breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

Petrol Diesel Price hike today:आज पांचवे दिन भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी,जानें आज का रेट

भले ही सरकार बोल रही हो कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल महंगा होने से कीमतें बढ़ रही है लेकिन जनता पूछ रही है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतें तो तब भी बढ़ी हुई थी जब चुनाव थे तब क्यों सरकार ने दाम स्थिर किए हुए थे। यानि जनता भी समझ चुकी है पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों(Petrol-Diesel-Price)और चुनावों(Elections)का खेल। 

Petrol-Diesel-Price-hike-today-rate

नई दिल्‍ली:चुनाव के बाद से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि थमने का नाम नहीं ले रही है।पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर से बढ़ोतरी(Petrol Diesel Price hike)कर दी गई है।

लगातार पांच दिन में चौथी बार पेट्रोल-डीजल के दामों में आग लग रही(Petrol-diesel-rate-increase-4-time-in-5-days) है।महंगाई से आम जनता पहले से ही जूझ रही है।

भले ही सरकार बोल रही हो कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल महंगा होने से कीमतें बढ़ रही है लेकिन जनता पूछ रही है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतें तो तब भी बढ़ी हुई थी जब चुनाव थे तब क्यों सरकार ने दाम स्थिर किए हुए थे।

यानि जनता भी समझ चुकी है पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों(Petrol-Diesel-Price)और चुनावों(Elections)का खेल। 

जाने कैसा रह सकता है Share Market में अगला हफ्ता, करें निवेश या थोड़ा ठहरे..? Gold खरीदें या फिर बेचें..?

Petrol Diesel के दामों में आज एक बार फिर से बढ़ोतरी हुई है।पेट्रोल 76 से 84 पैसे प्रति लीटर और डीजल 76 से 85 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ(Petrol-Diesel-Price-hike-today-rate) है।

हालांकि पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव के बाद से ही दाम बढ़ने की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन पेट्रोल और डीजल के दामों में महज पांच दिनों में तीन रुपये से ज्‍यादा की वृद्धि ने आम उपभोक्‍ता की चिंता को बढ़ा दिया है।

एक ओर महंगा पेट्रोल-डीजल,दूसरी ओर एलपीजी सिलेंडर(LPG Cyliner price hike) और अब सीएनजी भी महंगी(CNG Price hike) कर दी गई है। दूध महंगा और खाद्द वस्तुएं पहले ही आसमान छू रही है।

देश में महंगाई सातवें आसमान पर पहुंच रही है और आम जनता इससे बुरी तरह जूझ रही है।

Petrol-Diesel के दाम फिर बढ़े, 100 के पार तेल दे दाम, जानियें आज की कीमतें

 

 

चलिए बताते है पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों के बाद आपके शहर में क्या रेट हो गया है:

Petrol-Diesel-Price-hike-today-rate-know-your-city-rate

-नई कीमतों के अनुसार,अब दिल्‍ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत(Petrol-Diesel-Price-hike-today-rate)में 80-80 पैसे की वृद्धि हुई है। दिल्‍ली में अब पेट्रोल की कीमत 98.61 रुपये प्रति लीटर होगी, जो पहले 97.81 रुपये थी,

जबकि डीजल की कीमत 89.07 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 89.87 रुपये हो गई है।

-वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमतें(Petrol-Diesel-Price-hike-today-rate)84 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि के साथ 113.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 85 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 97.55 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है,

-जबकि कोलकाता में पेट्रोल(Petrol-Diesel-Price-hike-today-rate)83 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 108.1 रुपये प्रति लीटर और डीजल 79 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 93.01 रुपये प्रति लीटर है।

Petrol-Diesel के दामों से लोगों का निकल रहा है तेल, 21वें दिन भी दामों में तेजी

चेन्‍नई में पेट्रोल की कीमत(Petrol-Diesel-Price-hike-today-rate)76 पैसे बढ़कर 104.43 रुपये प्रति लीटर और डीजल 76 पैसे बढ़कर 94.47 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

आपको बता दें कि देश में 22 मार्च को संशोधित दर जारी करते हुए करीब साढे़ चार महीने के लंबे अंतराल के बाद पेट्रोल(Petrol)और डीजल के दाम बढ़ाए गए थे।

अभी तक की गई सभी चारों बढ़ोतरी 80 पैसे प्रति लीटर की है। जून 2017 में दैनिक मूल्य संशोधन शुरू होने के बाद से ये एक दिन में सबसे तेज बढ़ोतरी है।

उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh)और पंजाब (Punjab) जैसे राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले 4 नवंबर से कीमतें स्थिर थीं।

आपकी जेब पर फिर बढ़ा बोझ!आज से महंगी हो गई CNG और PNG,जानें नई कीमत

इस अवधि के दौरान कच्चे तेल की कीमतों में करीब 30 अमरीकी डालर प्रति बैरल की वृद्धि हुई है। 10 मार्च को विधानसभा चुनाव समाप्‍त होने के बाद से ही दरों में संशोधन के कयास लगाए जा रहे थे।

तेल कंपनियां ने कच्चे तेल की कीमतों में नवंबर की शुरुआत में करीब 82 अमेरिकी डॉलर की तुलना में 117 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल की बढ़ोतरी के बावजूद रिकॉर्ड 137 दिनों के लिए पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन नहीं किया गया था, हालांकि अब उपभोक्ताओं को इसका बोझ झेलना पड़ रहा है।

Petrol-Diesel-Price-hike-today-rate

Show More

Dharmesh Jain

धर्मेश जैन www.samaydhara.com के को-फाउंडर और बिजनेस हेड है। लेखन के प्रति गहन जुनून के चलते उन्होंने समयधारा की नींव रखने में सहायक भूमिका अदा की है। एक और बिजनेसमैन और दूसरी ओर लेखक व कवि का अदम्य मिश्रण धर्मेश जैन के व्यक्तित्व की पहचान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button