता अधिक है। इससे अंतिम उत्पादों की लागत में कमी आएगी।

इसी तरह हम लौह और इस्पात के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर उनकी कीमतों को कम करने के लिए सीमा शुल्क को कम कर रहे हैं। स्टील के कुछ कच्चे माल पर आयात शुल्क कम किया जाएगा। हालांकि, कुछ स्टील उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा।”  

CNG-PNG Price Hike:हाय महंगाई! ट्रैवल करना,खाना बनाना हुआ और महंगा,LPG के बाद अब बढ़ गए CNG-PNG के भी दाम

(Petrol-diesel-LPG-cylinder-price-reduce-from-today-as-centre-cut-excise-duty)

पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती आज सुबह 6 से लागू,जानें अपने शहर में नया रेट-

Petrol-diesel-rate today at your-city

आज रविवार से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत(Delhi Petrol price today 95.91 per ltr) 95.91 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी, जबकि अभी तक इसकी कीमत 105.41 रुपये प्रति लीटर(Petrol-Diesel price hike) है।

वहीं डीजल (Delhi Diesel price today 89.67 per ltr) 89.67 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिकने लगेगा, जोकि शनिवार तक  96.67 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर मिल रहा था।

मुंबई के लोगों को प्रति लीटर पेट्रोल के लिए 111.01 रुपये(Mumbai Petrol price today 111.01 per liter) और प्रति लीटर डीजल(Mumbai Diesel price today 97.77 per liter) के लिए 97.77 रुपये चुकाने होंगे.

जबकि अभी तक मुंबईकर पेट्रोल के लिए ₹120.51 प्रति लीटर और डीजल के लिए ₹104.77 चुका रहे थे।

कोलकाता में रविवार को पेट्रोल की कीमत घटकर आज से 105.62 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी,जबकि अभी तक यह 115.12 रुपये से थी।  

वहीं, डीजल की कीमत घटकर 92.83 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी।

जबकि, चेन्नई में पेट्रोल की कीमत आज से 101.35 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी, जबकि अभी तक यह 110.85 रुपये थी,वहीं डीजल की कीमत 93.94 रुपये प्रति लीटर होगी, जबकि अभी यह 100.94 रुपये थी।

बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर दिन सुबह 6 बजे अपडेट किया जाता है। नई दरें रविवार सुबह छह बजे से लागू हो जाएंगी।

 

बाप रे बाप…! सिर्फ 4 दिनों में फिर बढ़े LPG Cylinder के दाम, तेरा क्या होगा सिलिंडर..?

 

Petrol-diesel-LPG-cylinder-price-reduce-from-today-as-centre-cut-excise-duty

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button